College Leave 2022: छात्रों की बल्ले बल्ले, टोटल 120 दिन की छुट्टी मिलेगी पूरे साल में

College Leave 2022 : आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि सभी विद्यार्थी जो ग्रेजुएशन कर रहे हैं उनके लिए नए सत्र 2022 में होने वाली छुट्टी का कैलेंडर किस प्रकार होगा कि किस मौके पर कितनी छुट्टियां दी जाएंगी l अगर आप भी ग्रेजुएशन कर रहे हैं या अगले सत्र में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है आज की पोस्ट में आप जान पाएंगे कि नहीं दिख रहा है भाई 27 में ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को कितने दिनों की छुट्टियां 1 साल में दी जाएंगी l

College Leave 2022

सरकारी व गैर सरकारी कॉलेजों के स्नातक के विद्यार्थियों को 120  दिन छुट्टियों का मजा मिलेगा। स्नातक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 195 दिन महाविद्यालयों में कक्षाओं का संचालन होगा। शेष 50 दिन परीक्षा व सांस्कृतिक कार्यक्रम में व्यतीत होंगे। सत्र 2022-23 में होने वाले इन शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक आयोजनों में विद्यार्थियों की भागीदारी तय होगी।

  • स्नातक के विद्यार्थियों को 120 दिन मिलेगा छुट्टियों का मजा
  • उच्च शिक्षा विभाग ने वार्षिक कक्षाओं के लिए जारी किया शैक्षणिक कैलेण्डर

इसी तरह स्नातकोत्तर सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को भी 62 चुनाव के लिए अगस्त और सितंबर दिन छुट्टी के मिलेंगे। सभी सरकारी का समय तय किया है, लेकिन बीते व गैर सरकारी महाविद्यालयों में वर्षों की तरह इस साल भी छात्रसंघ वार्षिक व सेमेस्टर कक्षाओं का  संचालन 1 जुलाई से होगा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा मार्गदर्शी सिद्धांतके साथ जारी शैक्षणिक कैलेण्डर में  उक्त जानकारी दी गई है।

कैलेण्डर के  मुताबिक अगस्त के पहले सप्ताह में महाविद्यालय प्रबंधन प्रवेश उत्सव  कार्यक्रम आयोजित करायेंगे। साथ ही14 अगस्त के पश्चात स्थानांतरण प्रकरणों को छोड़कर अन्य किसी तरह का प्रवेश महाविद्यालयों में नहीं हो सकेगा। बहरहाल, पूर्व के अनुभवों के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया संशोधित होकर अगस्त के आखिर तक चलने के आसार हैं।

अक्टूबर से होंगी सांस्कृतिक गतिविधियां

कैलेण्डर में विभाग ने छात्रसंघ चुनाव के लिए अगस्त 1 सितंबर का समय तय किया है l लेकिन बीते वर्षो की तरह इस साल भी छात्र संघ चुनाव होना कुछ मुश्किल है। विभाग ने विश्वविद्यालयीन, राज्यस्तरीय व अन्य तरह की सभी खेल व सांस्कृतिक गतिविधियां अक्टूबर माह तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं। वार्षिक स्नेह सम्मेलन व वार्षिक पत्रिका का प्रकाशन महाविद्यालय प्रबंधनों को फरवरी के दूसरे सप्ताह तक करना होगा।

College Leave 2022
College Leave 2022

वार्षिक पाठ्यक्रम में ऐसे मिलेगी छुट्टी 

ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों को 120 दिन की छुट्टियां तो दी जा रही है लेकिन वह किस प्रकार दी जा रही है इसकी सूची नीचे दी गई है l कई छात्र-छात्राओं को लगता होगा कि वह ग्रेजुएशन कर रहे हैं उन्हें तथा 3 महीने की लगातार छुट्टियां दी जाएंगी लेकिन ऐसा नहीं है आपको पूरे 1 साल में 120 दिन की छुट्टियां दी जाएंगी और बीच-बीच में छुट्टियां दी जाएंगी लगातार छुट्टियां देना संभव नहीं है l छुट्टियां क्यों दी जा रही हैं कौन सा त्यौहार पड़ रहा है वह भी आप नीचे देख सकते हैं l

Holidays Festival
रविवार 52
सामान्य अवकाश 18
स्थानीय अवकाश 3
दीपावली अवकाश 5
परीक्षा पूर्व तैयारी अवकाश 6
ग्रीष्मकालीन अवकाश 36
Total 120

 

दो बार होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

गत वर्ष की भांति वार्षिक पद्धति में विभाग ने दो बार आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा की व्यवस्था दी है। पहली तिमाही आंतरिक परीक्षा सितंबर माह के आखिर में होगी, जबकि छमाही आंतरिक परीक्षा दिसंबर माह के अंत में कराने का निर्णय लिया गया है। इसके पहले 16 सितम्बर से 23 सितम्बर के मध्य पूरक परीक्षाओं का आयोजन कराया जाना है।

1 अप्रैल से करानी होगी परीक्षा

वार्षिक शैक्षणिक कैलेण्डर के मुताबिक महाविद्यालय प्रबंधनों को 14 से 25 मार्च के बीच प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन कराना होगा। फिर 1 अप्रैल से 18 मई के मध्य प्रदेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय को मुख्य वार्षिक परीक्षा करानी होगी। इन वार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट विश्वविद्यालय को 30 जून तक देना होगा।

FAQs about College Leave 2022

1. ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों को क्या वाकई में 120 दिन की छुट्टी में दी जा रही है ?

Ans. दोस्तों ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए एक कैलेंडर तैयार किया गया है जिसमें 1 साल का कैलेंडर तैयार किया गया है और उसमें बताया गया है कि इस मौके पर कितनी छुट्टियां दी जा रही हैं कुल छुट्टियां 120 दिन की हो रही है l

2. किस वर्ष के लिए ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों के लिए कैलेंडर तैयार किया गया है ?

Ans. नए सत्र 2022-23 के लिए ये कैलेण्डर तैयार किया गया है l

3. 1 साल में 52 रविवार होते हैं तो क्या पूरे 52 दिन रविवार की छुट्टियां मिलेंगी ?

Ans. जी हां दोस्तों एक भी रविवार के दिन आप और शैक्षिक संस्थान जाने की जरूरत नहीं है सभी रविवार को अवकाश रहेगा l आप ऊपर सूची भी देख सकते हैंl

Join Telegram Click Here
PH Home Page Click Here