Bank Holidays 2022: इस पूरे महीने में 11 दिन से भी ज्यादा कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे?

Bank Holidays – हेल्लो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आने वाले सोमवार को किन किन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे किन किन राज्यों में बैंक बंद नहीं रहेंगे, जिससे आप उस राज्य के निवासी होंगे तो उस दिन आपको बैंक नहीं जाना चाहिए, जिससे आपका समय व्यर्थ ना हो, और आप अपने समय का सही उपयोग कर सकें, आखिर क्यों इस सोमवार को बैंक बंद रहेंगे, चलिए जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से आसान भाषा में इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Bank Holidays

आप सब को यह पता ही होगा कि आजकल बैंक मैं हर किसी को काम होता है तो आपको भी सोमवार को बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो आपको उस दिन हो सकता है, समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, सोमवार को कई राज्यों में बैंक बंद रहते हैं, बैंक छुट्टी के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के छुट्टी कैलेंडर के अनुसार इस सप्ताह के शनिवार, रविवार के साथ-साथ सोमवार को भी लगातार 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, हम आपको बता दें कि इस सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के चलते दिल्ली समेत कई राज्यों में बैंक बंद कर दिए गए हैं। यही कारण है कि इस सोमवार को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

In which states will banks be closed on Monday?

हम आपको बता दें कि किन किन राज्यों में सोमवार को बैंक बंद रहने वाले हैं, जिससे उन राज्यों के निवासी बैंक जाकर अपना समय व्यर्थ ना करें। वह उस समय का सदुपयोग करें जिन-जिन राज्यों में बैंक सोमवार को बंद रहने वाले हैं उन राज्यों के नाम हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं, जिन जिन राज्यों में बैंक सोमवार को बैंक बंद रहने वाले हैं, उन राज्यों में त्रिपुरा, बेलापुर, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड,,हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर आदि राज्यों में बैंक सोमवार को बंद कर दिए गए हैं।

Topic Keyword
Article category bank holidays
states all states
Year 2022
RBI OFFICIAL WEBSITE rbi.org.in

 

Given below is the holiday list

  • 1 मई – रविवार
  • 2 मई – रमजान-ईद (ईद-उल-फित्र)
  • 3 मई – भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद/बसव जयंती/अक्षय तृतीया/
  • 8 मई – रविवार
  • 9 मई – रवींद्रनाथ टैगोर जयंती
  • 14 मई –यह मई महीने का दूसरा शनिवार- इस दिन बैंक में काम करने वालों के लिए छुट्टी कर दिया जाएगा।
  • 15 मई – रविवार – इस दिन सभी बैंक में साप्ताहिक अवकाश रहता है।
  • 16 मई – अगरतला, बेलापुर, चंडीगढ़, भोपाल, देहरादून, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर के बैंको बुद्ध पूर्णिमा के कारण से बैंक बंद कर दिए गए है। इसलिए आप इस दिन बैंक ना जाएं, उस दिन का तो आपका समय बच सकता है।
  • 22 मई – रविवार
  • 28 मई – चौथा शनिवार
  • 29 मई – रविवार
Bank Holidays
Bank Holidays

 

Different rules for all states

भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई सभी छुट्टियों के लिस्ट के मुताबिक बैंक अवकाश विभिन्न राज्य में मनाए जाने वाले त्योहार और उन राज्यों में खास अवसरों की सूचना पर भी उस राज्य की बैंक की छुट्टियों पर निर्भर करता है, यह सभी छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होती है, इसलिए आप खुद से उस वेबसाइट पर जाकर पता कर ले, कि आपके राज्य में उस दिन छुट्टी है या नहीं, इसलिए आप इस जानकारी को शत प्रतिशत सही ना माने, आप खुद से भी पता कर सकते हैं आसपास के लोगों से पूछ सकते हैं। और अगर आपके राज्य में उस दिन छुट्टी नहीं है तो आप बैंक जा सकते हैं।

How many holidays in this month?

हम आपको बता दें कि मई महीने में कुल 11 दिन की छुट्टियां पड़ने वाली है जिनमें से 5 छुट्टियां बीत चुकी है और 6 छुट्टियां अभी बाकी है इनमें अब और आगे बुद्ध पूर्णिमा और बाकी सब विकेट की छुट्टियां हैं इसके पहले 2 मई को रमजान-ईद या ईद-उल-फित्र 3 मई को अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती की छुट्टी पड़ी थी वही दो रविवार की छुट्टियां भी बीत चुकी है। यह सब जानकारी ज्यादातर सही है,जिसे आप सही मान सकते हैं, और हो सकता है उस दिन आपके यहां बैंक बंद हो सकते हैं, इसलिए आप उस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

bank opening new timings

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों के लिए नए आदेश जारी कर दिए गए हैं जिसमें सब बैंकों के टाइम 9:00 बजे सुबह से कर दिए गए हैं इससे पहले बैंकों के खुलने का टाइमिंग सुबह 10:00 बजे था हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है की तरह 4:00 बजे तक बंद हो जाएंगे ऐसे में सभी ग्राहक को के लिए एक घंटा तक समय दिया जा रहा है, इस समय के अंतर्गत आप अपना कार्य जल्दी से जल्दी समाप्त कर लें। इस बदलाव को 7 सरकारी बैंकों और 20 से अधिक प्राइवेट बैंकों पर लागू किया गया है इसके साथ ही सहकारी बैंकों में भी 9:00 बजे से कामकाज शुरू हो जाएगा कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रिजर्व बैंक के समय को कम कर दिया था।

Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
PH Home Page Click Here