बिहार बोर्ड ने जारी किया शेडूल जल्द ही आएगा रिजल्ट – Bihar board exam schedule

प्यारे छात्रों बिहार बोर्ड परीक्षा को लेकर एक और नोटिस जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि बिहार बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच कब तक चलेंगी। जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि बिहार की इंटर वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी 2022 से प्रारम्भ हुई थी और 14 फरवरी तक चलेंगी तथा मेट्रिक वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होंगी और 24 फरवरी 2022 तक चलेंगी । अब जैसे ही दोनों परीक्षाएं सम्पन्न होती हैं, बोर्ड इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्रों की उत्तरपुस्तिका को जांचने का काम करेगा। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार बिहार बोर्ड परीक्षाओं की काॅपियों की जांच की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने जारी किया शेडूल जल्द ही आएगा रिजल्ट

प्यारे छात्रों बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी माह तक सम्पन्न हो जाएंगी जिसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं को जांचने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बिहार बोर्ड की इंटर वार्षिक परीक्षा 2 हफते तक चलेंगी और मेट्रिक की परीक्षा 1 हफते तक चलेंगी। बता दें कि इंटर परीक्षा की काॅपियों की जांच के लिए 11 दिन सुनिश्चित हुए हैं वहीं मेट्रिक की वार्षिक परीक्षा की काॅपियों की जाचं के लिए 13 दिन सुनिश्चित किए गए हैं।

Bihar board exam schedule Overview

टाॅपिक बिहार बोर्ड ने जारी किया शेडूल जल्द ही आएगा रिजल्ट
राज्य बिहार
परीक्षा इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा
इंटर वार्षिक परीक्षा तिथि 1 फरवरी 2022 से 14 फरवरी 2022 तक
मैट्रिक वार्षिक परीक्षा तिथि 17 फरवरी 2022 से 24 फरवरी 2022 तक
इंटर परीक्षा की काॅपियों की जांच 26 February 2022
मेट्रिक परीक्षा की काॅपियों की जांच 5 March 2022
परिणाम घोषणा तिथि 25 मार्च से 10 अप्रैल के बीच
ऑफिशल वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in
Physics Hindi होम पेज physicshindi.com

 

Join
Bihar board exam schedule
Bihar board exam schedule

उत्तरपुस्तिकाओं की जाचं हेतु तैयारी

इंटर वार्षिक परीक्षा कल तक समाप्त हो जाएगी और मेट्रिक परीक्षा 17 फरवरी 2022 से आरम्भ की जाएगी। बिहार विद्यालय समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा और मेट्रिक वार्षिक परीक्षा की काॅपियों की जांच के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। ऐसे में जल्द ही इन दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने की उम्मीद है।

कब से शुरू की जाएगी बिहार बोर्ड परीक्षाओं की काॅपियों की जांच

प्यारे छात्रों जैसे बिहार बोर्ड की दोनों परीक्षाएं सम्पन्न होती हैं काॅपियों की जांच शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि 26 फरवरी 2022 से इंटर वार्षिक परीक्षा की काॅपियों की जांच की जाएगी और मेट्रिक वार्षिक परीक्षा की काॅपियों की जांच 5 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी। इन दोनों परीक्षाओं की काॅपियों की जांच हेतु अलग अलग परीक्षा केंद्र को चयनित किया गया है। जिसे नीचे आप देख सकते हैं।

बिहार में जिलों के इन केंद्रो पर होगी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच

बिहार बोर्ड परीक्षा की काॅपियों की जांच के लिए जिले में 12 केंद्रों पर इंटर और मेट्रिक की काॅपियों की जांच की जाएगी। साथ ही दोनों परीक्षाओं की काॅपियों की जांच के लिए पृथक केंद्र बनाए गए हैं। नीचे हमने बताया है कि किन केंद्रों पर इंटर परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी और किन केंद्रों पर मेट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी।

इंटर परीक्षा काॅपी की जांच हेतु निम्न केंद्रो का चयन किया गया है

  1. चैपमैन बालिका प्लस 2 स्कूल
  2. राजकीय जिला स्कूल
  3. मारवाड़ी हाईस्कूल
  4. विद्या बिहार स्कूल
  5. बीबी काॅलेजिएट
  6. रामदयालू सिंह काॅलेज

मेट्रिक परीक्षा काॅपी की जांच हेतु निम्न केंद्रो का चयन किया गया है

  1. राधादेवी बालिका हाईस्कूल
  2. तिरहुत एकेडमी स्कूल
  3. प्रभात तारा बालिका हाईस्कूल
  4. आबेदा हाईस्कूल
  5. राधा कृष्ण केडिया हाईस्कूल
  6. मुखर्जी सेमिनरी स्कूल

ओएमआर शीट पर परीक्षा कैसे दें जानें –  CLICK HERE

बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम कब घोषित किया जा सकता है

हर विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा देने के बाद एक ही चीज की जल्दी होती है और वह है बोर्ड परीक्षा परिणाम की। जिन विद्यार्थियों ने खूब मेहनत की है और लगन से पढ़ाई की है तो निश्चय ही उनके परिणाम अच्छे आएंगे वहीं जिन विद्यार्थियों ने पढ़ाई नहीं की थी और सोता हुआ मुंह लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचे थे तो उनका परिणाम कैसा होने वाला यह तो वह खुद ही अच्छे से समझ सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक बिहार की इंटर एवं मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 25 मार्च से 10 अप्रैल 2022 के बीच घोषित किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment