बिहार बोर्ड 10वीं 2022 कॉपी चेक डेट। मैट्रिक कॉपी जांच

मैट्रिक कॉपी चेक की शुरुआत 5 मार्च 2022 से होगी। बोर्ड ने कॉपी चेक के लिए स्कूल टीचर को कॉपी चेकिंग/इवैल्युएटर लेटर पहले ही जारी कर दिया है। कॉपी चेकिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद 10वीं के परिणाम 2022 को अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह तक ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। जिस तरह दसवीं का परीक्षा जल्दी किया गया है परिणाम भी जल्द ही आएंगे। छात्र-छात्राओं का यह स्पष्ट है कि वस्तुनिष्ठ उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच कंप्यूटर द्वारा की जाएगी। अब सब्जेक्टिव उत्तर पुस्तिकाओं के बारे में, तो यह एक विषय विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा किया जाएगा, जिसे उत्तर प्रति मूल्यांकन केंद्र में विशेष विषयों में न्यूनतम तीन साल का शिक्षण अनुभव हो।  बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा गुरुवार को समाप्त हो जायेगी। अंतिम दिन ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी।

वहीं मैट्रिक मूल्यांकन पांच मार्च से शुरू होकर 17 मार्च तक चलेगा। परीक्षकों को नियुक्ति पत्र मार्च के पहले सप्ताह में ई-मेल पर भेजा जाएगा। इस बार इंटर और मैट्रिक मूल्यांकन केंद्र अलग-अलग बनाए गये हैं। इंटर का मूल्यांकन 26 फरवरी से आठ मार्च तक होना है। बिहार बोर्ड मेट्रिक एग्जाम खत्म हो चुका है,तो बिहार बोर्ड मेट्रिक कॉपी चेक शुरू की जाएगी उसका आदेश भी आ चुका है। जांच टाइम 5 मार्च से बिहार बोर्ड मेट्रिक कॉपी चेक शुरू की जाएगी शुरू हो जाएगा और 17 मार्च तक चलेगा। जितने भी टीचर कॉपी चेक करने के लिए जाएंगे उनको 9:30 बजे तक सेंटर पर पहुंचना होगा। 10:00 बजे से कॉपी स्टार्ट होना शुरू हो जाएगा और शाम को 5:00 बजे तक कॉपी चेक होगी। कुछ ऐसे विषय हैं जिनका कॉपी चेक रात 9:00 बजे तक भी चलेगा मूल्यांकन केंद्रों पर प्राप्तांक की ऑनलाइन एंट्री होंगी।

मैट्रिक का कॉपी जांच कब से:-

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 की कॉपी जांच कब होगी विस्तार से बताने से पहले आप सभी को बताना चाहते हैं कि बिहार बोर्ड पूरे देश में एकमात्र बोर्ड है जो किसी भी परिस्थिति में परीक्षा आयोजित करने वाला पहला बोर्ड है। समय पर परिणाम जारी करता है। बिहार बोर्ड 5 मार्च 2022 से 10वीं की कॉपी चेकिंग शुरू करेगा और अप्रैल के शुरुआती सप्ताह तक ही रिजल्ट जारी जानकारी के लिए बता दें की बिहार बोर्ड कई बार परीक्षा और परिणाम के समय में धांधली के आरोप में पकड़ा गया है, जिसके चलते अब बिहार बोर्ड परीक्षा और परिणाम में काफी सख्त नजर आ रहा है। यही वजह है कि परीक्षा के समय से लेकर रिजल्ट जारी होने तक एक कंट्रोल रूम पर लगातार नजर रखी जा रही है ताकि किसी भी तरह की धांधली न हो और ऐसा कोई परिणाम न आए।

Join

बिहार बोर्ड 10 वीं वार्षिक परीक्षा 2022 परीक्षा की उत्तर प्रति को डिजिटल और मैन्युअल तरीके से चेक किया जाएगा। डिजिटली मोड का उपयोग करते हुए, कंप्यूटर स्कैनर मशीन द्वारा स्कैन करके ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। और मैनुअल मोड में, विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा मैनुअल में लघु-लंबे प्रश्न-उत्तर की जाँच की जाएगी। ताकि सभी छात्रों को वास्तविक अंक मिले क्योंकि उन्होंने परीक्षा में प्रश्न का उत्तर दिया है। यहां वास्तविक साधन के रूप में वे अच्छी तरह से जवाब देने की ओर से अंक प्राप्त करने के पात्र हैं। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बिहार बोर्ड ने कुछ उपयोगी दिशा-निर्देशों की योजना बनाई है। ताकि मूल्यांकन में कोई गड़बड़ी न हो।

Bihar Board Result 2022 News
Bihar Board Copy Checking 2022

मूल्यांकन केंद्रों पर रखना होगा इन बातों का ध्यान:-

  1. स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह से घेर लिया जाए।
  2. सभी परीक्षार्थी मास्क पहनकर मूल्यांकन करेंगे।
  3. सभी केंद्रों में गेट, पर्याप्त कमरे, बेंच, डेस्क आदि होने चाहिए।
  4. परीक्षार्थियों के लिए हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।
  5. 2 परीक्षकों के बीच 2 से 3 मीटर की दूरी होगी।
  6. प्रत्येक केंद्र पर छह कम्प्यूटर मूल्यांकन के लिए रखे जाने हैं।

मैट्रिक के छठे दिन दोनों पालियों में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा संपन्न हुई। द्वितीय भारतीय भाषा के तहत हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, पर्सियन एवं भोजपुरी तथा अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी की परीक्षा हुई। दोनों पालियों में सूबे में 20 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। वहीं 13 फर्जी छात्र पकड़े गये। इसमें रोहतास से छह, गोपालगंज से चार, सारण से तीन, नालंदा, भोजपुर से दो-दो, सुपौल, पटना व मधुबनी से एक-एक परीक्षार्थियों को नकल करने के आरोप में निष्कासित किया गया। वहीं, मधेपुरा और जहानाबाद जिले में तीन-तीन, सुपौल में 2, खगड़िया, कैमूर, गया, नालंदा और बांका जिले में 1-1 को मिलाकर 8 जिलों से 13 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना के विभिन्न केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE