सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर – पूरी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड नई दिल्ली ने अनाउंस किया है कि परीक्षार्थी अपने स्कोर कार्ड के बारे में सीबीएसई बोर्ड की स्वामित्व वाली वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर अपनी परीक्षा संबंधी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

CBSE class 10 and 12 result big coverage

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली ने अनाउंस किया है कि सीबीएसई क्लास 10th और 12th के परिणाम जल्द ही सामने आने वाले है। सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया है कि एक बार नतीजे घोषित होने के बाद विद्यार्थी दिल्ली बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोरकार्ड प्राप्त कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए एक राहत भरी खबर है, कि परीक्षार्थी अब बिना इंटरनेट के भी अपना स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी उमंग ऐप या डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से भी अपना स्कोरकार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन रिजल्ट जानने का तरीका

प्रिय विद्यार्थियों, अब आप बिना इंटरनेट के यानी ऑफलाइन भी अपना स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। बिना इंटरनेट स्कोर कार्ड प्राप्त करने के लिए आप इन दो विधियों में से किसी एक विधि का चुनाव कर सकते है।

पहली है एस एम एस सुविधा

प्यारे विद्यार्थियों, अब आप एसएमएस के माध्यम से भी अपना स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बोर्ड द्वारा जारी नंबर पर अपना रोल नंबर टाइप करके भेजना होगा। इसके बाद एसएमएस के माध्यम से बोर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आप का स्कोर कार्ड उपलब्ध करा देगा।

CBSE class 10 and 12 result
CBSE class 10 and 12 result

दूसरी है आईवीआरएस सुविधा

प्यारे विद्यार्थियों इस सुविधा के लिए आपको अपने सीबीएसई बोर्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बोर्ड द्वारा जारी कांटेक्ट नंबर पर एक कॉल करनी होगी। जब आपसे आपका रोल नंबर मांगा जाए। तब आपको अपना रोल नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद आपको आपका स्कोरकार्ड प्राप्त जाएगा।

Read MoreCBSE Term 2 Exam Date Sheet 2022 : जानें पूरी खबर

Read More : CBSE Board ने जारी किया नोटिस – अफवाहों से सावधान

Read More : CBSE Term 2 Scheme 2022

फेल या पास पर अभी कोई निर्णय नहीं

सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि स्तर फर्स्ट की परीक्षाओं में किसी भी परीक्षार्थी को फेल पास या कंपार्टमेंट करने पर अभी तक कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया गया है। फेल पास या कंपार्टमेंट पर स्पष्ट निर्णय स्तर सेकंड की कंबाइंड परीक्षाओं के आधार पर लिया जाएगा। सीबीएसई स्तर सेकंड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होंगी। इसके लिए दिल्ली बोर्ड ने शार्ट और लोंग टाइप क्वेश्चंस के बेस को अपनाया है। दिल्ली बोर्ड ने परीक्षार्थियों को आश्वस्त किया है कि स्तर फर्स्ट के रिजल्ट के परिणाम स्वरुप ही स्तर सेकंड की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी जाएगी।

सीबीएसई क्लास 10th और 12th स्तर फर्स्ट स्कोरकार्ड प्राप्त करने का तरीका

सीबीएसई बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के अनुसार स्तर फर्स्ट के परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थी निम्न दो वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट है (cbse.gov.in , cbseresult.nic.in) वेबसाइट ओपन करके डायरेक्ट लिंक खुलने के बाद विद्यार्थियों को अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर अपलोड करके वेबसाइट पर लॉग इन करना पड़ेगा।

इसके बाद विद्यार्थियों को स्क्रीन पर अपना स्कोर कार्ड प्राप्त हो जाएगा। स्कोर कार्ड पर परीक्षार्थी का नाम ,स्कूल का नाम ,व्यक्तिगत जानकारी, रोल नंबर और किस विषय में कितने में प्राप्त हुए हैं, का संपूर्ण विवरण प्राप्त हो जाएगा। इसी प्रकार की अन्य ताजा जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को नियमित ओपन करते रहें।

PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment