BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023: बीएड और बीटीसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट से अभ्यर्थियों की गुहार, रातोंरात बदल जाएगा फैसला

BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023: B.Ed के उन सभी अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बेड बना बीटीसी मामले को लेकर जारी की गई है. BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023 लिया गया है. आपको जानकारी होगी, कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा B.Ed बनाम बीसीटी मामले को लेकर बीसीटी अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया गया था. जिसको लेकर अभ्यर्थी दो पक्षों में बढ़ चुके हैं. पहला पक्ष बीएड अभ्यर्थियों का है और दूसरा पक्ष बीटेक अभ्यर्थियों के हैं.

BEd vs BTC Supreme Court Judgment 2023 के बाद दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति बनी हुई है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा शुरुआती अगस्त में B.Ed के अभ्यर्थियों के विपक्ष में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा फैसला लिया गया था. सुप्रीम कोर्ट के B.Ed के अभ्यर्थियों के विपक्ष में फैसला आने के बाद प्रत्येक बीएड अभ्यर्थी आक्रोश में नजर आ रहे हैं. ऐसे मैं आपको BEd vs BTC Supreme Court Judgment 2023 In Hindi के बारे में जानना आवश्यक है. ताकि आपको बीएड व बीसीटी के मध्य सुनाए गए फैसले की विस्तार से जानकारी हो सके.

Table of Contents

Join

BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023

BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023: कई समय से बेड और बीटीसी मध्य चल रहे केस की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अगस्त में की गई थी जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने बीएड अभ्यर्थियों के खिलाफ सुनाए गए फैसले में बीएड अभ्यर्थियों को परेशानी में डाल दिया था. जहां अब बीएड अभ्यर्थियों बीएड व बीटीसी सुप्रीम कोर्ट जजमेंट 2023 के बाद काफी गुस्से में दिखाई दे रहे हैं. B.Ed के अभ्यर्थियों का कहना है, कि B.Ed के लिए अपने जीवन के 2 साल और लगभग 1 पॉइंट ₹500000 की फीस दी जाती है.

परंतु इसके बाद भी उनकी मेहनत का परिणाम ना के बराबर निकल कर आता है. b.ed के अभ्यर्थी गुस्से में कहते हैं, कि उन्होंने काफी मेहनत के बाद टीईटी और सीटीईटी पास ही है. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पता चला है, कि इतनी मेहनत के बाद वे अभ्यार्थी प्राइमरी टीचर ही नहीं बन सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को B.Ed के अभ्यर्थियों द्वारा बिल्कुल नापसंद किया गया. अतः आगे विस्तार से जानते हैं, कि आखिर कर किस प्रकार से BEd vs BTC Supreme Court Decision 20232023 लिया गया है.

BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023 Overview

 

Article Name BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023
Type of Article Supreme Court Judgment
Supreme Court Judgment Date 12 August 2023
Supreme Court Location In Delhi

BEd vs BTC Supreme Court Judgment 2023 In Hindi

सुप्रीम कोर्ट में चलने वाले बेड और बीटेक के मामले को 11 अगस्त के दिन जस्टिस संजय किशन कौल के नेतृत्व वाली खंडपीठ के द्वारा एक बड़ा फैसला सुनाया गया. इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने एनसीपी युवा केंद्र सरकार की एसएलपी सहित मुकेश कुमार तथा अन्य कई याचिकाओं को खारिज कर दिया है. वही उन याचिकाओं में बीएड डिग्री धारकों के लिए भी श्रेणी अध्यापक भर्ती लेवल फर्स्ट के लिए पत्र माने जाने की बात की गई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इस भर्ती के लिए केवल बीटीसी डिप्लोमा के उम्मीदवार ही योग्य माने जाएंगे. और वही आपको याद दिला दे, कि सुप्रीम कोर्ट से पहले राजस्थान हाई कोर्ट में चलने वाले बेड फैसले में भी यही सनी की गई थी. 

 

BEd vs BTC Supreme Court Decision
BEd vs BTC Supreme Court Decision

 

BEd vs BTC Supreme Court Order

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद B.Ed के अभ्यर्थियों में काफी आक्रोश बना हुआ है और उनकी परेशानी साफ-साफ दिखाई दे रही है. अभ्यर्थियों के द्वारा कहा जा रहा है, कि उनके द्वारा भी उतनी ही मेहनत की गई है जितने की  बीटेक के अभ्यर्थियों के द्वारा फिर भी उनके लिए सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को इस प्रकार से सुनाया है, जो कि उनके लिए बिल्कुल औपचारिक नहीं है. B.Ed के विद्यार्थी BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023 के बिलकुल खिलाफ है. जिसके कारण के विरोध में आंदोलन करने की धमकियां दे रहे हैं. अभ्यर्थियों का कहना है, कि अगर सुप्रीम कोर्ट फैसले में बदलाव नहीं करेगी तो उन्हें प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा. B.Ed के अभ्यर्थी 12 अगस्त को लिए जाने वालेइस फैसले से नाखुश होकर इसमें बदलाव चाहते हैं.

BEd vs BTC 2023

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद बीएड के और बीटीसी के अभ्यार्थियों के बीच टकराव का माहौल बना हुआ है. सुप्रीम कोर्ट से नाखुश बीएड के अभ्यर्थियों द्वारा धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई है. विद्यार्थियों द्वारा कहा गया है.कि उनके सामान मेहनत के फल से उन्हें वंचित किया जा रहा है, जो कि किसी भी प्रकार से उचित निर्णय नहीं है. ऐसे में B.Ed के अभ्यार्थियों के द्वारा चल रहे सख्त विरोध से सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले में बदलाव करती है या नहीं यह जानकारी आपको आने वाले समय में पता चलेगी जिसकी जानकारी हम आपको समय-समय पर देते रहेंगे. अतः आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई टेलीग्राम चैनल के लिंक पर क्लिक करें ताकि आपको  उन सभी महत्वपूर्ण अपडेट  से जोड़ा जा सके जो हमारे आर्टिकल के माध्यम से दी जाती है.

FAQs Related to BEd vs BTC Supreme Court Decision 2023

B.Ed वाबीटीसीडिसीजन किसके पक्ष में लिया गया?

B.Ed बीटीसी का फैसला B.Ed के अभ्यर्थियों के विरोध में लिया गया है.

बीएड व बीटीसी सुप्रीम कोर्ट डिसीजन दिनांक क्या है?

B.Ed बीटीसी सुप्रीम कोर्ट का फैसला 12 अगस्त 2023 को सुनाया गया