CBSE Board Exam 2022 Today News: सीबीएसई ने टर्म 2 परीक्षा पर लिया बाद फैसला

CBSE Board Exam 2022 Today News : सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर निकल के सामने आ रही है, सीबीएसई बोर्ड समय-समय पर नई नई खबरें अथवा अपडेट सामने लाता रहता है। इसी बीच यह खबर सामने आई है की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 26 अप्रैल से कक्षा 10 और 12 की टर्म 2 की परीक्षा कराने के लिए तैयारी कर रहा है बोर्ड ने साफ कर दिया है की 26 अप्रैल से ही परीक्षाएं संपन्न की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड जल्द ही प्रवेश पत्र जारी करने की योजना बना रहा है।

CBSE Board Exam 2022 Today News

सीबीएसई बोर्ड नवीन तरीकों के साथ टर्म 2 की परीक्षाएं कराने पर विचार विमर्श कर रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड न्यू दिल्ली ने स्पष्ट किया है की बोर्ड ने टर्म 1 की कक्षा दस and 12वीं की परीक्षाओं में जो रोल नंबर निर्धारित किए थे वही रोल नंबर टर्म 2 की परीक्षाओं के लिए भी वैद्य होंगे अर्थात मान्य होंगे। सीबीएसई बोर्ड ने ऐलान किया है, क्यों वह है की परीक्षाओं के लिए नवीन हॉल टिकट जारी करेगा। सीबीएसई बोर्ड ने अपील की है की छात्र फर्जी वायरल खबरों के प्रति भी सजग और सचेत रहें। इसी बीच वेटेज सहित तमाम अन्य तरह की की जानकारियां निकल के सामने आई है।

CBSE latest news for class 10th,12th 2022

छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड ने यह अधिसूचना जारी की है की एक बार हॉल टिकट निर्गम होने के बाद विद्यार्थी अपने हॉल टिकट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर से डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि विद्यार्थियों को उनके विद्यालय द्वारा भी एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट प्रदान किए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड ने अपने एक ट्वीट में छात्रों को सावधान किया है, इन दिनों एक खबर तेजी से वायरल होती जा रही है, जिसने ऐसा दावा किया जा रहा है कि टर्म 2 के वेटेज का निर्धारण कर दिया है।

सीबीएसई बोर्ड ने ऐसी जानकारी को फर्जी करार दिया है इसमें कहा गया है की टर्म 2 की परीक्षाओं में 70 फीसद का वेटेज दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड में अपने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी उपलब्ध कराई है कि ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है छात्रों को सलाह दी जाती है कि इस प्रकार के फर्जी तथ्यों से दूर रहे और सही तथ्यों के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट करते रहे।

CBSE Board term 2 exam 2022 Overview

Article Name CBSE board term 2 exam 2022
Class 10th & 12th
Session 2021- 2022
Objective Admit card or hall ticket
Viral wrong news Weightage determination
Board Central board of Secondary Education Board (CBSE Board)
Head office New Delhi
Exams Term 2
Official website cbse.nic.in

CBSE Board Exam 2022 Today News
CBSE Board Exam 2022 Today News

How to download CBSE Class 10th or 12th admit card / hall ticket 2022

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक साइट @cbse.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर होम पेज पर पहुंचकर कक्षा 10 व 12 की एडमिट कार्ड/ हॉल टिकट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद विद्यार्थियों को लॉगइन क्रैडेंशियल्स एंटर करने होंगे।
  • उसके बाद स्वयं के बारे में विवरण जमा करने होंगे।
  • विवरण जमा करने के बाद आपके सामने आपका एडमिट कार्ड या कह लीजिए हॉल टिकट खुल जाएगा।
  • विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है। कि एडमिट कार्ड में छपे हुए सारे जानकारियां भली-भांति चेक कर ले। अरे इसमें कोई गलती है तो स्कूल प्रशासन को सूचित करें।
  • इसके बाद उसके 1 कार्ड हो उसे एडमिट कार्ड को अर्थात हॉल टिकट को डाउनलोड कर लें।

CBSE Breaking news today class 10th & 12th 2022

सीबीएसई बोर्ड ने अपने सभी छात्र छात्राओं के लिए एक बड़ी राहत प्रदान की है, बोर्ड ने कहा है , जो भी छात्र/ छात्रा के टर्म 2 परीक्षा या हॉल टिकट से संबंधित कुछ शिकायत है, तो वो छात्र 20 अप्रैल तक स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। छात्र छात्राओं को कोई भी दिक्कत आ रही है तो वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस करवा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले छात्र को अपने संबंधित स्कूल में अपनी समस्या हुई रिपोर्ट देनी होगी यदि स्कूल स्तर पर भी इस आंख्या का समाधान नहीं होता, तभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस करवाएगा।

स्कूल की यह जिम्मेदारी होगी, की वह विद्यार्थी के समस्त डाक्यूमेंट्स अपलोड करवाएगा। स्कूल आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत को एक निर्धारित शेड्यूल पर ही रिपोर्ट करवा पाएंगे। ईमेल या किसी अन्य माध्यम के जरिए समस्या का समाधान नहीं होगा। सीबीएसई टर्म 2 के हॉल टिकट पर सभी विषयों के पेपर की तिथि भी अंकित होगी, हॉल टिकट पर ही सभी दिशा निर्देश लिखे रहेंगे जिनका परीक्षार्थियों को पालन करना होगा। परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों को किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान या किसी प्रकार का पेपर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। अतः विद्यार्थी इस बात का ढंग से ख्याल रखें।

CBSE Board Exam 2022

प्यारे विद्यार्थियों आशा करते हैं, की आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी cbse board class 10th, 12th news पसंद आई होगी। अगर आपकी इस आर्टिकल से जुड़ी हुई कोई भी परामर्श या सुझाव  हो , तो हमें कमेंट मैं लिख भेजें । हमारे आर्टिकल cbse  class 10th and 12th news को लाइक और शेयर करें।

FAQs about CBSE Board Exam 2022 Today News

प्रश्न 1. सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर – सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है :- @cbse.nic.in

प्रश्न 2. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात सीबीएसई बोर्ड कब से कक्षा 10 व 12 की टर्म 2 की परीक्षा है आयोजित कर रहा है?

उत्तर – सीबीएसई बोर्ड 26 अप्रैल से कक्षा 10 व 12 की टर्म 2 की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।

प्रश्न 3. अगर मेरे एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट मैं कोई गलती है तो मैं क्या करूं?

उत्तर – अगर आप के एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट में कोई गलती है, तो आपको तुरंत स्कूल या कॉलेज से संपर्क करना चाहिए।

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here