बिहार बोर्ड में ओएमआर शीट पर छात्रों ने की बड़ी गलती – ताजा खबर

प्यारे छात्रों अगर आप भी OMR sheet पर कोई परीक्षा देने जा रहे हैं या बाद में देंगे तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि OMR sheet में किस तरह उत्तर देना है और क्या गलती नहीं करना है। जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि OMR sheet में यदि आपने एक बार प्रश्न का उत्तर दे दिया तो उसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकते चूंकि OMR sheet को कम्प्यूटर में स्केन किया जाता है और रिजल्ट भी ऑटोमेटिक आ जाता है। तो इसीलिए OMR sheet पर हमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं करना चाहिए। बिहार में हो रहे एग्जाम के दौरान कई छात्रों ने बहुत बड़ी बड़ी मिस्टेक की थीं अगर आप यह मिस्टेक नहीं करना चाहते तो यह पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Join

Table of Contents

बिहार में ओएमआर शीट पर छात्रों ने की बड़ी गलती

बिहार में चल रहे Bihar BSEB 12th exam के दौरान वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए छात्र – छात्राओं को OMR sheet दी गई थी जिसमें छात्रों ने ऐसी गलतियां की हैं जिनमें उनके रिजल्ट में बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। अगर आप भी OMR sheet पर कोई परीक्षा देने वाले हैं या जानना चाहते हैं कि OMR sheet पर हमें कैसे उत्तर लिखना है तो हमने जो बताया है उसे फाॅलो करें। पहले हम यह जान लेते हैं कि बिहार में हो रही BSEB 12th exam में छात्रों ने क्या गलती की थी।

बिहार में OMR sheet पर छात्रों ने की बड़ी गलती जानें क्या गलती की थी।

प्यारे छात्रों बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 12वीं कक्षा की परीक्षा चल रही थी जिसमें प्रश्न पत्र में आब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न भी पूछे गए थे और उन्हें साॅल्व करने के लिए छात्रों को OMR sheet दी गई थी। आप लोग जानते ही होंगे कि OMR sheet में हमें अपने सही चयन के सामने के गोले को ब्लू या ब्लेक पेन से ध्यानपूर्वक भरना होता है। बिहार में हो रही परीक्षा के दौरान कुछ छात्रों ने उस गोले को न भरके उसमें सही का निशान लगा दिया जो कि एक बहुत बड़ी मिस्टेक है और ऐसे कम्प्यूट उसे स्केन नहीं कर पाएगा और हो सकता है कि विद्यार्थी ने जितनें भी प्रश्नों में यह मिस्टेक की है उसके नंबर उसे न मिल पाएं भले ही उत्तर सही क्यों न हों।

Bihar BSEB exam big mistake by students on OMR sheet
Bihar BSEB exam big mistake by students on OMR sheet

OMR sheet शीट में उत्तर कैसे लिखें

प्यारे छात्रों यदि आप यह गलती नहीं करना चाहते और आपको अपनी मेहनत के नंबर प्यारे हैं तो हमने जो जो भी प्वाइंट बताया है उसे ध्यान में रखकर OMR sheet में उत्तर दें। आइए जानते हैं कि हमें OMR sheet में किस प्रकार से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देना है।

  1. सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि OMR sheet में आप केवल नीला या केवल काले पेन का इस्तेमाल कर सकते है।
  2. कोई एक पेन को चुनने के बाद आपको उसी पेन से OMR sheet में अपनी जानकारी भरनी है और साथ ही उत्तर भी उसी से देना है।
  3. अब OMR sheet में आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प दिए जाते हैं और उन विकल्प के सामने छोटा सा गोला बना हुआ होता है।
  4. अब आपको प्रश्न पढ़ना है और उसका उत्तर समझना है यदि आपको पता है कि इस प्रश्न का सही विकल्प कौन सा है तो आपको उस विकल्प के सामने वाले गोले को अपने चयनित पेन से भर देना है।
  5. इस बात का खास ख्याल रखें कि एक बार अगर आपने एक विकल्प के गोले को भर दिया और बाद में पता चला कि आपने जिस विकल्प का चयन किया था वह गलत है तो आप उस प्रश्न के विकल्प में कोई सुधार नहीं कर सकते और न ही अब सही विकल्प पर गोला भर सकते हैं।
  6. बेहतर है कि आपको पहले पूरे प्रश्नों के उत्तर को अपने दिमाग में फिट कर लेना है और परीक्षा खत्म होने के कुछ समय पहले उसे भरना शुरू कर देना है।
  7. OMR sheet कम्पयूटर से स्केन की जाती है अगर आपने एक भी गोले में कोई मिस्टेक कर दी तो वह प्रश्न का उत्तर स्केन न हो पाएगा।
  8. आपको सही विकल्प के सामने वाले गोले को ही भरना है और बाकी के तीन गोले में कुछ नहीं करना है।
  9. 12वीं पास छात्रों के लिए सरकारी नौकरी 
  10. जानें किन राज्यों ने स्कूल खोलने से किया मना 
  11. एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत
  12. बिहार बोर्ड कक्षा 12 भौतिक विज्ञान पेपर 2022
  13. बिहार में इंटर की परीक्षा में हुई अनोखी घटना जानें पूरी खबर
  14. Class 12 All Subject Notes Pdf Download

BSEB के अध्यक्ष से जानें OMR sheet के बारे में

BSEB के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी ने बताया कि

  1. OMR sheet को गलत तरीके से भरने पर उसकी जांच नहीं हो पाएगी।
  2. गलत तरीके से भरे हुए गोले को स्केनर स्केन नहीं कर पाता है।
  3. इस तरह की OMR sheet को केंसिल कर दिया जाता है।
  4. ऐसे भरे हुए छात्रों का परिणाम भी पेडिंग हो जाता है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment