MP BOARD NEWSMP BOARD

Board exam for drop-out students MP board | ड्राॅप आउट हुए विद्यार्थी अब ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे

Board exam for drop-out students MP board | ड्राॅप आउट हुए विद्यार्थी अब ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे

प्यारे छात्रों आज के इस लेख में आप जानेंगे कि वह विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 9वीं अथवा कक्षा 11वीं पास कर ली है तथा किसी कारण वश बोर्ड परीक्षा 10वीं या 12वीं नहीं दे पाए तो ऐसे छात्रों के लिए शिक्षा अधिकारी ने एक योजना के तहत परीक्षा दिलाने का निर्णय लिया है।

Join

Board exam for drop-out students MP board : हम अकसर देखते हैं कि हर वर्ष कक्षा 9वीं में नामांकित छात्रों की संख्या कक्षा 10वीं में बोर्ड परीक्षा के आंकड़े से ज्यादा होती है तथा कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले कई विद्यार्थी किसी कारण वश कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठ पाते या वह फेल हो जाते हैं तो ऐसे छात्रों के लिए शिक्षा अधिकारी ने बहुत अच्छा निर्णय लिया है जिसमें वह सभी छात्र-छात्राएं जिन्होंने कक्षा 9वीं तक अध्ययन किया हो, कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया हो, कक्षा 10वीं पास करने के बाद शाला छोड़ दिया हो (ड्राॅप लिया हो) कक्षा 11वीं के बाद शाला छोड़ दी हो, कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया हो इत्यादि चिन्हांकन के तहत यह सभी छात्र-छात्राएं ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे।

कोरोना वायरस के कारण वर्ष 2020 एवं 2021 वाले विद्यार्थी भी दे सकते हैं परीक्षा

दोस्तों जैसा कि जानते हैं पिछले वर्ष 2020-21 में होने वाली कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा मई में आयोजित होना थी, परंतु कोरोना का कहर निरंतर बढ़ते रहने से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाई जाने का प्लान बन रहा था। तभी हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के स्वास्थय और जीवन को ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया कि बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020-21 निरस्त कर दी और इस प्रकार सभी राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थीं।

Board exam for drop-out students MP board

ऐसे में कई छात्र-छात्राएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया था उन्होंने बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020-21 में बैठना सही न समझा। कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा था कई अभिभावकों ने अपने बच्चों की जिंदगी को मूल मानकर बोर्ड परीक्षा 2020-21 में उन्हें शामिल न होने दिया तथा मायूस बच्चों को यह कहकर सराहना की कि वह अगले साल बोर्ड परीक्षा में बैठे उनका यह साल बरबाद न होगा।

सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे छात्र अब ओपन स्कूल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगे

Board exam for drop-out students MP board
Board exam for drop-out students MP board

कौन कौन से छात्र पात्र होंगे परीक्षा के लिए

विद्यार्थियों का चिन्हांकन –

  • विगत 3 वर्षाें में शासकीय शाला से ड्राॅप आउट हुए ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 9वीं अथवा 11वीं में प्रवेश नहीं लिया हो।
  • कक्षा 10वीं अथवा कक्षा 12वीं में प्रवेशित हो, किन्तु फेल हो गए हैं तथा फेल होने के बाद शाला त्याग दी हो।

सहमति –

  • विद्यार्थियों के चिन्हांकन हेतु समग्र शिक्षा पोर्टल से प्राप्त सूची संलग्न है। इसका प्रमाणीकरण करते हुए इन विद्यार्थियों से संपर्क करके उन्हें परीक्षा में बैठने हेतु मोटिवेट करें।

परीक्षा फीस –

  • ऐसे विद्यार्थियों की फीस की प्रतिपूर्ति समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से की जाएगी। जिनके पास कक्षा 9वीं का शासकीय शाला का बोर्ड का कक्षा 9वीं का नामांकन क्रमांक (Nominal Roll) होगा।

कृप्या उपरोक्तानुसार जानकारी सभी विद्यार्थियों तक दिनांक 15 दिसंबर तक सूचित करें तथा उनसे सहमति प्राप्त करें। फाॅर्म भरने हेतु दिनांक की सूचना पृथक से दी जाएगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Comments are closed.