board exam for drop-out students | ड्राॅप आउट हुए विद्यार्थियों के लिए ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा दिलाने विषयक

दोस्तों जैसा कि जानते हैं पिछले वर्ष 2020-21 में होने वाली कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा मई में आयोजित होना थी, परंतु कोरोना का कहर निरंतर बढ़ते रहने से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाई जाने का प्लान बन रहा था। तभी हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के स्वास्थय और जीवन को ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया कि बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020-21 निरस्त कर दी और इस प्रकार सभी राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थीं।

board exam for drop-out students
board exam for drop-out students

board exam for drop-out students

ऐसे में कई छात्र-छात्राएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया था उन्होंने बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020-21 में बैठना सही न समझा। कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा था कई अभिभावकों ने अपने बच्चों की जिंदगी को मूल मानकर बोर्ड परीक्षा 2020-21 में उन्हें शामिल न होने दिया तथा मायूस बच्चों को यह कहकर सराहना की कि वह अगले साल बोर्ड परीक्षा में बैठे उनका यह साल बरबाद न होगा।

सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे छात्र अब ओपन स्कूल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगे

कौन कौन से छात्र पात्र होंगे परीक्षा के लिए

board exam for drop-out students

कृप्या उपरोक्तानुसार जानकारी सभी विद्यार्थियों तक दिनांक 15 दिसंबर तक सूचित करें तथा उनसे सहमति प्राप्त करें। फाॅर्म भरने हेतु दिनांक की सूचना पृथक से दी जाएगी।