BU Phd entrance exam 2022 : पीजी तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थी नहीं दे पाएंगे पीएचडी प्रवेश परीक्षा

BU Phd entrance exam 2022 : बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने पीएचडी में प्रवेश देने के लिये आवेदन जमा कराना शुरू कर दिया है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी रखी गई है। विद्यार्थी चार हजार रुपये के विलंब शुल्क के साथ बीस फरवरी तक आवेदन जमा कर पाएंगे। तीन साल बाद होने वाली परीक्षा में वर्तमान सत्र के पीजी में पढ़ने वाले विद्यार्थी भागीदारी नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बीयू ने अभी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं ली हैं, जिनके रिजल्ट तक जारी नहीं हये हैं। इसके बाद विद्यार्थियों को चौथे सेमेस्टर में 55 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। इसलिये पीजी के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं किया है। बीयू ने एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग विद्यार्थियों को पांच प्रतिशत की राहत दी है।

BU Phd entrance exam 2022 छह भाषाओं में होगी परीक्षा

भाषा विभाग में हिंदी
उर्दू
अरबिक
संस्कृत
फारसी 
अंग्रेजी

ओएमआर से होगी परीक्षा BU Phd entrance exam 2022

पीएचडी प्रवेश परीक्षा ओएमआर सीट पर होगी। गत वर्ष बीयू ने परीक्षा को आनलाइन मोड पर आयोजित किया था। इसमें विद्यार्थियों के साथ बीय प्रबंधन को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसलिये बीयू ने समस्याओं को खत्म करते हये ओएमआर सीट से परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अधिकारियों का कहना है कि आनलाइन परीक्षा में तीन दर्जन विषयों के पेपर को अपलोड करने में एग्जाम एजेंसी को काफी समस्याओं का सामना करना होता है। खासकर उर्दू, फारसी और संस्कृत के पेपर में, ओएमआर से विद्यार्थियों का रिजल्ट भी जल्द तैयार कर जारी किया जाएगा।कि साइंस के विद्यार्थियों का पेपर सिर्फ अंग्रेजी में होगा। एक ही पेपर में 100 प्रश्न होंगे। इसमें पचास प्रश्न शोध से संबंधित और पचास प्रश्न विषय से संबंधित होंगे।

BU Phd entrance exam 2022

Barkatullah University Ph.D एडमिशन प्रोसेस

उम्मीदवार आवेदन पत्र को ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में जमा करके उपर्युक्त पाठ्यक्रमों में पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। 2500/- नकद या डीडी द्वारा।

बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय (बीयू) की स्थापना 1970 में हुई थी, जिसे भोपाल विश्वविद्यालय भी कहा जाता है और राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित है जो सात अन्य जिला कॉलेजों को भी संबद्ध करता है। विश्वविद्यालय अनुसंधान पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो विश्वविद्यालय की जरूरतों को पूरा करते हैं।

बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल की राजधानी में मौजूद है जो भोपाल जिले और अन्य जिलों के कॉलेजों को संबद्ध करता है। यह अपने कॉलेजों और विभागों में अनुसंधान पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त हैं।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE