Bihar Intermediate math paper leak – एग्जाम होने के पहले पेपर लोगों में फैल गए

बिहार बोर्ड की मेट्रिक परीक्षा में आयोजित होने वाले गणित के पेपर में हुआ हंगामा। बिहार की मेट्रिक परीक्षा में गणित का पेपर हुआ लीक। पेपर शुरू होने से पहले ही बाहर हो गया। क्या हुआ था गणित के पेपर को लेकर जानिए पूरी जानकारी। गुरूवार 17 फरवरी 2022 के दिन बिहार में मेट्रिक का गणित का पेपर था लेकिन एग्जाम होने के पहले ही इस पेपर के प्रश्न लोगों में फैल गए ऐसा हुआ कैसे और आगे क्या गणित का पेपर होगा या नहीं आइए जानते हैं।

Bihar Intermediate math paper leak – एग्जाम होने के पहले पेपर लोगों में फैल गए

बिहार में मेट्रिक परीक्षा में गणित का पेपर शुरू होने से पहले ही छात्रों के पास पहुंचा दिया गया। मोतिहारी के District Magistrate ने इस बारे में जब जांच पड़ताल शुरू की तो जानकारी सही पाई गई। बता दें कि मेट्रिक की गणित का पेपर शुरू होने से पहले ही मोबाइल फोन के द्वारा छात्रों को टेलीग्राम के माध्यम से भेज दिया गया था। इस पर अभी District Magistrate ने कार्यवाही करने को कहा है।

  • गणित का पेपर हुआ वायरल
  • जानकारी सही साबित
  • गणित का पेपर होगा रद्द??
Bihar Intermediate math paper leak
Bihar Intermediate math paper leak

इसके पहले फेलाई गई अफवाह

प्यारे छात्रों इसके पहले दिनांक 1 फरवरी 2022 को जब इंटर का गणित का पेपर था और उसमें भी छात्रों को मोबाइल फोन के माध्यम से पेपर के प्रश्नों को पहुंचाने की बात सामने आई थी तब चांज पड़ताल करने पर पाया गया कि यह तो महज अफवाह है। और यह खबर गलत साबित हुई थी। उस समय भी परीक्षा रद्द की होने की बात छेड़ी गई लेकिन पूरी जानकारी ही गलती थी। और इस बार 17 फरवरी को जो गणित का पेपर होना था उसमें बताया जा रहा है कि परीक्षा शुरू होने के पहले ही छात्रों तक प्रश्नों को टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से पहुंचा दिया गया था जिस पर जांच पड़ताल करने पर यह जानकारी सही साबित हुई। अभी इस पर कार्यवाही चल रही है और मामले की जड़ अभी सामने नहीं आई है।

प्रश्नों के मिलान पर पता चला

गणित के पेपर को जब छात्रों तक टेलीग्राम के माध्यम से पहुंचाया गया तो उन प्रश्नों की जांच करने पर पाया गया कि वह प्रश्न पत्र पूरी तरह से Original थे जिससे साफ पता चलता है कि पेपर किसी अनाधिकारी के हाथ लगा था, लेकिन बिहार परीक्षा समिति ने तो पेपर लीक होने से इंकार किया है। फिलहाल तो डीएम ने जांच का आदेश दिया है। अब जानते है कि गणित का पेपर लिया जाएगा या नहीं।

क्या गणित का पेपर रद्द कर दिया जाएगा

प्यारे छात्रों पेपर वायरल तो हो गया है लेकि अभी जांच चल रही है और अब गणित का पेपर दूसरा बनाया जाएगा या गणित का पेपर रद्द कर दिया जाएगा इस पर अभी कोई अपडेट नहीं मिली है। अपडेट मिलते ही आपको हम वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट physicshindi.com पर रेगुलर विजिट करते रहना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE