CM rise school admission last date 2022 : इस दिन मिलेगी लॉटरी

CM rise school अब पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं l और नए सत्र से इन स्कूलों में शिक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है l दोस्तों CM rise school की बात करें तो यह स्कूल मध्य प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए हैं l जिनका निर्माण मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किया गया है l स्कूल में काफी अच्छी सुविधाएं भी दी जा रही है, तो अगर आप भी नए सत्र में किसी अच्छे स्कूल की तलाश में है तो आप CM rise school में अंतिम तिथि के पहले पहले प्रवेश ले सकते हैं l हमने नीचे बताया है कि CM rise school में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि क्या हैl

CM rise school admission last date 2022

सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए 30 जून को दोपहर 12 बजे तक आवेदन किए जा होने पर 30 जून को है। दीपहर 2 बजे पैरेंट्स की उपस्थिति में लॉटरी निकालकर प्रवेश दिया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा मंगलवार को जारी प्रवेश नीति के अनसार, चयनित सीएम राइज स्कूलों में यदि कक्षा 6 से 12वीं तक या 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित हो रही है, तो उसी परिसर में लगने वाले प्रायमरी या मिडिल स्कूलों के बच्चों के प्रवेश को प्राथमिकता मिलेगी।

CM rise school admission last date 2022 overview

Title CM rise school admission last date 2022
Organization मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय
Academic year 2022-23
Admission last date 30 June 2022
School type Govt. school
Article type School admission
School CM rise school
State Madhya Pradesh
Board MP Board
Official website mpbse.nic.in

CM rise school admission last date
CM rise school admission last date

CM rise school admission 2022

CM rise school में प्रवेश देने हेतु विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत नहीं है l अगर विद्यार्थियों की संख्या कम है और सीट ज्यादा है तो प्रत्येक विद्यार्थी प्रवेश ले सकेगा l और अगर सीट की संख्या कम है और विद्यार्थियों की संख्या बढ़ गई तो ऐसे में लॉटरी निकाली जाएगी , क्योंकि CM rise school में प्रवेश लेने के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होगा l

Join

लॉटरी प्रक्रिया से होगा प्रवेश

प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए तीस जून तक आवेदन देना होगा। आवेदन ज्यादा होने पर लॉटरी प्रक्रिया से प्रवेश दिया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने मंगलवार को सीएम राइज स्कूलों की प्रवेश नीति जारी कर दी है। सीएम राइज स्कूलों में अंग्रेजी की कक्षाएं अलग से होगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों का नवीन शैक्षणिक सत्र 17 जून से शुरू हो रहा है। इसी के साथ प्रदेश में विश्व स्तरीय सुविधाओं के दावे के साथ खुल रहे पौने तीन सौ सीएम राइज स्कूलों की मंगलवार को लोक शिक्षण ने प्रवेश नीति जारी कर दी।

छठवीं से 12वीं कक्षा तक कक्षाएं संचालित

जारी प्रवेश नीति में कहा गया कि चयनित सीएम राइज स्कूलों में यदि से 6 से 12 तक या 9 से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित हो रही है, तो उसी परिसर में लगने वाले प्रायमरी या मिडिल स्कूलों के बच्चों के प्रवेश की पहली प्राथमिकता होगी। कुछ सीएम राइज स्कूलों के परिसर में पिछले साल से केजी-1 व केजी-2 की कक्षाएं संचालित हो रही है। केजी-2 के विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर सीएम राइज स्कूलों की पहली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। केजी वन व केजी टू की कक्षाएं अरूण व उदय के नाम से संचालित होगी। प्रवेश देने के पूर्व प्राचार्यों को स्कूलों की क्षमता देखना होगी।

बिना टेस्ट के होगा प्रवेश

दरअसल अधिकांश चयनित सीएम राइज स्कूलों के पुराने भवन तोड़कर नए भवन बनाए जाने है। पराने भवन इसी साल तोड़े जाएंगे। इस कारण प्राचार्यों को उपलब्ध जगह के अनुसार इस बार प्रवेश देना होंगे। इन स्कूलों में क्षमता से ज्यादा आवेदन आने पर लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा। विद्यालयों में रिक्त सीटों की जानकारी प्राचार्य को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना अनिवार्य होगा। सीएम राइज स्कूलों के लिए आवेदन देने के लिए तीस दिन की दोपहर 12 बजे तक अंतिम तिथि रहेगी। आवेदन ज्यादा आने पर तीस जून की दोपहर दो बजे अभिभावकों की उपस्थिति में लॉटरी प्रक्रिया परी की जाएगी।

FAQs about CM rise school admission last date 2022

1. CM rise school में प्रवेश की प्रक्रिया क्या है ?

Ans. दोस्तों प्रवेश प्रक्रिया हमने दूसरी पोस्ट में बता दें कृपया उसे पढ़ें l

2. CM rise school में प्रवेश ऑनलाइन मिलेगा है या ऑफलाइन ?

Ans. CM rise school में प्रवेश की प्रक्रिया ऑफलाइन है l

3. CM rise school में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि क्या है ?

Ans. अभिभावक और विद्यार्थी 30 जून तक स्कूल में पहुंचकर प्रवेश ले सकते हैं l

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE