MP BOARD NEWS

cbse board exam 2022 date sheet | डेटशीट सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध | दिसंबर से सौ प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे

cbse board exam 2022 date sheet | डेटशीट सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध | दिसंबर से सौ प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे

भोपाल: शासन की सहमति मिलने के बाद दिसंबर से अबसौा प्रतिशत उपस्थिति के साथ सीबीएसई एवं अन्य प्रायवेट स्कूल संचालित किए जाएंगे। सहोदय ग्रुप का कहना है कि इसके लिए अभिभावकों को भी सूचित कर दिया गया है। उनसे आग्रह किया गया कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजने का कष् करें। सप्ताह भर पहले ही सीबीएसई स्कूलों ने आर्थक तंगी का हवाला देते हुए 100 प्रतिशत स्कूल खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ की थी, लेकिन यह सफल नहीं हो पाई है।

Join
cbse board exam 2022 date sheet
cbse board exam 2022 date sheet

अभी भी कोरोना भय के कारण 80 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं। अब जब सरकार की अनुमति मिली तो स्कूल संचालक भी प्रभावी तरीके से सक्रिए हुए हैं। सहोदय ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट पीके पाठक का कहना है कि 1 दिसंबर से अब सौ प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल खोलेंगे। क्योंकि अब ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन स्कूल संचालकों के लिए आवश्यक हो गया है। पाठक कहते हैं कि अभी तक 50 फीसदी तक खोलने के शासन के आदेश थे। इस प्रक्रिया में शिक्षकों पर दोहरा काम का दबाव बढ़ रहा था। क्योंकि जो विषय शिक्षण स्कूल में ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन करता था। उसके सामने उतने ही अनुपात में ऑफलाइन पढ़ाई कराने का भी दबाव था।

10वीं और 12वीं का फस्र्ट टर्म का टाइम टेबल जारी

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की फस्र्ट टर्म की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी और 11 दिसंबर तक चलेगी। वहीं 12वीं के एग्जाम 1 दिसंबर से शुरू होंगे। इस डेटशीट को छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। पहली बार ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन शीट का उपयोग करके बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले 10वीं और 12वींके छात्रों की मदद करने के लिए सीबीएसई ने शनिवार को मूल्यांकन के नए तरीके के बारे में जानकारी साझा की है।

Join

छात्रों के लिए ये है उपयोगी

  • परीक्षा से पहले क्या पढ़ना है, इससे ज्यादा से समझना जरूरी है कि क्या न पढ़ें।
  • तैयारी करते समय सिलेबस का ध्यान रखें। पढ़ने के समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें।
  • सभी टाॅपिक्स और उससे सम्बंधित प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर उन प्रश्नों को मार्क करें, जिनके बारे में आपको काॅन्फिडेंस हैं।
  • सैंपल पेपर्स हल करें।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here
एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड click here
एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  click here

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Comments are closed.