बिहार की वार्षिक परीक्षा शुरू, नेत्रहीन के लिए विशेष परीक्षा – Bihar board Annual exam

बिहार बोर्ड ने कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित कर दी है। यह परीक्षा 26 फरवरी से प्रारम्भ हुई है। बता दें कि कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा में प्रदेश में 14 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं साथ ही इन 14 लाख में कुछ विद्यार्थी ऐसे हैं जो नेत्रहीन हैं तो उनके लिए विशेष विषय की परीक्षाएं ली जाएंगी। ताकि उन्हें बिल्कुल दिक्कत न हो और वह अपनी कमी को मजबूरी न समझें और आगे बढ़ें। कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा पहली बार ऐसा हो रहा है कि कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा सेंटअप की तरह ली जा रही है। यह परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका डीईओ के कार्यालय से भेजा गया है और परीक्षा के बाद परिणामों को डीईओ कार्यालय द्वारा बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा।

बिहार की वार्षिक परीक्षा शुरू, नेत्रहीन के लिए विशेष परीक्षा – Bihar board Annual exam

नौवीं की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू होगी। यह 26 फरवरी से तीन मार्च तक चलेगी। इस परीक्षा में राज्यभर से 14 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। छात्र अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगे। परीक्षा पूरी तरह से बिहार बोर्ड द्वारा ली जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को डीईओ कार्यालय के माध्यम से प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका भेजी गयी है। पहली बार नौवीं परीक्षा ओएमआर पर ली जायेगी। सभी विद्यार्थियों को अपने उत्तर ओएमआर पर भरनी होगी। नौवीं वार्षिक परीक्षा में पटना जिले से 60 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं, हर जिले से 20 हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। पहली बार मैट्रिक के सेंटअप की तरह नौवीं की परीक्षा ली जायेगी। परीक्षा के बाद हर जिला शिक्षा कार्यालय को नौवी का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भेजना है।

  • बिहार की वार्षिक परीक्षा शुरू
  • नेत्रहीन के लिए विशेष परीक्षा
  • 4 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल
  • मैट्रिक सेंटअप की तरह होगा आयोजन

नेत्रहीन छात्र विज्ञान के बदले देंगे संगीत की परीक्षा

नेत्रहीन छात्र विज्ञान के बदले संगीत और गणित विषय के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा में शामिल होंगे। यह परीक्षा 26 फरवरी को ही पहली और दूसरी पाली में ली जायेगी। प्रायोगिक परीक्षा भी ली जायेगी। ऐच्छिक विषय की प्रायोगिक परीक्षा चार मार्च को ली जायेगी। नेत्रहीन छात्रों और लिखने में असमर्थ छात्र को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा।

Bihar board Annual exam
Bihar board Annual exam

बीपीएससी की परीक्षा

बीपीएससी की परीक्षा 26 फरवरी को है। इसके लिए कई स्कूलों में केंद्र बनाया गया है। ऐसे में इन स्कूलों में 26 फरवरी से नौंवीं की वार्षिक परीक्षा शुरू नहीं हो पायेगी। ऐसे स्कूलों में 26 फरवरी की परीक्षा तीन मार्च को ली जायेगी।

ओएमआर शीट पर परीक्षा कैसे दें जानें –  CLICK HERE

सीबीएसई टर्म-2 की प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन

सीबीएसई के 12वीं और दसवी टर्म-2 की प्रायोगिक परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन की तिथि जारी कर दी गई है। परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। वहीं इसका अंक ऑनलाइन सभी स्कूलों को अपलोड करना है।

इंटर मूल्यांकन आज से, बने 133 मूल्यांकन केंद्र

बिहार बोर्ड ने इटर की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली है। मूल्यांकन 26 फरवरी से आठ मार्च तक चलेगा। बोर्ड प्रशासन ने मूल्यांकन की नियमावली जारी कर दी है। इसमें शामिल होने वाले सभी शिक्षकों व कर्मियों को नियुक्ति पत्र भी भेजा जा चुका है। शुक्रवार को ज्यादातर केंद्रों पर परीक्षकों ने योगदान भी दिया है। समिति प्रशासन ने इंटर कॉपियों के मूल्यांकन के लिए राज्यभर में 133 केंद्र बनाए हैं। इनमें पटना के 8 केंद्र शामिल है। मूल्यांकन केंद्र विषयवार बनाये गये हैं।

परीक्षा का शिड्यूल

परीक्षा की तिथि प्रथम पाली द्वितीय पाली
26 फरवरी विज्ञान गणित
28 फरवरी सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी
2 मार्च मातृभाषा द्वितीय भारतीय भाषा
3 मार्च ऐच्छिक विषय

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE