सीबीएसई की परीक्षाएं होंगी आफलाइन | CBSE exam news 2022

प्यारे छात्रों सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 के टर्म टू की तारीख आ गई है। इस बार परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जाएंगी। जिसमें आपको एक विषय की परीक्षा के लिए केवल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें कि इस बार सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 2022 26 अप्रैल से प्रारम्भ होगी। इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा को दो टर्म में कराने का निर्णय लिया गया था जिसमें अब टर्म टू की परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से शुरू हो जाएंगी।

Join

Table of Contents

सीबीएसई की परीक्षाएं होंगी आफलाइन | CBSE exam news 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और होंगी। 12वीं के लिए सत्र 2021-22 की टर्म- टू की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू परीक्षाएं आफलाइन माध्यम से होंगी। एक पेपर के लिए दो घंटे का समय होगा। प्रश्नपत्र का स्वरूप सीबीएसई की ओर से जारी सैंपल पेपर के जैसा ही होगा।

इस बार बड़ी संख्या में शामिल होंगे परीक्षार्थी

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि इस परीक्षा में लगभग 20 लाख छात्र शामिल होंगे। बोर्ड जल्द ही परीक्षा केंद्र आवंटित करेगा। परीक्षा की तारीखों का विस्तृत विवरण सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने सत्र 2021-22 के लिए परीक्षा को टर्म वन और टर्म-टू में बांटा था।

CBSE exam news 2022
CBSE exam news 2022

आंतरिक परीक्षा होगी सम्बंधित शाला में

प्यारे छात्रों जैसा कि आपको पता चल गया है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 का टर्म टू 26 अप्रैल से शुरू किया जाएगा, अभी सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षाएं बची हैं जिन्हेें आयोजित करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा स्कूलों को 1 महीने का समय दिया जा सकता है। मुम्किन है कि सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से आरम्भ हो सकती हैं।

टर्म-टू परीक्षा

• आफलाइन मोड यानी स्कूल में जाकर देनी होगी परीक्षा

• सीबीएसई जल्द जारी करेगा परीक्षा का कार्यक्रम

एक कक्षा में बैठेंगे 12 विद्यार्थी

सूत्रों के मुताबिक CBSE परीक्षा केंद्रों को लेकर स्कूलों को नोटिस जारी किया है। हर स्कूल को एक कक्षा में केवल 12 विद्यार्थी बैठाने की अनुमति होगी। परीक्षा कक्ष में कोरोना के सभी नियमों का पालन करने के साथ ही एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा। बोर्ड ने स्कूलों सेभी राय मांगी है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment