CBSE Term 1 Result 2022 Big Update – जानें कब आएगा रिजल्ट

टर्म 1 रिजल्‍ट में छात्रों को पास या फेल नहीं किया जाएगा और केवल प्रत्येक सब्जेक्ट में प्राप्त नंबरों के साथ मार्कशीट जारी होगी। सीबीएसई टर्म-1 कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से करने जा रहा है। वहीं पिछले साल नवंबर-दिसंबर में ली गई टर्म 1 परीक्षा के परिणाम अब तक जारी नहीं किए गए हैं ना ही इस संबंध में सीबीएस बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा की गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 1 के परिणाम के बारे में कुछ जानकारी साझा की।

बोर्ड के प्रवक्ता रमा शर्मा ने परिणाम की तारीख के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अभी तक टर्म 1 के परिणामों पर कोई अपडेट नहीं है। हालांकि एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि टर्म 1 के रिजल्ट मार्च महीने में या फिर टर्म 2 परीक्षा के साथ जारी किए जाएंगे। टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल महीने में होने जा रही है। अधिकारी ने कहा, “बोर्ड मार्च में टर्म 1 के परिणाम की घोषणा कर सकता है, हालांकि टर्म 1 के परिणाम को टर्म 2 के साथ संयुक्त रूप से घोषित करने का भी विचार हैं। टर्म 1 के परिणामों की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

” इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि परिणाम फरवरी में घोषित किए जाने की संभावना है, लेकिन देरी के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की। बोर्ड ने टर्म 2 परीक्षाओं के संबंध में एक अधिसूचना साझा की है, जिसमें कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होंगे और विस्तृत डेटशीट जल्द ही cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 मार्च से हैं. टर्म 1 की मार्कशीट में केवल छात्रों द्वारा प्राप्त अंक होंगे और टर्म 2 के बाद के फाइनल रिजल्ट कम मार्कशीट में पास और फेल की जानकारी दी जाएगी।

Join

CBSE Term 1 Results 2022:-इस तरह करें चेक:-

  1. स्टेप -कैंडिडेट सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर जाएं।
  2. स्टेप -वेबसाइट पर दिए गये रिजल्ट लिंक (जारी होने के बाद) पक क्लिक करें।
  3. स्टेप -कैंडिडेट अपना रोल नंबर और स्कूल का नंबर दर्ज करें।
  4. स्टेप -सकैंडिडेट का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।
  5. स्टेप – कैंडिडेट अपने रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
CBSE Term-1 Result 2022 Big Update
CBSE Term-1 Result 2022 Big Update

CBSE 10th, 12th Term 1 Results : कब जारी होगा परिणाम:-

यह पहली बार है जब सीबीएसई की ओर से दो टर्म में परीक्षाओं का आयोजन किया है और कोविड महामारी की परिस्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की ओर से यह कदम उठाया गया। इस कारण दो बार में परीक्षा आयोजित हुई और टर्म 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव आधार पर आयोजित हुई थी। अब 26 अप्रैल से सब्जेक्टिव आधार पर सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा आयोजित होगी।  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं क्लास के टर्म 1 के नतीजे सीबीएसई टर्म-1 क्लास 10वीं व 12वीं रिजल्ट 2022 जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. हालांकि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम की तारीख और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है, बोर्ड की प्रवक्ता रमा शर्मा ने परिणाम की तारीख पर सवालों के जवाब देते हुए कहा कि कन्फर्म होने पर आप सभी को बता द‍िया जाएगा। पर‍िणाम घोषित होने पर, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in और डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप के माध्यम से अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। 5 मार्च तक सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट आने की आशंका।

CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2022 FAQ

  • क्या सीबीएसई का रिजल्ट 2022 घोषित हो गया है?

उम्मीदवारों को हम बता दें तो अभी तक परिणाम नहीं आया है पर जल्द ही परिणाम आ जाएगा।

  • सीबीएसई का रिजल्ट कब आएगा 2022?
सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट मार्च में आ सकता है या टर्म-2 एग्जाम होते ही आ सकता है।
  • क्या सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट घोषित करेगा?

विद्यार्थियों को बता दे तो जल्द ही घोषित होने वाली है सीबीएसई term-1 का परिणाम।

 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE