BPSC Teacher Bharti Update 2023: बिहार टीचर भर्ती को लेकर आई बड़ी अपडेट यहां से जाने

BPSC Teacher Bharti Update 2023: आज के आर्टिकल में हम बीपीएससी भर्ती से जुड़ी बड़ी अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं, की बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 1.7 लाख से भी ज्यादा पदों के लिए भर्तियां आमंत्रित की गई थी। लेकिन हाल ही में विभाग द्वारा इस भर्ती के लिए बदलाव करते हुए BPSC Teacher Bharti Update 2023 को जारी किया गया है।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे बीएससी शिक्षक भर्ती की परीक्षा समाप्त हो गई है। अब बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित उम्मीदवारों को शिक्षक की पद पर नियुक्त करना है लेकिन हाल ही में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया गया है जिसके कारण कुछ ऐसे छात्र जिन्होंने B.Ed  का कोर्स किया है, वे शिक्षक की पद के लिए योग्य नहीं माने जा रहे। अगर आप भी बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी BPSC Teacher Bharti Update 2023 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल अंत तक अवश्य पड़े।

Table of Contents

Join

BPSC Teacher Bharti Update 2023

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती से पहले कुछ जरूरी दिशा निर्देश (BPSC Teacher Bharti Update 2023) जारी किए गए हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार अब से बिहार में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए उम्मीदवार के पास डीएलडी की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा एनसीटीई की मुख्य शर्त यह है की, जिन उम्मीदवारों को B.Ed के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। नियुक्ति होने के बाद 2 साल के भीतर सभी उम्मीदवारों को 6 महीने का एक नया ब्रिज कोर्स करना होगा।

बिहार शिक्षक भर्ती पर सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना एक निर्णय जारी किया है। जिसकी BPSC Teacher Bharti Update 2023 के तहत अब से भविष्य में जितने भी उम्मीदवार शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाएंगे उन्हें एनसीटीई द्वारा लागू किए गए सभी नियमों का पालन करना होगा। अब से सभी भर्ती का आयोजन एनसीटीई के दिशा निर्देशों द्वारा किया जाएगा।

BPSC Teacher Bharti Update 2023 Overview 

 

Article nameBPSC Teacher Bharti Update 2023
CategoryGovernment job detail
DepartmentBihar public service commission
StateBihar
Year2023
websitebpsc.bih.nic.in

BPSC Teacher Bharti

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती की ऑनलाइन परीक्षाओं को समाप्त हुए काफी समय हो चुका है। लेकिन प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति से पहले ही एनसीटीई ने शिक्षक भर्ती से जुड़े कुछ नए नियम लागू किए हैं। एनसीटीई द्वारा यह बताया गया है कि अब से प्राथमिक शिक्षक यानी की कक्षा 1 से 5 तक के लिए उन्हें उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा जिन्होंने डीएलडी का कोर्स किया होगा। एनसीटीई द्वारा जारी किए गए इस नियम के बाद से नियुक्ति प्रक्रिया में काफी बड़े बदलाव कर दिए गए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा भी एनसीटीई द्वारा लिए गए निर्णय का समर्थन किया जा रहा है,उन्होंने यह बताया है कि बिहार शिक्षक भर्ती पर एनसीटीई जो भी निर्णय लेगा इस आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

 

BPSC Teacher Bharti Update
BPSC Teacher Bharti Update

 

BPSC Teacher Bharti Important Date 

 

BPSC teacher exam notification date30 May 2023
Online application form start date15 June 2023 
Last date for online application19 July 2023 
BPSC teacher exam admit Card release date10 August 2023
BPSC teacher online exam dateExam start from 24th August
BPSC Question Paper 2023 Release Date24th August 
BPSC question answer key release dateAnnounced soon
BPSC exam result dateLast week of September 2023
D.El.ED document uploading process start date9 September 2023 
Last Date For Uploading

D.El.ED document

11 September 2023 

 

BPSC Teacher Bharti Update 2023

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार शिक्षक भर्ती के मामले में यह फैसला सुनाया है कि अब से केवल डीएलडी डिग्री धारकों को ही प्राथमिक यानी की 1 से 5 कक्षा के शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा,b.ed वाले उम्मीदवारों को नहीं। बिहार स्कूल शिक्षक के रूप में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में एनसीटीई विभाग ने यह साफ कहा है, कि जो उम्मीदवार एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से B.Ed पूरी करेगा उन्हें प्राइमरी यानी की कक्षा 1 से 5 के लिए योग्य शिक्षक माना जाएगा। इसी के साथ B.Ed के आधार पर नियुक्त होने वाले सभी शिक्षकों को 2 साल के भीतर एनसीआरटी से मान्यता प्राप्त प्राथमिक शिक्षा में 6 महीने का एक एनरिचमेंट कोर्स करना होगा। जो उम्मीदवार डीएलडी की डिग्री के आधार पर प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाएंगे उन्हें एनरिचमेंट कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

Apply Onlinecsbc.bih.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs related to BPSC Teacher Bharti Update 2023

BPSC Teacher Bharti 2023 लेटेस्ट अपडेट क्या है? 

बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती पर एनसीटीई ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। अब से प्राथमिक शिक्षक के लिए डीएलडी डिग्री धारक उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

BPSC Teacher Bharti New Rule 2023?

अब से बिहार में प्राथमिक शिक्षक के रूप में उन्हें उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा जिन्होंने डीएलडी का कोर्स किया होगा।