CBSE Board Exam Home Center 2022- पेरेंट्स की मांग होम सेंटर पर हो एग्जाम

CBSE Board Exam Home Center 2022 : स्कूलों में बड़े कोरोनावायरस के एक्टिव केस स्टूडेंट्स पेरेंट्स की मांग होम सेंटर पर हो एग्जाम –  देश में एक बार फिर कोरोनावायरस संकट गहराता जा रहा है, दिल्ली एनसीआर में कोरोनावायरस के मामले अभिभावकों को चिंता में डाल रहे हैं, अभिभावकों की चिंता cbse board exam home center 2022 को लेकर है।

Join

Table of Contents

CBSE Board Exam Home Center 2022

अभी हाल की कोरोनावायरस रिपोर्ट्स के मुताबिक शासन और प्रशासन दोनों के सामने चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। स्कूल प्रशासन ने स्पष्ट किया है, और मांग की है की परीक्षाओं में बैठने वाली छात्राओं को उनके गृह जनपद में परीक्षा दिलवाने की व्यवस्था की जाए  अर्थात cbse board exam home center 2022 निर्धारित हो। जोकि बच्चों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है स्कूल प्रशासन का कहना है कि बच्चे उनके लिए पहली प्राथमिकता है, और बच्चों के साथ किसी प्रकार का स्वास्थ्य के प्रति खिलवाड़ नहीं कर सकते।

CBSE Board Exam Home Center News

एक जानी-मानी स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा है, की सीबीएसई बोर्ड पहले ही cbse board exam home center 2022 के विपक्ष में बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में एक सर्कुलर जारी कर चुका है जो कि विभिन्न केंद्रों के संबंध में हैं लेकिन प्रिंसिपल ने तर्क दिया है कि सर्कुलर जारी होने के बाद से ही दिल्ली एनसीआर में कोविड-19 की स्थिति बढ़ती जा रही है। हर रोज नए एक्टिव मामले में ले रहे हैं उन्होंने स्पष्ट किया है कि वे बच्चों के प्रति जवाब देय हैं।

Delhi Board exam 2022 10th &12th

भावना गुप्ता ,धन्या गुप्ता जोकि दिल्ली एनसीआर की प्रीत विहार कॉलोनी की रहने वाली हैं, इस साल कक्षा 10 की delhi board exam 2022 10th & 12th  में शामिल होंगी उनके पिताजी का मानना है, कि उनकी बेटी के स्कूल में  Covid 19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन किए जा रहा है। उन्होंने तर्क दिया है कि अलग-अलग स्कूलों में covid – 19 के अलग-अलग मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर delhi board exam 2022 ,10th & 12th होम सेंटर में परीक्षा करवाई जाए उनको चिंता है कि क्या दूसरे कॉलेज में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा या नहीं।

धन्या गुप्ता की तरह ही मानवीय रस्तोगी का मानना है,  कि उनकी परीक्षा उनके गृह केंद्र में होनी चाहिए, क्योंकि मानवी जानती हैं, कि उनके स्कूल में एक सॉफ्ट कॉर्नर है, उनके यहां सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है उनका मानना है कि उनके स्कूल की तरह सफाई व्यवस्था किसी अन्य कॉलेज में शायद ही हो सकती है इसीलिए उनके परीक्षा उनके गृह केंद्र में ही कराई जाएं।

CBSE Board exam home center 2022 Overview

Article Name CBSE board exam home center 2022
Session 2021 – 2022
Class 10th , 12th
Exam layer Term 2 exam
Objective Delhi board exams
Exam date 26 April
Official website www.cbse.nic.in

CBSE Board Exam Home Center 2022
CBSE Board Exam Home Center 2022

CBSE term 2 exam 2022

सीबीएसई बोर्ड अर्थात सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं term 2 ( cbse term 2 exam 2022) के लिए परीक्षा तिथि का आयोजन कर दिया है। इसके अनुरूप सीबीएसई 10th , 12th ( cbse term 2 exam 2022) की परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल से शुरू हो जाएगा इसके संबंध में शेड्यूल बहुत जल्द जारी किया जाएगा, यहां आपके सामने स्पष्ट कर दें की cbse board सचिव संयम भारद्वाज एलान जारी किया है कि cbse term 2 exam 2022 की परीक्षाएं गृह जनपद मैं आयोजित नहीं की जाएगी।

Cbse term 2 exam 2022 की परीक्षाएं हम सेंटर पर नहीं होने के कारण छात्रों को दूसरे स्कूलों अर्थात allotted centers पर जाकर एग्जाम देना पड़ेगा। cbse term 1 exam होम सेंटर पर ही आयोजित हुआ था लेकिन cbse term 2 exam होम सेंटर पर आयोजित नहीं होगा। ऐसा सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है इधर बहुत से छात्रों और अभिभावकों द्वारा cbse term 2 exams ऑनलाइन कराने की मांग चल रही है परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन होगी इसका फैसला सीबीएसई बोर्ड ने अभी तक नहीं लिया है।

Board exam 2022 CBSE

सीबीएसई बोर्ड ने इस बार board exam 2022 cbse के लिए होम सेंटर पर रोक लगा दी है, सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है, कि इस बार विद्यार्थियों को एलॉटमेंट सेंटर पर परीक्षा करवाई जाएगी। हालांकि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों नेboard exam 2022 cbse के बारे मैं board exam 2022 cbse अपने मतभेद व्यक्त किए हैं, बहुत से लोगों का मानना है ,

  1. छात्र अक्सर अपने घर के पास के स्कूल में पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही होम स्कूल परीक्षार्थियों के लिए अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाता है। छात्रों को विद्यालय पहुंचने में कम समय लगता है। और परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय मिल जाता है।
  2. विद्यार्थी अक्सर होम स्कूल में अधिक कंफर्टेबल होता है। उसे वहां अच्छा वातावरण प्राप्त होता है ऐसा बिल्कुल नहीं है किसी अन्य कॉलेज में अच्छे इंतजाम ना हो लेकिन फिर भी विद्यार्थी को अपना होम स्कूल ही अधिक अच्छा लगता है।
  3. पिछले 2 सालों से कोविड-19 के कारण कक्षाएं ऑफलाइन मोड से ऑनलाइन मोड में परिवर्तित हो गई थी। आप विद्यार्थी दूर सेंटर पर परीक्षा देने में तनाव महसूस करेगा।
  4. अब अचानक से ऑनलाइन मोड से निकलकर किसी दूसरे दूर स्कूल में ऑफलाइन मोड में परीक्षा देना परीक्षार्थियों के हित में नहीं है ऐसी विशेषज्ञों की राय है।
  5. कोरोना के बढ़ते मामलों ने अभिभावकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं उनको चिंता है कि कहीं उनका बच्चा कोरोना से ग्रसित ना हो जाए।

मित्रों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी CBSE Board Exam Home Center 2022 समझ में आ गई होगी और पसंद भी आई होगी इसी प्रकार की अन्य ताजा अपडेट पाने के लिए हमें लाइक करें कमेंट करें और शेयर करें।

FAQs about CBSE Board Exam Home Center 2022

प्रश्न 1. अभी हाल ही में CBSE board  ने क्या फैसला लिया है ?

उत्तर – अभी हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने फैसला किया है , की term 1 की परीक्षा में होम सेंटर होने की बजाय  term 2 की परीक्षा में होम सेंटर नहीं रखा जाएगा, बल्कि विद्यार्थियों को दूर-दूर अलॉटमेंट सेंटर पर परीक्षाएं दिलवाई जाएगी।

प्रश्न 2. cbse board term 2 कब से शुरू हो रही है ?

उत्तर – CBSE board term 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही है.

प्रश्न 3. परीक्षार्थियों और परीक्षार्थियों के अभिभावकों की क्या राय है ?

उत्तर – परीक्षार्थियों और परीक्षार्थियों के अभिभावकों की राय है, कि परीक्षा केंद्र होम सेंटर पर ही रखे जाएं क्योंकि परीक्षार्थियों को अधिकतम comfortability  का एहसास हो।

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here