BOARD EXAM TIPS

दिसंबर से पढ़कर बोर्ड परीक्षा 2022 में 90% कैसे लाएँ (December se padhkar board pariksha 2022 m 90% kaise laaye)

दिसंबर से पढ़कर बोर्ड परीक्षा 2022 में 90% कैसे लाएँ:-

बोर्ड परीक्षा 2022 मैं अब ज्यादा समय बचा नहीं है। बोर्ड के द्वारा टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया जिसके तहत 17 फरवरी से आपकी बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन होगा। प्रत्येक विद्यार्थी चाहते हैं कि बोर्ड परीक्षा 2022 में अच्छे से अच्छे नंबर लेकर के आए। तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे दिसंबर से पढ़कर कोई भी छात्र बोर्ड परीक्षा 2022 में 90% कैसे ला सकता है। आज के इस आर्टिकलमें आपको बोर्ड परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना।

Join

अपने Handwritten नोट्स से पढ़े (December se padhkar board pariksha 2022 m 90% kaise laaye)

बोर्ड परीक्षा 2022 में अगर आप अच्छे नंबर लाना चाहते हो तो प्रत्येक छात्र को प्रत्येक विषय के नोट्स अपने हाथों से बनाने चाहिए। जब तक आप नोट्स अपने हाथों से नहीं बनाओगे तब तक आप अपनी पढ़ाई में बेहतर अंक नहीं ला सकते हो। क्योंकि अभी आपके पास ज्यादा समय नहीं है। दिसंबर का महीना चल रहा है। 2 से 3 महीने के अंदर बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाना है तो आपको सभी विषय के नोट्स अपने हाथों से बनाना है। नोट्स बनाने से आपकी हैंडराइटिंग तो सुधरेगी ही इसके साथ साथ आपको याद करने की काबिलियत है उसमें भी इजाफा होगा। और आपके द्वारा तैयार किए गए नोट्स और परीक्षा के लिए फाइनल रिवीजन करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

सबसे पहले टाइम टेबल बनाएं (December se padhkar board pariksha 2022 m 90% kaise laaye)

दिसंबर से पढ़कर अगर आप बोर्ड परीक्षा में 90% लाना चाहते हो और आप कमजोर विद्यार्थी हो तो भी आप पढ़ कर के अच्छे नंबर ला सकते हो। इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाना पड़ेगा। यह टाइम टेबल आपको अभी से ही बना लेना है। इस टाइम टेबल में आपको सभी विषयों को एडजस्ट करना है। सभी विषयों को रोजाना कम से कम आधे घंटे से लेकर 1 घंटे तक का समय देना है। ऐसा नहीं होना चाहिए जो विषय कठिन है आप पूरे दिन भर उसी विषय को पढ़ रहे हो और जो विषय सरल है उस विषय को आप बिल्कुल भी समय नहीं दे रहे हो। यह आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हो। कोई भी छात्र बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाता है तो उस छात्र से अगर पूछा जाए तो वह छात्र जरूर बताएगा मैंने टाइम टेबल के अनुसार ही पढ़ाई की थी। तो आपको बिल्कुल भी देर नहीं लगानी है अपने लिए टाइम टेबल बना लेना है। सभी विषयों को उस टाइम टेबल में एडजस्ट करना है और अभी से अपनी पढ़ाई में लग जाना है।

board pariksha 2022 m 90% kaise laaye
board pariksha 2022 m 90% kaise laaye

लिख लिख कर याद करें

बहुत सारे छात्रों का सवाल होता है कि हम याद कैसे करें- तो याद करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका होता है आप ज्यादातर कोशिश करें- लिख लिख करके याद करें। लिख लिख कर के याद करने से आपकी हैंडराइटिंग तो सुधरेगी ही लेकिन इसके साथ ही आपको जो भी लिख लिख कर याद करोगे वह ज्यादा समय तक याद रहेगा। और आप उसे कभी नहीं भूल पाओगे।। तो ऐसा करने से आपको दो तरीके से फायदे होते हैं तो आप कोशिश करना आज के बाद लिख लिख कर के याद करने की।

कोर्स कब तक खत्म करें

बोर्ड परीक्षा में अगर आपको अच्छे नंबर लाने हैं तो परीक्षा से लगा 1 महीने पहले आपको अपना पूरा कोर्स कंप्लीट कर लेना चाहिए। तथा अंतिम 30 दिनों में आपको अपने सभी विषयों का रोजाना रिवीजन करना चाहिए। तथा पिछले 5 साल के पुराने प्रश्न पत्रों का रिवीजन करना चाहिए। तो अब आपको उसी हिसाब से पढ़ाई करनी है कि आप की परीक्षा कब से शुरू हो रही हैं। और दिसंबर का महीना चल रहा है तो उससे एक महीने पहले आप अपने पूरे कोर्स को कंप्लीट कर लें। तो प्यारे छात्रों यह काम आसान नहीं होगा, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, मेहनत करने से पीछे नहीं हटना है।

अपना लक्ष्य निर्धारित करें-

किसी भी बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना है। आपाका पूरा पूरा ध्यान बोर्ड परीक्षा पर होना चाहिए, कि मैं किस तरीके से बोर्ड परीक्षा 2022 में 90% लेकर के आ सकता हूं। दिसंबर का महीना चल रहा है- जितने भी दिन बचे हैं, सभी दिनों में टारगेट सेट कर लो कि मुझे कुछ भी करके 90% लेकर के आना है। 90% लाने के लिए मैं दिन-रात मेहनत करूंगा। आपका सिर्फ एक ही सपना होना चाहिए- इस समय कि मैं 3 महीने में ऐसा क्या करूं कि मेरा 90% आसानी से आ सके।

खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें

परीक्षा के अंतिम 2 से 3 महीने में आपको अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जब तक आपकी हेल्थ सही नहीं होगी आपका मन पढ़ने में बिल्कुल नहीं लगेगा। तो यह समय आपके खाने पीने पर विशेष ध्यान रखने का है। इन 3 महीनों में आपको अपने आप को स्वस्थ रखना है, क्योंकि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। आप जितना स्वस्थ रहोगे पढ़ाई में उतना ज्यादा मन लगेगा। ज्यादा चिकनाई वाले पदार्थ खाना कम कर देना चाहिए। पौष्टिक आहार पर आपको ध्यान देना चाहिए, क्योंकि समय ज्यादा बचा नहीं है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *