Chhattisgarh Summer Vacation 2022- गर्मी की मार को देखते हुए, CG Board ने 15 जून तक स्कूलों में छुट्टी की

Chhattisgarh Summer Vacation 2022 – छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने गर्मी की भीषण मार को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों Summer school holidays  का ऐलान कर दिया है, इसकी सूचना शिक्षा सचिव कमलप्रीत ने दी थी, सरकार ने 24 अप्रैल से 15 जून तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं, छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने यह आदेश पर किया कि प्रदेश में गर्मी की भयंकर मार को देखते हुए सभी शासकीय व अशासकीय निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां summer School holidays  रहेंगी, तथा अगला सत्र 15 जून से दोबारा शुरू होगा। पिछले हफ्ते राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था जो कि पिछले 6 वर्ष के रिकॉर्ड को तोड़ गया है।

Chhattisgarh Summer Vacation 2022

मौसम विज्ञान के मुताबिक अभी किसी प्रकार के राहत के आसार नहीं हैं लू की स्थिति गंभीर है लोगों को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और घर के अंदर आना चाहिए, धूप में बिना वजह बाहर नहीं निकलना चाहिए। और बरसों के मुताबिक इस बार मार्च अप्रैल के महीने से ही गर्मियों का आगमन हो चुका है बढ़ते तापमान के कारण लोग तपिश मैं है, बच्चों की तो बात ही छोड़िए बच्चों को इस चिलचिलाती धूप में स्कूल जाना बहुत ही नामुमकिन है इस कारण बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है किसी व्यक्ति को गंभीरता से लेते हुए स्कूल राज्य शिक्षा विभाग ने राज्य में छुट्टी school summer vacation की घोषणा कर दी है।

Join

CG Board Education News 2022

इस बार की गर्मियों में बढ़ते तापमान के मद्देनजर सभी राज्यों में धीरे धीरे गर्मियों की छुट्टियां की जा रही हैं महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़  ने भी गर्मी छुट्टी Chhattisgarh summer vacation  का ऐलान कर दिया है, उत्तर प्रदेश में भी गर्मियों की छुट्टी पर विचार चल रहा है, एक आधिकारिक न्यूज़ वेबसाइट ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ राज्य में गर्मियों की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होंगी और 15 जून के बाद नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा।

राज्य में छुट्टियां पहले से ही निर्धारण करने का कारण राज्य में बढ़ता हुआ तापमान है बच्चों को गर्मियों का प्रकोप सता रहा है बच्चे बीमार पड़ रहे हैं बच्चों को बुखार आ रहा है इसका कारण है कि छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह पारा 40 डिग्री के पास चला गया है राज्य में दिन का तापमान औसत 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसलिए छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने (CH – education news 2022 )यह निश्चय किया की गर्मियों की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होगी और नया शैक्षणिक वर्ष 15 जून से शुरू होगा।

Chhattisgarh Summer Vacation 2022 Overview

Article name Chhattisgarh summer vacation 2022
Objective Summer vacation
Chief minister , Chhattisgarh Shri Bhupesh Baghel
Average temperature in Chhattisgarh 42 degree Selsius
Vacation duration 24 April to 15 June
New educational session will start on 15 march

 

Chhattisgarh Summer Vacation 2022
Chhattisgarh Summer Vacation 2022

 

Chhattisgarh exam news 2022

छत्तीसगढ़ राज्य में अप्रैल महीने में ही गर्मियां अपने चरम पर आ गई हैं, तपती धूप से लोग परेशान हो रहे हैं ,बच्चे भी स्कूल जाने से कतरा रहे हैं, छोटे बच्चों के बीमार होने की संभावना काफी प्रबल है, इसी क्रम में राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने यह अनाउंस किया है, कि स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार सभी शासकीय और निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से छुट्टियां ( school summer vacation )लगेगी।

लेकिन इसी बाबत स्कूल शिक्षा विभाग ने यह आदेश (Chhattisgarh exam news ) भी पारित किया है, की 25 अप्रैल को जिन विद्यार्थियों के आखिरी लाइन असाइनमेंट हैं वे छात्र अपनी स्वेच्छा से स्कूल जाने के लिए मुक्त हैं लेकिन 15 जून से नया शैक्षणिक वर्ष शुरू हो रहा है, स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में यह साफ किया है कि सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में निर्देश का सख्ती से पालन किया जाए।

स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर छत्तीसगढ़ द्वारा फरवरी महीने में यह संज्ञान दिया गया था, जिसमें यह आदेश था कि जिन बच्चों की पढ़ाई कोरोनावायरस के कारण नहीं हो पाई थी उस पढ़ाई की भरपाई के लिए गर्मियों में  15 दिन अतिरिक्त कक्षा लगाने का ऐलान किया था लेकिन इस गर्मी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने उस निर्णय को खारिज कर दिया है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

 

FAQs about Chhattisgarh summer vacation 2022

प्रश्न 1. छत्तीसगढ़ में गर्मियों की छुट्टियां कब से कब तक लागू की गई हैं ?

उत्तर – छत्तीसगढ़ में गर्मियों की छुट्टियां 24 अप्रैल से 14 जून तक के लिए की गई हैं।

प्रश्न 2. गर्मियों की छुट्टियां छत्तीसगढ़ में 15 मई के बाद शुरू होने वाली थी, लेकिन छुट्टियां जल्दी क्यों की गई ?

उत्तर – छत्तीसगढ़ में गर्मियों की छुट्टियां 15 मई के बाद इसलिए शुरू होने वाली थी क्योंकि रायपुर स्कूल शिक्षा विभाग ने यह आदेश पारित किया था कि करो ना में बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाई थी। अतः 15 दिन अतिरिक्त कक्षा लगाने का आदेश पारित हुआ था लेकिन अप्रैल में गर्मियों के बढ़ते तापमान के कारण यह निर्णय लिया गया है छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होगी।