सीबीएसई ने टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किया नया नोटिस

सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 को लेकर सीबीएसई बोर्ड ने नया नोटिस जारी किया है।  जल्द ही प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे।जारी किए गए लेटेस्ट नोटिस के अनुसार सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम के बारे में फिर से कुछ सख्त हिदायतें दी हैं। यह सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 2022 टर्म 2 के संचालन के संबंध में है। इस नोटिस में बोर्ड ने स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किए गए नियमों का पालन न करने की सूचना मिलने की बात कही है। इसके अनुसार स्कूल फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी जैसे प्रमुख विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा में स्टूडेंट्स को महज आधा समय दे रहे हैं।

नियम के अनुसार उन्हें 3 घंटे का समय मिलना चाहिए। इसके अलावा सीबीएसई ने प्रैक्टिकल के लिए टीचर्स को लेकर भी निर्देश दिए हैं। सीबीएसई ने नोटिस में स्पष्ट किया है कि टर्म 2 के लिए दो प्रैक्टिकल्स कराने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाना है। सीबीएसई ने कहा कि ‘बोर्ड की जानकारी में आया है कि कुछ स्कूल्स फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी जैसे विषयों के दो प्रैक्टिकल्स के लिए सिर्फ 1.30 घंटे का समय दे रहे हैं। यह साफ किया जाता है कि टर्म 2 के दो प्रैक्टिकल के लिए 3 घंटे का समय देना है। इस संबंध में 24 फरवरी 2022 को गाइडलाइन जारी कर दी गई थी।

मार्क्स सुधारने का मौका नहीं मिलेगा:-

सीबीएसई ने टर्म 2 के लिए स्कूलों को क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 02 मार्च 2022 से शुरू करने के लिए कहा था। इस दौरान कोविड 19 से सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करने की भी सलाह दी थी। फिर 3 मार्च 2022 से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट्स के मार्क्स भी सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया था. बोर्ड ने स्कूलों से कहा था कि वे मार्क्स अपलोड करते समय पूरी सावधानी बरतें और सही अंक ही अपलोड करें, क्योंकि इसमें सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

Join
CBSE Term-2 Practical Exam 2022
CBSE Term-2 Practical Exam 2022 Notice

शिक्षकों के लिए भी निर्देश-लेटेस्ट नोटिस में सीबीएसई ने टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम्स से जुड़े शिक्षकों के संबंध में भी सख्त निर्देश दिए हैं. बोर्ड ने कहा है कि सभी स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे दूसरे स्कूल द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तय तारीख व समय पर अपने शिक्षकों को रिलीव कर दें. जो स्कूल अपने टीचर्स को रिलीव नहीं करेंगे, उनकी इस हरकत पर बोर्ड सख्ती बरतेगा। किसी भी समय घोषित किए जा सकते हैं 12वीं टर्म 1 परीक्षा के परिणाम 
बता दें कि सीबीएसई 12वीं टर्म 1 परीक्षा के नतीजे अब कभी भी किसी भी समय घोषित किए जा सकते हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद, वेबसाइट के माध्यम से इसकी जानकारी दी जाएगी. हालांकि, सीबीएसई ने अबतक ये स्पष्ट नहीं किया है कि 12वीं के रिजल्ट ऑनलाइन जारी किए जाएंगे या 10वीं की तरह सीधे स्कूलों को मार्क्स भेजी जाएगी।

स्कूलों को सीधे भेजे जा सकते हैं मार्क्स:- 

सीबीएसई ने 10वीं की टर्म 1 परीक्षा का परिणाम ऑफलाइन मोड में जारी किया था। दसवीं कक्षा के टर्म 1 एग्जाम में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को सूचित किया गया था. बता दें कि स्टूडेंट्स द्वारा केवल थ्योरी में प्राप्तांकों को स्कूलों में भेजा गया है, क्योंकि इंटरनल असेसमेंट/प्रैक्टिकल स्कोर पहले से ही स्कूलों में उपलब्ध हैं। रिजल्ट के लिए स्टूडेंट्स को अपने स्कूलों में संपर्क करना होगा। वहीं, संभावना है कि कक्षा 12 के मार्क्स भी डायरेक्टली स्कूलों को भेज दिया जाए। 26 अप्रैल से होने हैं टर्म 2 एग्जाम- सीबीएसई 12वीं कक्षा की टर्म-2 परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से आयोजित की जानी है. इसे लेकर ऑफिशियल वेबसाइट पर 9 फरवरी 2022 को एक नोटिस जारी किया गया था. कक्षा 12 के लिए टर्म 2 परीक्षा का आयोजन 15 जून तक किया जाएगा। परीक्षा हर दिन एक शिफ्ट में आयोजित होगी।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE