CBSE Board Exam Pattern Change 2022- नए सत्र के लिए हुये बदलाव, खुशखबरी

CBSE Board Exam Pattern Change 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। तो चलिए जानते हैं CBSE Board Exam में क्या बदलाव हुआ है। अगले साल से CBSE Board Exam केवल सिंगल मोड में परीक्षा आयोजित करेगा। यानी अगले साल से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल एक बार आयोजित की जाएंगी। जिस तरह पहले CBSE Board Exam ने टर्म 1 और टर्म 2 मोड से परीक्षा करवाया जाता था उस तरह से परीक्षा नहीं होगा। आपको बता दें तो CBSE Board Exam साल में एक मोड ही परीक्षा होगा। CBSE Board Exam हो सकता है एमपी बोर्ड की तरह एग्जाम हो अब साल में एक ही बार एग्जाम होगा। पूरी जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

CBSE Board Exam Pattern Change 2022

आपको बता दे तो CBSE Board Exam पैटर्न पर लौटेगा CBSE Board Exam ने पिछले साल कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए CBSE Board Exam के दो सेटों की घोषणा की किसी भी ताकि छात्र-छात्राओं को अभूतपूर्व स्थिति की तैयारी की जा सके जो कि कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न हो सकती थी। यह निर्णय ऐसे समय में भी आया है जब सभी केंद्रीय और कई राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए स्कूल छोड़ने वाली बोर्ड परीक्षाओं को शामिल नहीं किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस मामले से परिचित लोगों के अनुसार, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से वर्ष में केवल एक बार कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की अपनी पिछली प्रथा पर स्विच करने का निर्णय लिया है। जी हां दोस्तों CBSE Board Exam अगले साल से साल में एक ही बार परीक्षा ली जाएगी।

Join

CBSE Board Exam 2022 Pattern

आपको बता दें जिस तरह से एमपी बोर्ड की Exam एक बार आयोजित की जाती है उसी तरह अब CBSE Board Exam भी अगले सत्र से आयोजित की जाएगी। कोरोना के चलते दो टर्म में परीक्षा देने का फैसला अधिकारी ने बताया कि अब स्कूल पूरी क्षमता से खोल दिए गए हैं, साथ ही सभी पूरी क्षमता से आ रहे हैं, इसलिए एक बार ही परीक्षा देने का फैसला किया गया है. हालांकि सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही इस पर मुहर लग जाएगी। पिछले साल कोरोना के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। जी हां दोस्तों CBSE Board Exam अगले साल से साल में एक ही बार परीक्षा ली जाएगी। आपको बता दें जिस तरह से एमपी बोर्ड की परी एक बार आयोजित की जाती है उसी तरह अब CBSE Board Exam भी अगले सत्र से आयोजित की जाएगी।

CBSE Board Exam Pattern 2022

CBSE Board Exam में यही बदलाव किया गया है कि अगले साल से बोर्ड केवल सिंगल मोड में परीक्षा आयोजित करेगा। यानी अगले साल से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल एक बार आयोजित की जाएंगी। आपको बता दें कि छात्रों का मूल्यांकन पिछले परीक्षाओं व्यावहारिक परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में उनके अंकों के आधार पर किया गया था। अगर हम CBSE सिलेंडर की बात करें तो पिछले 2 साल में अपनाई गई नीति का कायम रहेगा। टर्म 2 बोर्ड परीक्षा तिथि बोर्ड द्वारा टर्म-2 की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जाएगी, जबकि रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकेंगे।

CBSE Board Exam Pattern Change 2022 Overview

Board of Name Central Board of Secondary Education
Class 10th-12th
Official language Hindi English
New Pattern Start 2022-2023
Country India
Official Website www.cbse.gov.in
CBSE Board Exam Pattern Change 2022
CBSE Board Exam Pattern Change 2022

 

CBSE Board Exam Latest Update 2022

इसका मतलब है कि जो लोग अब कक्षा 10 और 12 में प्रवेश कर रहे हैं, उनके लिए 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षा का केवल एक सेट आयोजित किया जाएगा। यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब सभी केंद्रीय और कई राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए स्कूल छोड़ने वाली बोर्ड परीक्षाओं को शामिल नहीं किया जाएगा। एक केंद्रीय रूप से आयोजित प्रवेश परीक्षा  स्कोर इस साल से प्रवेश निर्धारित करेगा – एक ऐसा कदम जो बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को कम कर सकता है। बोर्ड परीक्षा 2022 को रद्द करने की मांग करने वाली एक याचिका भी सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि परीक्षा आयोजित करने का फैसला अधिकारियों को करना चाहिए।

FAQs related CBSE Board Exam Pattern Change 2022

1.क्या टर्म 2, 2022 को रद्द कर दिया जाएगा?

Ans- वास्तव में, बोर्ड सख्त COVID-19 दिशानिर्देशों के बीच सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022 आयोजित करने के लिए तैयार है और उसी के दौरान छात्रों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। इसलिए, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि टर्म 2 परीक्षा 2022 रद्द कर दी जाएगी।

2. 10वीं या 12वीं में कौन अधिक महत्वपूर्ण है?

Ans- जहां 12वीं कक्षा के बोर्ड करियर और उच्च शिक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं, वहीं 10वीं कक्षा के बोर्ड आपको इस बात का स्वाद देते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं से क्या उम्मीद की जाए और इसके आसपास के प्रचार-प्रसार क्या हैं।

3. क्या 2022 में प्री बोर्ड देना अनिवार्य है?

Ans- हेलो एस्पिरेंट, प्री-बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सीबीएसई की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, प्री-बोर्ड परीक्षा अब दो बार आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार के लिए उनमें से किसी एक में उपस्थित होना अनिवार्य है अन्यथा उसे प्रवेश पत्र नहीं मिलेगा। बोर्ड परीक्षाओं के लिए।

4. सीबीएसई का पूरा नाम क्या है?

Ans- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

Official Website CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE