CBSE Term-2 Result Date 2022: इस दिन घोषित होगा रिजल्ट, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

आज के इस आर्टिकल में हम CBSE Term-2 Result Date 2022 के बारे में बात करने वाले हैं. जानेगे कि कैसे आप CBSE Term-2 Result check कर सकते हैं साथ ही Cbse 10th result 2022 term 2 release date के बारे में भी जानेंगे. यदि आपने भी cbse थी दसवीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का हो सकता है. क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको CBSE Term-2 Result के बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं. यदि आप भी रिजल्ट देखना चाहते हैं और इसकी प्रक्रिया जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण बिंदु आपसे ना छूटे.

CBSE Term-2 Result Date 2022

यदि बात करें CBSE की परीक्षा की तो CBSE Term-2 Exam 26 अप्रैल से शुरु हुई थी जो 24 मई चली थी. वही बता दे कि Class 10 Term 1 Result 2022 11 मार्च 2022 को ही घोषित कर दिया गया था.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE  के दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मई को समाप्त हुई थी. लेकिन विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाए चेक करने का कार्य पहले ही शुरू हो चुका था. बता दी की 24 मई को अंतिम पेपर सूचना प्रौद्योगिकी (IT)  का हुआ था. परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन उन्हें बता दे कि बोर्ड आपका रिजल्ट बहुत ही जल्द घोषित करने वाला है. यदि आप रिजल्ट को लेकर पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंध तक ध्यान करो पढ़े ताकि कोई महत्वपूर्ण बिंदु आपसे ना छूटे.

Join

Cbse 10th result 2022 term 2 release date

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि उत्तर पुस्तिका को चेक करने का काम लगभग पूरा होने को आया है वही जीने उत्तर पुस्तिका उनका मूल्यांकन अभी नहीं हुआ है उनका 10 जून तक संपूर्ण कार्य होने की संभावना है. इस वर्ष शिक्षकों को अधिक उत्तर पुस्तिका उनकी जांच करने का कार्य सोैंपा गया है क्योंकि पेपर को 80 नंबर की बजाए 40 नंबर का ही कर दिया गया है. बता दे कि उत्तर पुस्तिका चेक करने का कार्य मई महीने के पहले सप्ताह से ही शुरु हो चुका था. ताकि रिजल्ट को जल्दी से जल्दी घोषित किया जा सके. वही बोर्ड ने अब उत्तर पुस्तिका को चेक करने के कार्य को दोगुना कर दिया है पहले एक दिन में 22 उत्तर पुस्तिका एक शिक्षक को चेक करनी होती थी लेकिन अब 35 उत्तर पुस्तिका चेक करनी होती है. उत्तर पुस्तिकाओ का मूल्यांकन करने का काम 10 जून तक समाप्त हो जाएगा. जिसके बाद बोर्ड रिजल्ट की प्रक्रिया शुरु कर देगा संभावना जताई जा रही है कि 25 जून तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है. हालांकि इस बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है.

CBSE Term-2 Result Date 2022 Overview

BoardCentral Board of Secondary Education (CBSE)
ExamSecondary School Examination (Class X)
Year202122
Term-2 Exam Date26 April to 24 May 2022
Term2 Result Date 2022 Till 25 June (expected)
Result ModeOnline
Official websitecbseresults.nic.in
CBSE Term-2 Result Date 2022
CBSE Term-2 Result Date 2022

Class 10th Result 2022

बोर्ड द्वारा CBSE Term-2 Result Date 2022 के संबंध में कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है लेकिन बोल्ड को रिजल्ट को फाइनल कंपाइल और अपलोड करने में लगभग 10 दिनों से अधिक का समय लग जाता है. जब यह कार्य पूर्ण हो जाता है तो फिर बोर्ड द्वारा परिणामों का विश्लेषण किया जाता है. वही पेपर्स के अलग-अलग सेट के कठिनाई स्तर को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट को नॉर्मलाइज़ किया जाता है. Class 10th Result 2022 के लिए मार्किंग स्कीम को टर्म 2 का मूल्यांकन पूर्ण होने के बाद अंतिम रिजल्ट बनाया जाएगा. विद्यार्थियों के टर्म 1 और 2 में उनके प्रदर्शन की तुलना की जाती है इसके बाद बोर्ड पर्याप्त वेटेज के आधार पर अंतिम रुप से रिजल्ट तैयार कर जारी करता है. रिजल्ट के संबंध में कोई भी लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे.

Cbse Term-2 Result 2022 Check Online

  1. सबसे पहले आपको CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा.
  2. अब यहां होमपेज पर आपके सामने CBSE 10th result 2022 का लिंक के दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी.
  4. जहां आप से कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी जो आपकी एडमिट कार्ड पर लिखी होगी उन्हें दर्ज करना होगा.
  5. इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है.
  6. अब की स्क्रीन Cbse 10th result 2022 term 2 प्रदर्शित हो जाएगा.
  7. विद्यार्थियों सलाह दी जाती है कि भविष्य के लिए वे अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके रख ले.

FAQs related to CBSE Term-2 Result Date 2022

Q1. CBSE के रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. CBSE के रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in है.

Q2. When Class 12 result will be declared 2022?

Ans. बोर्ड द्वारा इस के संबंध ने अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इसका रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा.

Q3. Cbse Term-2 Result 2022 Check Online कैसे करें?

Ans. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी दर्ज करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

APS Home PageClick Here

 

About Atul 1481 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*