Calicut University PG admission 2022: कालीकट यूनिवर्सिटी में शुरू हो रहे हैं एडमिशन, जल्द लें प्रवेश

कालीकट यूनिवर्सिटी शैक्षणिक वर्ष 2022 2023 के लिए पीजी डिप्लोमा के लिए अंतिम तिथि जारी कर दी है। सभी अभ्यर्थी कालीकट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करना पड़ेगा। एडमिशन प्रक्रिया UGCAP बेस पर संपन्न होगी. इसलिए जो भी अभ्यर्थी UG कोर्स करने के इच्छुक हैं. उन्हें अंतिम तिथि से पहले एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। एंट्रेंस टेस्ट की तिथि आधिकारिक वेबसाइट पर बहुत जल्द जारी कर दी जाएगी।

CUCAT 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर दी गई है 26 अप्रैल 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अंतिम तिथि थी. कालीकट यूनिवर्सिटी कॉमन एडमिशन टेस्ट और 22023 के रजिस्ट्रेशन विभिन्न पीजी इंटीग्रेटेड पीजी बीपीएड और बीपीएड इंटीग्रेटेड प्रोग्राम शुरू हो चुके हैं एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल 21 और 22 मई 2022 को होना था लेकिन किन्ही कारणों बस यह पोस्टपोनड हो गया। मित्रों आज के आर्टिकल में आप जानेंगे Calicut University admission 2022, Calicut University admission notification , Calicut University admission eligibilities , Calicut University distance admission 2022 . इसके साथ ही साथ हम आपको Calicut University admission 2022 Overview , FAQs related Calicut University 2022 संबंधी अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं। इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल Calicut University PG  admission 2022 2023 के अंत तक बने रहिए।

Table of Contents

Join

Calicut University PG admission 2022

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Calicut University PG admission 2022 2023 संबंधी जानकारियां दे रहे हैं। आशा करते हैं कि आप इस आर्टिकल में कालीकट यूनिवर्सिटी के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां एकत्रित कर लेंगे. यहां आपको बता दें कि कालीकट यूनिवर्सिटी Calicut University PG admission 2022 शैक्षिक सत्र 2022 2023 मैं ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2022 है। आप अपना कालीकट यूनिवर्सिटी पीजी ऐडमिशन का एडमिट कार्ड www.entrance.uoc.ac.in/entrance2022/hallticket  पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

जबकि Calicut University PG admission 2022 में ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। अर्थात समस्त अभ्यर्थियों को अंतिम तिथि से पहले यूजी कोर्स में एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई करना होगा।

Calicut University PG admission 2022 Overview 

Article name Calicut University PG admission 2022
University types State University
Founded 1968
Offered UG and PG Courses BTech. BA , BSc , BCom , LLB , BEd, BBA ,, MA, MSc, MCom , MBA , MCA , MEd .
Year 2022-2023
Office website https://uoc.ac.in/

 

Calicut University PG admission 2022
Calicut University PG admission 2022

Calicut University admission notification 2022

दोस्तों यहां आपको बता दें, की कालीकट यूनिवर्सिटी एक राज्य की यूनिवर्सिटी है, जोकि केरला के थेंहिपलम में स्थित है, इसकी स्थापना 1968 में हुई थी। और यह कालीकट यूनिवर्सिटी , यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा मान्यता प्राप्त है। कालीकट यूनिवर्सिटी काफी मशहूर है कालीकट यूनिवर्सिटी अपने रिसर्च कोर्स के लिए, जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी सहायक होते हैं, जानी जाती है कुछ भी हो कालीकट यूनिवर्सिटी का कैंपस विद्यार्थियों के लिए बहुत ही आनन्द देने वाला है। यहां कई बहुत से नामांकन आंतरिक और राष्ट्रीय एंट्रेंस एग्जाम के तहत होते हैं बीटेक प्रोग्राम के लिए एडमिशन JEE Mains और केरला CEE and KEAM काउंसलिंग द्वारा होते हैं।

कालीकट यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी कोर्स के लिए एक बड़ी रेंज है। अर्थात कालीकट यूनिवर्सिटी में 65,997 सीट उपलब्ध है। कालीकट यूनिवर्सिटी में 150 अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम्स तथा 90 पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम्स शामिल हैं। और यह अभ्यर्थी के ऊपर डिपेंड करता है कि वह कौन से प्रोग्राम में शामिल हो रहा है। यहां पर अभ्यर्थी कानून, उद्योग, कला, विज्ञान और अन्य कई सारे विषयों की पढ़ाई करते हैं।

Calicut University UG admission 2022

  • B.Com अभ्यर्थी को किसी मानता प्राप्त विद्यालय से 12th स्टैंडर्ड पास होना चाहिए कम से कम 45% कट ऑफ मार्क होनी चाहिए यूनिवर्सिटी एससी और एसटी अभ्यर्थियों को 5 परसेंट छूट देती है।
  • BA. अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 12 की परीक्षा कम से कम 40 परसेंट अंकों के साथ सभी संबंधित विषयों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ अभ्यर्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • B.Tech विद्यार्थियों को HSC कंप्लीट किया हुआ होना चाहिए कम से कम 50 परसेंट कटऑफ होनी चाहिए और भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान तथा गणित विषयों के साथ
  • BCA बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन एक UG  लेवल का डिग्री प्रोग्राम है जो कि 3 वर्ष की अवधि का होता है अभ्यर्थियों को किसी भी भारतीय मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास हुआ होना चाहिए।

Calicut University PG admission 2022

  • MA. कालीकट यूनिवर्सिटी के द्वारा संचालित मास्टर ऑफ आर्ट एक पोस्ट ग्रैजुएट लेवल का कोर्स है। विद्यार्थियों को कम से कम 45 परसेंट अंकों के साथ इंग्लिश लैंग्वेज में BA या फिर BSc किया हुआ होना चाहिए। विद्यार्थियों को किसी भी यूजीसी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए तथा कम से कम 50 परसेंट कटऑफ होनी चाहिए।
  • MTech. अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीटेक डिग्री में एजुकेशन होना चाहिए बीटेक डिग्री में कम से कम 50 परसेंट अंक होने चाहिए।
  • MBA आजकल मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक बहुत ही डिमांड वाला कोर्स है। कोई भी एंट्रेंस एग्जाम जैसे CAT , MAT , or CMAT एमबीए के लिए स्वीकार्य है।

Calicut University admission important dates 2022

Events Dates
Application form starts 6 april 2022
UG admission last date 21 july 2022
PG Admission last date 26 april 2022
UGCAP entrance test Update soon
Merit list Update soon
Counselling Update soon 

FAQs related Calicut University PG admission 2022 

प्रश्न 1 कालीकट यूनिवर्सिटी किस प्रकार की यूनिवर्सिटी है?

उत्तर कालीकट यूनिवर्सिटी स्टेट लेवल की यूनिवर्सिटी है।

प्रश्न 2 कालीकट यूनिवर्सिटी में कुल कितनी सीट उपलब्ध है?

उत्तर कालीकट यूनिवर्सिटी में कुल 65,997 सीट उपलब्ध है।

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here