CBSE Term 2 admit card 2022- सबसे पहले ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Term 2 admit card 2022केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं के लिए टर्म 2 की परीक्षा के लिए 26 अप्रैल तारीख सुरक्षित की है। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा काफी नजदीक है, इसलिए छात्र बेसब्री से एडमिट कार्ड के लिए इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो हर वर्ष बोर्ड की तरफ से लगभग 3 सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। अतः इस समय बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड कभी भी जारी हो जाएगा विद्यार्थी एडमिट कार्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं एक बार जब आधिकारिक वेबसाइट का लिंक एक्टिव हो जाएगा छात्र स्वयं भी जाकर अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकेंगे।

CBSE Term 2 admit card 2022

हालांकि एडमिट कार्ड स्कूल से ही प्राप्त होंगे, लेकिन प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड और रोल नंबर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को फिलहाल अपने एडमिट कार्ड का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के जरिए ही विद्यार्थी को अंदर घुसने दिया जाएगा। जब सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट आपके एडमिट कार्ड को अपलोड कर दें तो आपको सलाह दी जाती है कि उस में लिखे गए विवरण को अच्छी प्रकार से चेक कर लें। अगर उसमें कोई गलती है, तो उसे करेक्ट करवा लें। अन्यथा उसमें आपका ही घाटा है।

Join

CBSE Admit Card 2022

टर्म 2 की थ्योरीकल परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से शुरू हो रही है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा टर्म 2 की परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है, टर्म 2 की परीक्षा कक्षा 10 और  कक्षा बारहवीं की होगी। ऐसा सुना गया है की 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक ही शिफ्ट में कराई जाएगी, परीक्षा शुरू होने का समय 10: 30 होगा,  और परीक्षा 12:30 बजे तक समाप्त हो जाएगी। परीक्षा की अवधि कुल 2 घंटे की होगी ऐसा सुना जा रहा है, कि परीक्षा में दो तरह के सवाल होंगे, ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा 50 फ़ीसदी सिलेबस के आधार पर तय की जाएगी।

इसी प्रकार सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई तक की गई है, और 12वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से 15 जून तक की जाएगी। इस वर्ष नई शिक्षा नीति के अनुसार सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2 टर्म  में की जा रही है। सीबीएसई 10वीं परीक्षा दिसंबर 2021 में हुई थी जिसका रिजल्ट भी विद्यालय में भेज दिया गया  था।

CBSE Board class 10th 12th admit card 2022 Overview

BoardCBSE board new delhi
Exam class and dateClass 10th , and 12th, april may
Term2nd admit card
Year2022
Admit card term 2 release dateApril 2022
Term 1st exam dateNovember december 2021
Term 1st result date12 march to 19 march
Objection date20 april 2022
Official websitecbse.gov.in
CBSE Term 2 admit card 2022
CBSE Term 2 admit card 2022

 

How to download CBSE Term 2 Admit  card 2022

मित्रों, अगर आप सीबीएसई term 2 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो जब एक बार सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड को वेबसाइट पर अपलोड कर देगा, तो आप बड़ी ही आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें।

  • सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in. पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिखाई देने वाले एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपने पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करना होगा।
  • जैसे ही आप अपनी पर्सनल डिटेल सबमिट करेंगे आपका एडमिट कार्ड डिस्प्ले हो जाएगा।
  • आपको सलाह दी जाती है, की परीक्षा के एडमिट कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड करके भविष्य के लिए सुरक्षित करें।

cbse.gov.in admit card 2022

इतना तो आपको पता ही होगा, की सीबीएसई ने टर्म 1 की परीक्षाएं नवंबर दिसंबर 2021 में करवाई थी, और उनका रिजल्ट 12 से 19 मार्च 2022 को घोषित किया था। इसके साथ ही बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों के लिए आपत्ति दर्ज कराने का अवसर प्रदान किया है, कि जो बच्चे अपने अंको से संतुष्ट नहीं है, अपने प्राप्त अंकों को लेकर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड में आपत्ति दर्ज कराने के संदर्भ में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पर ODRM  अर्थात online dispute redressal mechanism कॉ लिंक उपलब्ध करवाया था। इसके साथ ही बोर्ड में कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 26 मार्च और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की थी। लेकिन बोर्ड ने पुनर्विचार करके आपत्ति दर्ज कराने की आखरी तारीख को बढ़ाकर 20 अप्रैल 2022 कर दिया है।

CBSE Admit Card Term 2 class 10th,12th 2022 

प्रत्येक स्कूल को एक यूनिक यूजर आईडी प्राप्त होगी और पासवर्ड प्राप्त होगा। यह यूनिक यूजर आईडी स्कूल से संबंधित नंबर से होगी। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड देने से पूर्व स्कूल अधिकारियों को यह चेक करना होगा कि एडमिट कार्ड पर प्रधानाचार्य के दस्तखत सही से है या नहीं, विद्यार्थियों को भी सलाह दी जाती है कि वह भी अपना एडमिट कार्ड दो से तीन बार चेक कर लें कि उस पर लिखी हुई सूचनाएं सही है या नहीं,

यदि कोई गलती प्राप्त होती है अर्थात सूचनाओं में कोई त्रुटि प्राप्त होती है तो स्कूल के अधिकारियों को तुरंत ही सूचित करें। स्कूल प्रशासन तुरंत ही उस पर कोई कार्यवाही करेगा। विद्यार्थी अपना बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ध्यान रखें।

FAQs about cbse admit card 2022

प्रश्न 1. सीबीएसई एडमिट कार्ड 2022 एडमिट कार्ड चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर – सीबीएसई एडमिट कार्ड 2022 चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट है – cbse.gov.in

प्रश्न 2. सीबीएसई बोर्ड  टर्म 2 एग्जाम के एडमिट कार्ड कब से आने की उम्मीद है।?

उत्तर – सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 के एडमिट कार्ड इसी हफ्ते से आने की उम्मीद है। अर्थात 15 अप्रैल के बाद एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं।

प्रश्न 3. सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 की परीक्षाएं कब से शुरू हो सकती हैं?

उत्तर – सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो सकती हैं।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह जानकारी cbse board admit card 2022 पसंद आई होगी, यदि आपकी इस आर्टिकल के रिगार्डिंग कोई भी सुझाव या परामर्श हैं तो हमें कमेंट अवश्य करें। इसी प्रकार के ताजा अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें।

Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
PH Home PageClick Here
About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.