CBSE Practical Exam News: प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियों को लेकर अपडेट, यहां देखें पूरी जानकारी

CBSE Practical Exam News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्टेट एग्जाम के 10वी और 12वी कक्षा के बच्चों की परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित होने जा रही है। इससे पहले बच्चों के CBSE Practical Exam होंगे। CBSE द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार CBSE Practical Exam News के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट की तारीख भी तय कर दी गई है।

जो कि 2 जनवरी यानी कि कल से 14 फरवरी तक रखी गई है ऐसे में बच्चों को अपने प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल एसेसमेंट के सभी कामों को 14 फरवरी से पहले पहले खत्म कर लेना है ताकि उन्हें परीक्षा देने के पहले किसी भी अधूरे काम की समस्या का सामना ना करना पड़े। CBSE Practical Exam News में सीबीएसई बोर्ड नहीं दिशा निर्देश देते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और को देना गाइडलाइन का पालन करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

CBSE Class 10 Board Exam Date Sheet

CBSE Exam 2023 Time Table

CBSE Board Exam Date Sheet 2023 Latest News Today

CBSE Practical Exam Date

CBSE Class 10th Time Table

CBSE Practical Exam News

सीबीएसई बोर्ड के बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित आयोजित की जानी है ऐसे में बच्चों के इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और CBSE Practical Exam News के लिए 2 जनवरी से 14 फरवरी तक की तारीख रखी गई है। दौरान सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपने एसेसमेंट प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल एग्जाम से फ्री हो जाएंगे।

बाद 15 फरवरी से उनकी CBSE Board Exam News 2023 प्रारंभ होंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम और बोर्ड एग्जाम के लिए सीबीएसई बोर्ड ने निर्देश जारी करते हुए कोरोना गाइडलाइन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के आदेश दिए हैं जिसमें बच्चों को उचित दूरी बनाते हुए और कोरोना नियमों का पालन करते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं देनी होंगी। देश में कोरोना के हालात देखते हुए बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया है। 

CBSE Practical Exam News Overview

Topic Details
Article CBSE Practical Exam News
Category  CBSE Board Exams
Place  India 
Class 10th &12th
Exam Date  15 February 2023
Official Website  cbse.gov.in

 

CBSE Board Practical Exam 2023

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए कोरोना गाइडलाइन और दिशा निर्देशों के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15-15 छात्रों के समूह में की जाएंगी। फिलहाल बोर्ड द्वारा बच्चों के समूह की परीक्षाओं के आयोजित करवाने हेतु सुझाव पेश किया गया है। निर्देश अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षा के तुरंत बाद बच्चों के एग्जाम की सीसीटीवी फुटेज सीबीआई की वेबसाइट पर प्रस्तुत करनी होगी।

Join

इसके लिए बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के सख्त निर्देश है। अपने दिशा निर्देशों में बोर्ड ने यह भी बताया कि अगर कोई छात्र परीक्षा के दौरान नकल करते हैं या किसी अन्य 7 छात्र को परेशान करते हुए पाया जाता है तो उस पर बोर्ड द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी। साथ ही अभी बताया गया कि अगर कोई विद्यार्थी पहले आयोजित की गई प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो वह दोबारा प्रैक्टिकल परीक्षाएं दे सकता है।

CBSE Practical Exam News
CBSE Practical Exam News

 

CBSE Practical Exam External List

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक्सटर्नल्स की लिस्ट जारी की जा चुकी है। स्कूल के प्रिंसिपल नेहा बताया कि 14 फरवरी से पहले सभी सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों को अपनी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, वर्क और इंटरनल एसेसमेंट को पूरा कर लेना है इसके लिए स्कूल अपनी सुविधा अनुसार प्रैक्टिकल्स की तारीख तय कर सकते हैं और एक्सटर्नल को बता सकते हैं। बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देश देते हुए यह भी कहा कि वह एक्सट्रैनल होने के पहले अपनी लैब ठीक करवा लें क्योंकि एक्सटर्नल लैब का परीक्षण करेंगे जिसकी रिपोर्ट उन्हें बोर्ड को भेजनी होगी। 

CBSE Practical Exams 2023 Guidelines

सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपनी प्रैक्टिकल एग्जाम देने के लिए निम्न गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

  • सीबीएसई के विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल एग्जाम प्रोजेक्ट वर्क इंटरनल एसेसमेंट देने के लिए कैंपस में कोरोना के नियमों का पालन करना होगा।
  • स्कूल द्वारा प्रैक्टिकल एग्जाम 15-15 छात्रों के बीच में आयोजित किए जाएंगे।
  • छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम 15-15 की बैच में कई सेशंस में संपन्न किए जाएंगे।
  • अगर कोई छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम या बोर्ड एग्जाम के दौरान नकल करते या अन्य छात्र को परेशान करते पकड़ा जाता है तो उस पर बोर्ड द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी।
  • सीबीएसई के छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक 14 फरवरी तक आधिकारिक वेबसाइट या कहीं भी जारी न किए जाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। जिसका पालन बोर्ड और संबंधित विभाग को करना होगा।

CBSE Board 10th & 12th Exam Date 2023

CBSE Board की कक्षा दसवीं बारहवीं की CBSE Board Exam Date sheet जारी कर दी गई है, जिसमें दसवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होकर 21 मार्च 2023 तक रहेंगी। वहीं 12वीं कक्षा के छात्रों की थ्योरी बोर्ड एग्जाम्स 20 फरवरी 2023 से शुरू होंगी जो कि 5 अप्रैल 2023 तक चलेगी। कक्षा दसवीं का पहला पेपर इंग्लिश का है, जबकि आखिरी पेपर मैथमेटिक्स का होने जा रहा है वहीं कक्षा बारहवीं के छात्रों का पहला पेपर हिंदी विषय का होगा। और आखरी पेपर साईकोलॉजी का होगा जो की 5 अप्रैल को संपन्न किया जाएगा।

FAQs related to CBSE Practical Exam News

सीबीएससी बोर्ड के पेपर कब से होने जा रहे हैं?

सीबीएसई एस ई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल के बीच संपन्न की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड 12th एग्जाम कब से शुरू होंगी।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी की परिक्षाएं 21 मार्च से शुरू होकर 5 अप्रैल तक संपन्न होंगी। 

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here