बिहार बोर्ड की परीक्षाएं शुरू : प्रदेश में नकल रोकने के आदेश

Bihar board exam 2022 update : बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से शुरू हो चुकी है, जिसको देखते हुए बिहार बोर्ड ने जितने भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उनके आसपास 200 मीटर के दायरे में धारा 144 को लागू कर दिया गया है। बिहार बोर्ड ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी या फिर नकल प्रकरण के मामले सामने ना आए। बिहार सरकार का मानना है कि सभी छात्र अपनी ईमानदारी से परीक्षा में शामिल हो तथा बेहतरीन अंक लेकर के आए।

Join

Table of Contents

Bihar board exam 2022 update : पहला पेपर गणित का हुआ संपन्न

कक्षा बारहवीं के छात्रों का पहला पेपर 1 फरवरी को गणित विषय का कराया गया था जो कि शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो गया तथा दूसरे चरण में हिंदी की परीक्षा आयोजित कराई गई थी, जिसमें कोई प्रकरण मामले सामने नहीं आए। बिहार बोर्ड की बात करें तो लगभग 400000 छात्रों ने इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे थे जिसमें गणित के छात्र शामिल हैं। सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर 15 से 20 मिनट पहले बुलाए जाने के लिए आदेश जारी किए गए थे, जिससे कि सभी छात्रों की तय समय पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके।

कोरोना नियमों के गाइडलाइन का पालन किया जा सके, दो चरणों में बिहार में परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है – पहले चरण में सुबह 9:20 पर छात्रों को बुलाया जाता है तथा दूसरे चरण में दोपहर 1:35 पर परीक्षाएं शुरू होती है। बिहार बोर्ड ने इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर नकल को रोकने का काम किया है, जिससे के छात्रों की परीक्षाएं शांति प्रिय ढंग से संपन्न कराई जा सके। तथा बिना नकल के बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन हो सके।

Bihar Board paper 2022 इन बातों का ध्यान रखें-

अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हो तथा कक्षा 12वीं का पेपर देने जा रहे हो तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना है-

  • बोर्ड द्वारा बताया गया कि Objective प्रश्न सभी अध्याय से आने की संभावना है अतः प्रत्येक अध्याय से STUDY करें
  • अंतिम 5 साल के प्रश्न पत्र का अभ्यास कर ले।
  • प्रत्येक दिन 3 घंटे भौतिक विज्ञान की तैयारी में दें।
  • मोडल पेपर जरूर सॉल्व करें
  • प्रतिदिन ओएमआर शीट भरने का रिवीजन करें।
Bihar board exam 2022 update
Bihar board exam 2022 update

Bihar Board Exam 2022 नकल माफियाओं पर कसेगा सिकंजा-

बिहार बोर्ड ने इस बार फैसला किया है नकल को किसी भी प्रकार से रोक दिया जाए जिससे सभी छात्र ईमानदारी से बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लेकर के आ सके तथा छात्र खुद से मेहनत से सफलता हासिल करे, इसके लिए सभी स्कूलों में cctv कैमरा लगाने का काम किया गया है, तथा सभी परीक्षा केंद्रों की रिकॉर्डिंग करने का भी कदम उठाया गया है, जिससे सभी नकल प्रकरण के गलत संशधनों पर रोक लगाई जा सके तथा बोर्ड परीक्षा बिना नकल के आयोजित कराई जा सके।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE