सीबीएसई 10वीं और 12वीं की टर्म-टू की परीक्षाएं 26 अप्रैल से होंगी शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं की टर्म-टू की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई तक चलेंगी। 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होकर 15 जून तक आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाएं आफलाइन माध्यम से ही होंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लंबे समय तक स्कूल वंद रहने के चलते छात्रों को पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। इसलिए हर परीक्षा के बीच में काफी अंतर दिया गया है, ताकि छात्रों को संबंधित विषय के अभ्यास के लिए पर्याप्त समय मिल सके। डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है। परीक्षा का आयोजन कोरोना के नियमों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। मामले में स्कूलों को आदेश जारी हो गए हैं।

50 प्रतिशत पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे सवाल- सीवीएसईन सत्र 2021 – 22 के छात्रों की वोर्ड परीक्षा को दो टर्म में 50-50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर विभाजित किया था। टर्म वन की परीक्षाएं हो चुकी है। अवटर्म-टू की परीक्षाओं में प्रतिशत पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएगे। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलेगी। हालांकि कुछ परीक्षाएं 12.30 तक भी चलेगी। प्रश्न पत्र में केस आधारित, स्थिति आधारित, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न शामिल होंगे। बोर्ड ने जारी किया कार्यक्रम, आफलाइन माध्यम से ही होंगी परीक्षाएं

सभी केंद्रीय विवि में इस बार सीयूसेट से ही होंगे दाखिले:- 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पढ़ने का सपना संजोए घमत्रों को नए शैक्षणिक सत्र से बड़ी राहत मिलने वाली है। उन्हें केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए अव भटकना नहीं पड़ेगा। नही इसके लिए उन्हें अलग-अलग आवेदन करने की जरूरत होगी, बल्कि एक आवेदन से ही अब सभी के द्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला संभव होगा। शिक्षा मंत्रालय ने इस बार सभी के द्रीय विश्वविद्यालयों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( सीयूसेट) के जरिये दाखिले की तैयारी पूरी कर ली है। जिसकी घोषणा अगले हफ्ते तक हो जाएगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी की सिफारिश के बाद शिक्षा मंत्रालय ने पिछले साल ही इसके अमल की पूरी तैयारी की थी। हालांकि उस समय सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के तैयार नहोने से इसे सिर्फ वारह केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ही आजमाया गया था। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस बार सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर के दाखिले संयुक्त प्रवेश परीक्षा सही होंगे।

CBSC Term-2 Datesheet 2022
CBSE Term-2 Datesheet 2022

CBSE टर्म-2 की परीक्षा कब से कब तक होगी:- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के टर्म 2 की डेट शीट जारी कर दी है। टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से होगी। कक्षा 10 की परीक्षा 24 मई को और कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून को खत्म होगी। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद थे, जिससे छात्रों की पढ़ाई को काफी नुकासन हुआ है। इसलिए सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों में दो परीक्षाओं के बीच अधिक अंतराल दिया है। हालांकि बोर्ड का यह भी कहना है, जहां भी गैप थोड़ा कम है, ऐसी परीक्षाओं को बाद की तारीख में रखा गया है ताकि छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

सीबीएसई टर्म-2,10वीं और 12वीं डेटशीट शेड्यूल :-

सीबीएसई 26 अन्य देशों में टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है, इसलिए परीक्षा को दो पालियों में आयोजित करना संभव नहीं है और इसलिए, बोर्ड परीक्षा का प्रारंभ समय सुबह 10:30 बजे निर्धारित किया गया है। सीबीएसई ने कहा, इस तथ्य के बावजूद कि परीक्षा के वक्त गर्मी बहुत अधिक होगी, परीक्षा शुरू होने का समय सुबह 10.30 बजे होगा क्योंकि परीक्षा पहले शुरू करना संभव नहीं होगा क्योंकि परीक्षाएं पहले की तुलना में 26 और देशों में आयोजित की जाएंगी। इसी तरह, एक ही कारण से, दो पालियों में परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती है। 10.30 बजे से शुरू होगा एग्जाम  गर्मी में छात्रों को परीक्षा के दौरान दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा एक ही पारी ( सुबह 10.30 बजे से) में होंगी।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE