सत्र 2021-22 की कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के संचालन एवं मूल्यांकन संबंधी निर्देश जारी करने बाबत्।

उपरोक्त विषयांतर्गत पूर्व वर्षों (सत्र 2018-19) में जारी निर्देश अनुसार वर्तमान सत्र 2021-22 में भी परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया की जानी है। उपरोक्त निर्देशों में इस वर्ष जारी शासनादेशों के परिप्रेक्ष्य में निर्देश पुनः प्रेषित है। कृपया तदनुसार परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन की कार्यवाही सुनिश्चित करें।प्राथमिक कार्य प्रणाली- लोक शिक्षण संचालनालय के तत्वावधान में कक्षा 9वी 11वीं के प्रश्नपत्रों का निर्माण, परीक्षा आयोजन एवं मूल्यांकन की संपूर्ण प्रक्रिया सम्पन्न की जा रही है। यह समस्त प्रक्रिया नियमानुसार पूर्ण संवेदनशीलता एवं गम्भीरता के साथ कराई जाये परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए परीक्षा से सम्बन्धित समस्त प्राचार्यों शिक्षकों एवं अधिकारियों के लिए निम्नानुसार निर्देश प्रसारित किए जाते हैं :-

Join

1.1 परीक्षा प्रारंभ होने के एक माह पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कक्षा 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र निर्धारित करते हुए केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष नियुक्त कर दिए जायें। सामान्यतः समस्त शासकीय उ.मा.वि. एवं हाईस्कूल उनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र होंगे। विद्यालय के प्राचार्य, केन्द्राध्यक्ष तथा वरिष्ठतम शिक्षक, सहायक केन्द्राध्यक्ष रहेगें। प्राचार्य पदस्थ न होने की स्थिति में वरिष्ठतम शिक्षक केन्द्राध्यक्ष एवं वरिष्ठताक्रम में दूसरे क्रम के शिक्षक सहायक केन्द्राध्यक्ष रहेंगे। लो.शि.सं. द्वारा परीक्षा की गोपनीय सामग्री जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में उपलब्ध करा दी जावगी। इसके पूर्व बीजक उपलब्ध कराया जायेगा।। यदि कोई कमी अथवा त्रुटि हो तो इसकी सूचना प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय को तत्काल प्रश्न पत्र वितरण स्थल पर ही दे दी जाए। इसकी पृथक से सूचना परीक्षा प्रभारी लोक शिक्षण संचालनालय को दिए गए ई-मेल trgacrmsa2021@gmail.com पर भी दी जाए।

1.2 प्रश्न-पत्र वितरण केन्द्र पर उपस्थिति पत्रक के आधार पर विषयवार संख्या अनिवार्य रूप से निकाल ली जाए उसके बाद ही प्रश्न पत्रों के लिफाफे प्राप्त किये जाए कमी की दशा में प्रश्न पत्र वितरणकर्ता अधिकारी को निर्धारित प्रपत्र पर लिखित में सूचित किया जाए। प्रश्न पत्रों के लिफाफे प्राप्त करने के बाद परीक्षा समय सारणी (टाईम टेबिल) से उसका सावधानी के के पूर्वक मिलान किया जाए यह सुनिश्चित करें कि प्रश्न पत्र की कमी के कारण कोई भी छात्र परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं रहे।

प्रतिलिपिः-

  1. वरिष्ठ निज सहायक, माननीय मंत्री जी स्कूल शिक्षा विभाग मप्र की ओर सादर सूचनार्थ।
  2. प्रमुख सचिव, म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल म.प्र. की ओर सूचनार्थ।
  3. कलेक्टर समस्त जिले मप्र की ओर सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु।
  4. आयुक्त, जनजाति कार्य विभाग म.प्र. की ओर सूचनार्थ।

परीक्षा के समय की जाने वाली अन्य कार्यवाही:-

  • किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के उपरांत दो घंटे तक उसे बाहर न जाने दिया जाए।
  • अनुपस्थित परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक अनुपस्थिति पत्रक और उपस्थिति रजिस्टर, परीक्षा समय में भरवा लिया जाए अनुपस्थित पत्रक (निर्धारित प्रारूप) एवं उपस्थिति रजिस्टर सादे कागज पर प्रश्न-पत्रवार तैयार कराये इन्हें एक वर्ष की अवधि तक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षित रखा जाए।
  • परीक्षा के प्रत्येक घंटे के बीत जाने पर एक घंटी बजाकर परीक्षार्थियों को सूचित करें। परीक्षा समाप्त होने में पांच मिनट शेष रह जाने पर घंटी बजवाने की व्यवस्था की जाए या परीक्षार्थियों को वैसा सूचित किया जाए तथा परीक्षा पूर्णतः समाप्त होने पर लंबी घंटी बजवाई जाए।

 

 

class 9th and 11th evaluation exam 2022 class 9th and 11th evaluation exam 2022

  • किसी भी अवस्था में किसी परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र हल करने के लिए परीक्षा के नियत समय से अधिक समय नहीं दिया जाए।
  • यदि परीक्षा अवधि में आधी-तूफान आदि विषयक चेतावनी की सूचना प्राप्त होती है या विपरीत स्थिति निर्मित होती है तो परीक्षा संचालन सतर्कता से पूर्ण करने का दायित्व संबंधित केन्द्राध्यक्ष का होगा किसी भी स्थिति में प्रश्न-पत्र या उत्तर पुस्तिका की गोपनीयता भंग न हों इस विषय में आवश्यक सतर्कता रखने का पूर्ण दायित्व केन्द्राध्यक्ष का होगा।

 परीक्षाकाल में परीक्षार्थियों को दी जाने वाली सामग्री:-

  1. परीक्षार्थी फाउन्टने पेन, बाल पेन का इस्तेमाल कर सकते हैं. किन्तु फाउन्टेन पेन की स्याही उन्हें नहीं दी जाए। एक ही परीक्षार्थी को दो प्रकार की स्याही का प्रयोग करने की अनुमति दी जा सकती है, किन्तु केन्द्राध्यक्ष परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका पर तत्संबंधी उल्लेख अवश्य करें। लाल स्याही का उपयोग परीक्षार्थी के लिए पूर्णत वर्जित है।
  2. गणित तथा भूगोल विषय के प्रश्न-पत्र के लिए आवश्यक होने पर ग्राफ पेपर्स एवं नक्शे समन्वयक संस्था द्वारा प्रश्न-पत्रों के साथ दिए जाएंगे।
  3. कक्षा 11 वीं की परीक्षा में बुक-कीपिंग के प्रश्न-पत्र के समस्त परीक्षार्थी को लाल स्याही उपयोग की अनुमति दी जाएं। बुक-कीपिंग के लिए पृथक से कॉपियों नहीं दी जाएगी। इस हेतु कोरी उत्तर पुस्तिका परीक्षार्थी की मांग पर दी जाए।
  4. ड्राइंग तथा पेस्टल पेपर समन्वयक संस्था से परीक्षा केन्द्रों पर उपयोग हेतु नहीं भेजे जाएंगे। ड्राइंग डिजाइनिगं तथा पेंटिंग आदि विषय के परीक्षार्थी यदि परीक्षा केन्द्र पर हो तो ड्राइंग व पेस्टल पेपर केन्द्राध्यक्ष अपने स्तर पर क्रय कर परीक्षार्थियों को वितरित करने की व्यवस्था करें।
JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE