11वीं की परीक्षा कल से, गोपनीय सामग्री का हुआ वितरण

जागरण, रीवा कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा लगभग हो चुकी है। अब 9वीं, 11वीं कक्षा के छात्रों का इम्तिहान होना है, जो कल 15 मार्च से प्रारम्भ होगा। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 15 मार्च को 11वीं के छात्र परीक्षा देंगे। जबकि 16 मार्च से कक्षा 9वीं के छात्रों हेतु परीक्षा का आयोजन कराया जायेगा। परीक्षा एक पाली में सुबह साढ़े 8 से साढ़े 11 बजे के मध्य होगी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए लिहाज से छात्रों को आधे घंटे पहले सुबह 8 बजे तक परीक्षा केंद्रों में पहुंचना होगा। इधर, संचालनालय के निर्देश पर विद्यालयों में परीक्षा की तैयारी अंतिम चरण में है। मार्तण्ड विद्यालय क्रमांक 2 से रविवार को गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया।

Join

इसमें विषयवार, माध्यमवार प्रश्न पत्र विद्यालयों को उपलब्ध कराये गए। जिन प्राचार्यों ने रविवार को गोपनीय सामग्री प्राप्त की, उन्होंने अपने विद्यालय के नजदीकी थाना में उक्त सामग्री को रखवा दिया है। अब निर्धारित दिनांक को परीक्षा से एक घंटे पहले विषयवार केंद्राध्यक्षों द्वारा प्रश्न पत्र निकाले जायेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने गत दिवस जो पत्र जारी किया है, उसमें सभी प्राचार्यों को नियत समय पर 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों को समय पर प्राप्त करने निर्देशित किया गया है। रविवार को जिन विद्यालयों हेतु सामग्री वितरित नहीं हो पाई है, उन्हें सोमवार को सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी। संबंधित प्राचार्यों को कहा गया है कि वह स्वयं या अधिकृत प्रतिनिधि को प्रश्न पत्र प्राप्त करने दो पेटी, शील, चपड़ा सामग्री के साथ उपस्थिति हो।

देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को नहीं मिलेगी इंट्री:-

सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8.15 बजे तक केंद्र में पहुंचा होगा। तय समय से नहीं आने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा दी जाएगी। जारी टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 9वीं की परीक्षा 16 मार्च 2022 से 12 अप्रैल 2022 तक होगी। वहीं कक्षा 11वीं की परीक्षा 15 मार्च 2022 से 13 अप्रैल 2022 तक होगी। कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा सुबह 8.30 से 11:30 के बीच आयोजित की जाएगी।

Class-11 Tomorrow Exam 2022
Class-11 Tomorrow Exam 2022

एमपी बोर्ड 9वीं, 11वीं परीक्षा 2022 का टाइम टेबल- परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8:15 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। सभी श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा प्रदान की जाएगी।

वेतन देने में आनाकानी कर रहे प्राचार्य, अतिथि विद्वान परेशान:-

प्रवेश के सरकारी कालेजों में जनभागीदारी मद के तहत काम कर रहे अतिथि विद्वानों को वेतन देने में प्राचार्य मनमानी कर रहे हैं। इससे अब अतिथि विद्वान परेशान हो रहे हैं। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के प्रमुख मंत्रियों के साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ को भी अपनी मांगों से अवगत कराने के लिए आवेदन दिया है। ये अतिथि वि अपनी मांगों को लेकर कालेज प्राचार्यो को भी कई बार आवेदन दे चुके हैं। प्रवेश में करीब सात हजार अतिथि विद्वान पदस्थ हैं, जो कालेजों के प्रोफेसरों या अतिथि विद्वानों से अधिक कार्य करते हैं। अतिथि विद्वानों की मांगों को जायज मानते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव को पत्र लिखकर मांगों का समर्थन किया है।

कार्यकाल एवं वेतनमान में बहुत भिन्नता है। अतिथि विद्वानों का कहना है कि एक समान योग्यता रखने के बावजूद रिक्त पद पर कार्य करने वाले अतिथि विद्वान को 1500 प्रति कार्य दिवस एवं न्यूनतम 35 हजार रुपये प्रति माह वेतन के साथ 12 माह का कार्यकाल रहता है, जबकि स्ववित्तीय जनभागीदारी अतिथि विद्वानों को किसी महाविद्यालय में 10 हजार रुपये तो किसी में 15 हजार रुपये तो कहीं 20 हजार रुपये वेतनमान मिलता है। साथ ही कार्यकाल भी सात माह, आठ माह और 11 माह रहता है। संघ मप्र के उपाध्यक्ष योगिता सोनी ने कहा कि सभी का समान वेतनमान होना चाहिए।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE