छात्रों के लिए खुशखबरी – 10वीं व 12वीं पास छात्रों को हेलिकॉप्टर में घूमने का मिलेगा मौका

CG Board Exam Toppers 2022हेल्लो दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम देखने वाले हैं,छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने बोर्ड की परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी ऐलान किया है, छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिससे विद्यार्थी खुशी से झूम उठेंगे। इस बार क्या अच्छा किया है, छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने विद्यार्थियों के लिए जिससे वह और अधिक प्रोत्साहित हो सके। तो चलिए जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसान भाषा में और आप हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

CG Board Exam Toppers 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि जो विद्यार्थी छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के 10वीं व 12वीं की परीक्षा में टॉप करेंगे। उन्हें छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से हेलीकॉप्टर में राइड कराया जाएगा। इस सूचना को सुनते ही सभी विद्यार्थी अपने अच्छे परिणाम की कामना कर रहे हैं। इसमें अभिभावक भी बहुत खुश है। अन्य राज्य सरकार की तरह इस बार छत्तीसगढ़ राज्य सरकार भी बच्चों को पढ़ाई करने को प्रोत्साहित करने के लिए सामने आई है। जिस तरह सभी राज्य विद्यार्थियों को पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है। छत्तीसगढ़ राज्य के इस तरह के प्रोत्साहन के तरीकों से अन्य सभी राज्यों को सीख लेनी चाहिए।

10वीं व 12वीं पास छात्रों को हेलिकॉप्टर में घूमने का मिलेगा मौका

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने कहा है कि 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से आकाश की सैर कराई जाएगी। आपको पता ही होगा छत्तीसगढ़ में दसवीं की परीक्षा 3 मार्च से 23 मार्च तक थी। और 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 3 मार्च तक हुई। परीक्षा का समय सुबह 9:15 से दोपहर 12:15 तक था। इसी समय पर दोनों कक्षाओं की परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 12वीं के 2,93,685 विद्यार्थी शामिल हुए और 10वीं से 3,80,027 ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। रिपोर्ट के अनुसार खबर आ रही है कि 10वीं 12वीं के रिजल्ट आने वाले हैं, कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है।

CG Board Result 2022

मीडिया रिपोर्ट के माध्यम से यह जानकारी मिल रही है की छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के परिणाम मई के द्वितीय सप्ताह या तृतीय सप्ताह में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी किए जा सकते हैं, बोर्ड द्वारा कापियों की चेकिंग को लेकर बोर्ड ने सख्त दिशानिर्देश जारी किए थे। पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड की वजह से 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं परंपरागत तरीके से आयोजित नहीं करा पाया था। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद इसको सभी छात्र छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। अगर आप उस रिजल्ट से असहमत रहते हैं तो आप अपनी कॉपी को दोबारा चेकिंग के लिए भेज सकते हैं।

Board Name CG Board
Result release date  Coming Soon
Official website cgbse.nic.in
Class 10TH And 12TH
CG Board Exam Toppers 2022
CG Board Exam Toppers 2022

 

Join

How To Check Result 2022

आप रिजल्ट देखने के लिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें। बहुत ही ध्यान पूर्वक कि इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।
  • फिर होम पेज पर जाएंगे वहां पर ‘कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करके अगले पेज पर जाएंगे।
  • उसके बाद आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा।

CG Board Exam 2022 Roll Number

क्या आप अपना रोल नंबर भूल गए हैं, तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप पना रोल नंबर कैसे जान सकते हैं, पहला तरीका यह है कि आप अपनी स्कूल संपर्क कर सकते हैं, जिससे वहां के शिक्षक वह अपने दस्तावेजों में से देखकर आपको बता देंगे। दूसरा तरीका यह है कि अगर बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से आपका एडमिट कार्ड निकल जाए तो आप निकाल सकते हैं। इन तरीकों से आप अपना रोल नंबर पता कर सकते हैं। हमें आशा है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से आपको बहुत सहायता प्राप्त हुई होगी। अगर आपकी कोई और समस्या है, तो वह आप बोर्ड की ऑफिस में फोन करके कस्टमर सपोर्ट से बात कर सकते हैं, वह आपकी बहुत सहायता करेंगे।

CG Board 2023 New Session Start Date

बोर्ड द्वारा नया शिक्षा सत्र शुरू करने के लिए जल्द ही आदेश जारी होगा। आप अपनी अगली कक्षा के लिए पढ़ाई निरंतर जारी रख सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अच्छे नंबर पाने में बहुत सहायता प्राप्त होगी। आपको बता दें बहुत सारे विद्यार्थी एक कक्षा सत्र की परीक्षा खत्म होने के बाद उसी समय दूसरी कक्षा सत्र की परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं, जिससे वह बहुत अच्छा स्कोर कर पाते हैं। अगर आप नए सत्र की परीक्षा की तैयारी आज ही से शुरू कर दे रहे हैं तो आपका है बहुत अच्छा निर्णय है। यह निर्णय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इसका परिणाम आपको परीक्षा केंद्र में ही देखने को मिल जाएगा। और यह देख कर आप बहुत प्रसन्न होंगे।

Official Website Click Here
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE