Chatravriti Scholarship Yojana 2022:  पीएम छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए करें आवेदन

chatravriti scholarship yojana 2022: नमस्कार मित्रों! आज के इस आर्टिकल में हम chatravriti scholarship yojana 2022  के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना PM Scholarship Yojana 2022, PM Scholarship Yojana Online Apply, PM Scholarship Yojana Online Check Official Website, PM Scholarship Yojana Online link, How to Check PM Scholarship Yojana 2022 and PM Scholarship Yojana Important documents के बारे में सर्च कर रहे हैं. तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. क्योंकि हम आपको  PM Scholarship Yojana Online Apply करने की संपूर्ण प्रक्रिया साथ ही पीएम स्कॉलरशिप योजना 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. इसीलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े. ताकि आप से किसी भी प्रकार की एमपी स्कॉलरशिप योजना 2022 से संबंधित जानकारी ना छूट पाए.

chatravriti scholarship yojana 2022 
chatravriti scholarship yojana 2022

PM Scholarship Yojana 2022

 केंद्र सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों व एक्स कोस्ट गार्ड पुलिस अधिकारियों के बच्चों की पढ़ाई के लिए एक योजना चलाई जा रही है. जिसके अंतर्गत भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों की संपूर्ण शिक्षा के लिए प्रति वर्ष लड़कों को  25 ₹100 प्रति महीना हुआ. लड़कियों को 3000 प्रति महीने की राशि  प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत  उन सभी बच्चों को शिक्षा से जुड़ाव आगे की शिक्षा भली-भांति पूरा करने का अवसर मिलेगा.साथ ही हम आपको यह भी बता दे. कि सहा योजना उन्हीं विद्यार्थियों के लिए होगी जो 12th कक्षा के अंतर्गत आते हो. इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जो गरीब है .परंतु समय पर अपनी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं. इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जिनके पिता या संबंधित आतंकी नक्सली हमलों में शहीद हो चुके हैं.

What Is PM Scholarship Yojana

PM Scholarship Yojana के माध्यम से सरकार भूतपूर्व सैनिकों तथा एक्स कोस्ट गार्ड पुलिस अधिकारी के बच्चों को पढ़ाई के लिए बच्चों को 2250 की धनराशि स्कॉलरशिप के रूप में हर वर्ष सहायता हेतु प्रदान की जाती है. यह स्कॉलरशिप बच्चों की पढ़ाई के लिए क्या लिखी गई है.  भूतपूर्व सैनिकों तथा एक्सपोर्ट गार्ड पुलिस अधिकारी के बच्चे अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सके. परंतु साथ ही हम आपको यहां बता दें, कि केंद्र सरकार ने अब इस स्कॉलरशिप की राशि को बढ़ाकर 2500 कर दिया है. सरकार द्वारा प्रदान की गई इस आर्थिक राशि का उद्देश्य केवल सैनिकों के उन बच्चों को आगे की शिक्षा सुचारू रूप से प्रदान करना है.जो अपने शिक्षा समय पर पूरी नहीं कर पाते हैं. कॉफी अगर भूतपूर्व सैनिकों व एक्सपोर्ट गार्ड पुलिस अधिकारियों के लड़कियों की शिक्षा की बात करें तो उनके लिए पहले 2500₹ प्रति महीने के हिसाब से पढ़ाई के लिए दिए जाते थे. परंतु अब यह बढ़ाकर ₹3000 कर दिए गए हैं. Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 के माध्यम से प्रदान की जाने वाली आर्थिक मदद के द्वारक से लड़किया पढाई में आने वाली जरूरतों को पूरा कर सकेंगी. इस योजना के अंतगर्त प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में छात्रवृत्ति के लिए पूर्व सैनिकों की कुल 55,00 वार्ड का चयन किया जाता है.

Join

Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Overview

Scheme Name Pradhan Mantri Scholarship Scheme
Launched By Central Govt.
Session 2022
Benefitry Children of Retired Soldiers 
Scholarship 2500₹ PerMonth(Boys)

3000₹ per Month(girls)

Scholarship Notification Check Mode Online Mode
Official Website ksb.gov.in/

Pradhan Mantri Scholarship Scheme Important Documents

  • आवेदक के इंटरमीडिएट में कम से कम 60 % अंक होने चाहिए.
  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए.
  • आधार कार्ड
  • भूतपूर्व सैनिक/पूर्व तटरक्षक सैनिक प्रमाण पत्र
  • Annexure-1 के अनुसार बैंक अकाउंट पासबुक
  • हाई स्कूल अंक तथा प्रमाण पत्र
  • ईएसएम के शपथ पत्र / स्व प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

How to Apply Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Online 

  1. Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले केंद्र सरकार द्वारा स्कॉलरशिप के लिए जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट ksb.gov.in/ पर जाना होगा. 
  2. अब आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
  3. रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा जिसमें आपको एक पंजीकरण होम दिखेगा जिसमें आपको पूछी गई आवश्यक जानकारी के बारे में बताना होगा.
  4. पंजीकृत फॉर्म को पूरा करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है. 
  5. फिर उसके बाद हम आपको अपने संपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है 
  6. अब आपके सामने आपके पंजीकृत नंबर दिखेंगे जिनको आपको प्रिंटआउट के माध्यम से निकाल कर संभाल कर रखना होगा.

Important Links

Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Online Apply : Click Here

Official Website : Click Here

FAQs related to Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022

Q.Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022

 Online ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Online ऑफिशल वेबसाइट ksb.gov.in/ है.

Q.2 प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम 2022 में ऑनलाइन अप्लाई किस प्रकार किया जा सकता है? 

Ans. Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Online Apply  करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमारे द्वारा ऊपर बताई गई है. जिसके माध्यम से आप प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Q.3 Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 किसके लिए चालू  की गई है?

Ans. Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 केंद्र सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों तथा एक्स कोस्ट गार्ड पुलिस अधिकारियों के बच्चों की शिक्षा के उद्देश्य से जारी की गई है. जिसके अंतर्गत लड़कों को 25 ₹100 व लड़कियों को ₹3000 प्रति महीने के हिसाब से सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE