Central Employee Salary Hike 2023: कर्मचारियों की सैलरी में हुई बढ़ोतरी, देखिए खबर

Central Employee Salary Hike 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुश खबर है, क्योंकि केंद्र कर्मचारियों के लिए आने वाला समय काफी अच्छा रहने वाला है। जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) होने वाली है। Central Employee Salary Hike 2023 के अलावा ट्रैवल एलाउंस को भी बढ़ाया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के जुलाई के महंगाई भत्ते का भुगतान अक्टूबर माह की सैलरी (Central Employee Salary Hike 2023) में किया जाएगा। इसलिए 3 महीने का उन्हें प्रदान किया जाएगा। ऐसे में केंद्र कर्मचारियों के लिए आने वाले 6 महीने बेहद खास होने वाले हैं। जुलाई माह में महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ-साथ ट्रैवल एलाउंस और सिटी अलाउंस में भी इज़ाफा होगा। इतना ही नहीं प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। 

Employee Salary Hike

7th Pay Commission Hike DA

Petrol Diesel Lpg Price

LPG Gas Cylinder Price In India today

Free Gas Registration online apply

Table of Contents

Join

Central Employee Salary Hike 2023

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 फ़ीसदी वृद्धि के बाद यह 42 फ़ीसदी तक पहुंच गया है। इसी वर्ष जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद 46% होने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर विचार कर सकती है इसके साथ ही Central Employee Salary Hike 2023 की भी ख़बर बताई जा रही है। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है.

वहीं महंगाई भत्ता 42% है। लेकिन चुनावी माहौल को देखते हुए फिटमेंट फैक्टर 3% से लेकर 3.68% तक किया जा सकता है। अगले साल सातवें वेतन आयोग के तहत दी जाने वाली सैलरी (Central Employee Salary Hike 2023) को बढ़ाया जा सकता है लेकिन क्योंकि चुनाव 2024 में होने जा रहे हैं, तो ऐसे में फिटमेंट फैक्टर 2026 से लागू किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

Central Employee Salary Hike 2023 Overview

 

TopicDetails
Article Central Employee Salary Hike 2023
Category7th Pay Commission 
Year2023

 

7th Pay Commission

खबरों की माने तो बताया जा रहा है कि कर्मचारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते को बनाए जाने की मांग कर रहे थे और अब चुनाव भी पास ही में है ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने के लिए अहम फैसले लिए जाएंगे। कर्मचारियों की मांगे वित्त मंत्रालय में पेश की जाएंगी वही फिटमेंट फैक्टर पर भी सोच विचार किया जाएगा।

वहीं जानकारों का कहना है कि सातवें वेतन आयोग के बाद आठवां वेतन आयोग ना लाकर कर्मचारियों की तनख्वाह को बढ़ाने के लिए नया फार्मूला लागू किया जा सकता है इससे एक समय के बाद सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह अपने आप ही बदल जाएगी बताया जा रहा है कि यह एक ऑटोमेटिक इरिगेशन सिस्टम हो सकता है जिसमें 50% से ज्यादा डीए हाइक (DA Hike) होने पर सैलरी में ऑटोमेटिक रिवीजन भी हो जाया करेगा।

 

Central Employee Salary Hike
Central Employee Salary Hike

 

Central Employee Promotion

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन भी हो सकता है। जून तक अप्रेजल विंडो खुली रहेगी इसके बाद जुलाई से इसे प्रोसेस किया जाएगा जून माह तक self-assessment महीने के बाद ऑफिस रिव्यू होगा जिसके बाद फाइल आगे बढ़ा दी जाएगी। 

जिन कर्मचारियों का प्रमोशन किया जाएगा उनकी तनख्वाह में भी बढ़ोतरी होगी प्रमोशन और तनख्वाह में इजाफा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार ही होगा। बता दें कि केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा जनवरी 2023 से जून 2023 तक महंगाई के आंकड़े तय करेंगे कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना चाहिए। इसके बाद अक्टूबर माह में इसकी घोषणा की जाएगी लेकिन जुलाई से लागू होने पर जुलाई-अगस्त सितंबर का एरियर भी दिया जाएगा।

Central Employee DA Hike 4%

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मार्च 2023 में बनाया गया है जिसमें 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है, अब जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होनी है। जनवरी और फरवरी में एआईसीपीआईएन बाइक से करीब 44 फ़ीसदी तक पहुंच गया है। 

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर महंगाई भत्ता 42 फीसदी है जबकि 2.57 फीसदी है। इसी के आधार पर वर्तमान में सैलरी दी जा रही है आगामी चुनावों को देखते हुए सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर।2.57 से बढ़कर 3.68 फीसदी तक पहुंच सकता है। बताया जा रहा है कि अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर की दरों में बदलाव करती है तो कर्मचारियों की तनख्वाह में ढाई गुना बढ़ोतरी होगी यानी बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर सीधे 21000 या 26000 हो जाएगी।

FAQs related to Central Employee Salary Hike 2023

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए कितने प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है?

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है।

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है? 

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com