CTET Result 2022:- का रिजल्ट जल्द ही जारी हो जाएगा,ऐसे देखे रिजल्ट।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है। सीटेट परीक्षा के उम्मीदवार पिछले कई दिनों से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द ही उम्‍मीदवारों का रिजल्ट जारी कर सकता है। पहले 15 फरवरी को रिजल्ट जारी होना था मगर अब तक रिजल्ट जारी नहीं हो सका है। ऐसे में सीटेट के लाखों उम्मीदवार नाराज दिख रहे हैं। उम्मीदवार सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। सीटेट परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी होगा। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद उनकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक पूरे भारत के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

1 फरवरी, 2022 को बोर्ड ने आंसर-की जारी की। आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 4 फरवरी, 2022 तक लिंक एक्टिव था। बता दें कि कोई व्यक्ति कितनी बार CTET का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए इस परीक्षा में शामिल हो सकता है। इसकी कोई सीमा नहीं है। एक सीटीईटी योग्य उम्मीदवार अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए फिर से आवेदन कर सकता है। सीटीईटी परीक्षा को पास कर सर्टिफिकेट हासिल करने वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षकों के पदों पर आवेदन कर सकते हैं।  सीटीईटी परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों के व्यावहारिक तथा मानसिक गीता का पता लगाया जाता है तथा इस परीक्षा को दो भागों में आयोजित किया जाता है ( पेपर 1/पेपर 2) पेपर 1 को पास करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने का अवसर प्राप्त होता है तथा पेपर 2 को पास करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा छठवीं से कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने का अवसर मिलता है।

CTET exam result 2022 इस तरह देखें:-

सबसे पहले हम उम्मीद वालों को बता दें कि वर्तमान समय में सीटीईटी परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है तथा जैसे ही सीटीईटी परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित होगा वैसे ही हम आपको अपडेट कर देंगे। सीटीईटी परीक्षा 2022 का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवार इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं। ( https://ctet.nic.in )

Join
  1. यदि उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा 2022 का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो सर्वप्रथम उनको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ( https://ctet.nic.in )
  2. जैसे ही वे आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करेंगे उनके सामने सीटीईटी का होम पेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर उनको ” चेक सीटीईटी रिजल्ट 2022 की एक लिंक प्राप्त होगी।
  4. अब उम्मीदवार जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे , उनको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
  5. इसके पश्चात नए पेज पर आपको अपनी लॉगिन आईडी तथा रोल नंबर डालने के पश्चात, ध्यानपूर्वक सही कैप्चा कोड एंटर करना होगा।
  6. यदि उम्मीदवारों ने अपना कैप्चा कोड एंटर कर दिया है तो अब वे सबमिट बटन या एंटर बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  7. सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात थोड़ी सी प्रोसेसिंग होगी।
  8. अतः अंत में अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन पर आपके सीटीईटी परीक्षा 2022 का रिजल्ट दिखाई देगा। अब आप इस पीडीएफ को डाउनलोड कर ; इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
CTET Result 2022 Related News
CTET Result 2022 Related News

CTET result 2022 से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी:-

  • सीबीएसई द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की सीटीईटी रिजल्ट 2022 हेतु कोई निश्चित घोषणा नहीं की गई है परंतु विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुमान के मुताबिक फरवरी माह के अंत अंत तक परिणाम घोषित हो जाएंगे |
  • पिछले वर्ष बोर्ड द्वारा सीटीईटी परीक्षा 2021 का आयोजन 16 दिसंबर से 21 जनवरी तक किया गया था तथा 1 फरवरी को आंसर की जारी कर दी गई थी |
  • सीटीईटी परीक्षा 2022 में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नियम के अनुसार उम्मीदवारों को कम से कम 60 फीसदी यानी 90 अंक प्राप्त करने होंगे ; हम आपको बता दें कि प्रश्न पत्र कुल 150 अंकों का होता है |
  • सीटीईटी एग्जाम पेपर 1 को पास करने के बाद उम्मीदवारों को कक्षा बारहवीं के साथ D.Ed (डिप्लोमा इन एजुकेशन) का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है |
  • सीटीईटी पेपर 2 को पास करने के बाद उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है |
  • सीटीईटी रिजल्ट 2022 से जुड़े नवीन अपडेट हेतु उम्मीदवार समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर नए-नए नोटिफिकेशन चेक करते रहें | ( https://ctet.nic.in )

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE