College Exam Postponed 2022 : शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा स्थगित – बड़ी खबर

College Exam Postponed 2022 : अवधेश प्रताप विश्वविद्यालय के बाद शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय ने भी अपनी आगामी सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए छात्र लगातार सेमेस्टर परीक्षाएं ओपेन बुक या फिर ऑनलाइन कराने की मांग कर रहे थे। इस बीच छात्रों की मांग को स्वीकार करते हुए कॉलेज प्रबंधन ने 10 जनवरी से आयोजित होने वाली परीक्षाओं को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया है। बता दें कि महाविद्यालय में तृतीय और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 और 11 जनवरी से आयोजित होने वाली थीं, जो अब अगला कार्यक्रम जारी होने के बाद ही शुरू हो पाएंगी।

ओपेन बुक के लिए उच्च शिक्षा ने नहीं दिया कोई आदेश

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 और 2020-21 में कॉलेजी सेमेस्टर परीक्षाएं खुली किताब यानी कि ओपेन बुक पद्धति से आयोजित हुईं। क्योंकि महामारी के वक्त छात्रों के स्वास्थ्य के साथ उच्च शिक्षा विभाग कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहता था और विषम परिस्थितियों के कारण उच्च शिक्षा की पढ़ाई और परीक्षा को भी बीच में नहीं रोका जा सकता था

इसलिए ओपेन बुक परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया गया था। मगर इस बार उच्च शिक्षा विभाग ने ओपेन बुक पद्धति से परीक्षा आयोजित न कराने का फैसला लिया है। अपने जारी आदेश में विभाग ने 50 प्रतिशत छात्र संख्या के साथ भौतिक परीक्षा या फिर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए थे। आदेश में कहीं भी ओपेन बुक परीक्षा का जिक्र नहीं किया गया शुरू कर दिया। चूंकि रीवा संभाग में ऐसा कोई भी गैर तकनीकी कॉलेज नहीं है जो ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करा पाए। इसीलिए परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला मजबूरन कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रबंधन को लेना पड़ा।

College Exam Postponed 2022
College Exam Postponed 2022

छात्रों ने भीड़ मचाकर दिया सोशल डिस्टेंसिंग का हवाला

यहां हैरान करने वाली बात यह है कि जो विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा इसलिए नहीं होने देना चाहते थे कि इससे कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ेगा। वहीं विद्यार्थी सैकड़ों की तादात में बिना मास्क लगाए कॉलेजों में ज्ञापन सौंपने पहुंचते थे। विद्यार्थियों का कहना था कि अगर ऑफलाइन परीक्षा होती है तो छात्रों की भीड़ एकत्रित होगी लेकिन कॉलेज से परीक्षा स्थगित कराने की मांग का लेकर विद्यार्थी खुद भीड़ जमा रहे थे और इस दौरान किसी ने भी मास्क व सोशल डिस्टेसिंग जैसी गाइड लाइन का पालन नहीं किया था।

MP में कैसे होंगे कॉलेज एग्जाम – शिक्षा मंत्री ने क्या कहा जाने

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग भी एक्शन मोड में है। विभाग के अधिकारी संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं तथा लगातार MP College Exam Online News 2022 के बारे में सोच रहे है। फिलहाल, विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन क्लासेस चल रही हैं, लेकिन एग्जाम पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अभी ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में हैं।

इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा की है। मंत्री यादव ने बताया कि संक्रमण के बारे में लगातार अपडेट ले रहे हैं। फिलहाल ऑफलाइन परीक्षा लेने की तैयारी है। संक्रमण बढ़ा तो ऑनलाइन एग्जाम पर विचार करेंगे। ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी भी पूरी है। बगैर देर किए दोनों तरह से एग्जाम लेने की स्थिति में हैं। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एग्जाम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा हुई है।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE