Corona virus in India: फिर फैली कोरोना को दहशत लग सकता है Lockdown!

Corona Virus in India: कोरोना ने फिर एक बार अपने केहर से दुनिया के कई देशों को पस्त कर दिया है। हाल ही में आई खबरों के अनुसार चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले अचानक से बढ़ गए हैं जिसमें दुनिया के जापान, अर्जेंटीना, अमेरिका, दक्षिण कोरिया कैसे देश शामिल है। इन हालातों को देखते हुए अब Corona Virus in India को लेकर भी खबरें आ रह हैं।

आपको बता दें कि गुजरात की एक 61 वर्षीय एनआरआई महिला को कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि उस महिला को कोरोना वैक्सीन की तीनों डोज लग चुकी थी। इसके साथ ही भारत में ओमिक्रोन के बीएफ.7 के चार मामले और पाए गए हैं। ऐसे में Corona Virus in India में भारत की स्थिति पहले जैसी न हो जाए इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बैठक बुलाई है।

Airtel 5G Speed Activate

Airtel Free Recharge Offer

Jio Emergency Data Voucher

Free Recharge Offer

Jio Plan with Free Disney+ Hotstar

Corona Virus in India

आपको बता दें कि Corona Virus in India को लेकर भारत में कोरोना के ओमिक्रोन BF.7 के 5 मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि साल 2019 में चीन के वुहान शहर से आए एक वायरस ने पूरे चीन में और फिर बाद में पूरे दुनियां में इसने अपने पैर पसार लिए थे। कोरोना के लगभग 2 सालों बाद लोगों को कुछ राहत हुई थी

और जैसे तैसे देश अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला ही रहा था की एक बार फिर कोरोना की खबरें आने लगी हैं। वही Corona Virus in India में भारत में कोरोना के चार मामले आए हैं। जिसके चलते अब एक बार फिर देश में लोगों को बचाव के लिए कोरोना नियमों का पालन करना पड़ सकता है।

Corona Virus in India Overview

Topci Details 
Article  Corona Virus in India
Category Epidemic
Place  India
Year 2022
Official Website Click Here

Corona Virus in India Symptoms of Omicron BF.7

कोरोना के नए वैरिएंट के शुरुआती लक्षण बहुत ही मामूली से हैं जो शुरुआती चरण में सर्दी खांसी जैसे लगते हैं। लेकिन बाद में ये इंसान के लिए घातक सिद्ध हो जाते हैं। ये लक्षण कोरोना के बाकी  वेरिएंट में भी देखे गए थे।

Corona virus in India
Corona virus in India

 

Join

इसमें तेज या हल्का बुखार, कफ वाली खांसी, नाक गले में खराश, बीना कफ वाली खांसी, किसी चीज़ की भी गंध न आना, मासपेशियों और बदन में दर्द, बोलने में परेशानी, लगातार खांसी आना, कंपकपी के साथ बुखार, डायरिया, भूख कम लगना आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि ZOE हेल्थ स्टडी के मुताबिक सांस लेने में परेशानी होना, गंध न आना ये बीएफ.7 के सबसे कॉमन लक्षण है। कहा जा रहा है की चीन में आने वाले कोविड के केसेस में लगभग 60 फीसदी मामले नए वैरिएंट के होने वाले हैं।

Corona Virus in India Safety Measures

Corona virus in India को लेकर लोगों की सुरक्षा हेतु एक बार फिर सबसे कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है जिसके लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करते हुए एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखना है। इसके साथ ही समय समय पर सेनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छे से साफ भी करना है।  आमतौर पर संक्रमित होने वाला रोगी 5 दिनों के भीतर संक्रमण फैला सकता है.

लेकिन कई मामलों में 10 दिनों के बाद भी रोगी संक्रमण फैला सकता है। वैसे इस वायरस के लक्षण देखते हुए कहा जा रहा है की यह वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है। हालांकि कोरोना का ये सब वैरिएंट उतना घातक वायरस नहीं है लेकिन फिर भी हमें सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सचेत रहने की आवश्यकता है।

Corona Virus in India News

बीएफ.7 कोरोना संक्रमण के ओमिक्रोन का ही सब वैरिएंट है। ये वैरिएंट बहुत ही तेजी से फैलता है। जिसके चलते ये उन लोगों को भी हो सकता है जिन्होंने कोरोना की तीनों वैक्सीन लगवा ली है। ये वायरस इंसान के श्वान तंत्र पर इफेक्ट करता है, जिसके कारण यह संक्रमित व्यक्ति में सांस लेने में तकलीफ, सर्दी, बुखार, सुखी या कफ वाली खांसी, थकावट जैसी समस्या को उत्पन्न कर देता है।

ये वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में बड़े ही तेजी से फैलता है जिसमें वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति भी इस संक्रमण से संक्रमित हो सकता है। जिसमें एक पॉजिटिव व्यक्ति 10 से 18 लोगों को इनफेक्टेड कर सकता है।

Corona Virus in India Active Case

हाल ही में देश के ओडिशा और गुजरात राज्य में ओमिक्रॉन बीएफ.7 वेरिएंट के दो दो केस सामने आए हैं बताया जा रहा है की इस वायरस की व्यापक क्षमता बहुत अधिक व्यापक है। Corona Virus in India में पिछले 24 घंटो में कोरना वायरस के 129 नए मामले आए हैं। देखा जाए तो अभी देश में कोरोना के 3,408 के मामले देखे गए हैं जबकि 24 घंटों में एक मौत दर्ज की गई है। 

FAQs related to Corona Virus in India

ओमिक्रोन वायरस के लक्षण क्या है?

ओमिक्रोन वायरस के लक्षण सुखी या कफ वाली खांसी, सर्दी जुखाम, बदन दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि है।

कोरोना वायरस की है?

कोरोना वायरस या कॉविड 19 एक संक्रामक प्राणघाती विषाणु है।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here