Bank Holidays July 2022: जुलाई के महीने में बैंकों की छुट्टियों का शेड्यूल , लगभग 16 दिन बंद रहेंगे बैंक

जून का महीना समाप्ति की ओर है और जुलाई की शुरुआत होने वाली है अगर आपके भी बैंक संबंधित कोई काम है तो अभी जून के महीने में निपटा लें मतलब आने वाले महीने में अर्थात जुलाई में 16 दिन Bank holiday july  2022 रहने वाला है भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक सूचना के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुलाई में Bank holidays list 2022 की घोषणा कर दी है। दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं कि जुलाई का महीना आने में लगभग 1 सप्ताह का समय शेष है। अगर आपके घर में जून के महीने में बैंक से संबंधित कोई कार्य शेष है और आपसे जुलाई के महीने में पूरा करने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है।

आप अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी बैंक छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें फिलहाल जैसी की जानकारी प्राप्त हो रही है जुलाई के महीने में कुल 16 दिन बैंक की छुट्टियां ( bank holidays july  2022 ) वाली हैं। आज के आर्टिकल ( Bank holidays july 2022 )में आप Bank holidays july 2022  , holidays in july 2022 india , Bank holidays list 2022 india , Bank holidays july 2022 Overview , FAQs related Bank holidays july 2022 , आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसलिए हमारे इस लेख Bank holidays july 2022 को बड़े ध्यान से पढ़िए।

Bank holidays july 2022

दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अगले महीने Bank holidays july 2022 की बंपर बौछार सी होने वाली है अगर आपका बैंक संबंधित कोई काम है तो उसे आप अभी जून के महीने में ही निपटा लें। क्योंकि अगले महीने अर्थात जुलाई के महीने में बैंकों की लगभग 16 दिन की छुट्टियां ( 16 days Bank holidays july 2022)  होने वाली हैं, गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों छुट्टियों ( bank holidays 2022) को तीन मुख्य श्रेणियों में बांट दिया है इसमें पहली श्रेणी आती है। Negotiable instruments act की , तथा दूसरी श्रेणी Real time gross Settlement Holidays , तथा तीसरी श्रेणी Bank closing of accounts की आती है। 

इन सबके अलावा बैंकों को कुछ राष्ट्रीय और कुछ राज्य विशिष्ट छुट्टियां मिलती हैं इन छुट्टियों में रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार भी काउंट किए जाते हैं। मित्रों आइए मिलकर जानते हैं कि जुलाई के महीने में बैंकों की छुट्टियां कौन-कौन से दिन रहने वाली हैं।

Bank Holidays july 2022 Overview

Article title Bank holidays july 2022
Objective Bank  party
Bank  Reserve Bank of india
Total holidays  16
Total Sunday holidays  06
Total saturday holidays  2
Banks  All government and private banks
Bank holidays july 2022
Bank holidays july 2022

Bank holidays list july 2022 india 

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुलाई के महीने में सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। जो कि इस प्रकार हैं.

Date Leave ( Bank holiday) 
1 जुलाई रथ यात्रा कांग भुवनेश्वर और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे
3 जुलाई रविवार
5 जुलाई गुरु गोविंद सिंह प्रकाश दिवस जम्मू कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे
6 जुलाई एम एच आई पी दिवस मिजोरम में  बैंक बंद रहेंगे
7 जुलाई अगरतला में बैंक बंद , खर्ची पूजा
9 जुलाई शनिवार महीने का दूसरा शनिवार और बकरीद
10 जुलाई रविवार
11 जुलाई ईद-उल-जुहा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे
13 जुलाई भानु जयंती गंगतोक में बैंक बंद रहेंगे
14 जुलाई  बेन दिएंखलम , शिलांग में बैंक बंद रहेंगे
16 जुलाई हरेला , देहरादून में बैंक बंद रहेंगे
17 जुलाई रविवार
23 जुलाई  शनिवार महीने का चौथा शनिवार
24 जुलाई रविवार
26 जुलाई  केर पूजा अगरतला में बैंक बंद रहेंगे
31 जुलाई रविवार

Holidays in July 2022 India 

आधिकारिक रिपोर्ट के हिसाब से जुलाई 2022 के महीने में बैंकों में ज्यादा काम काज नहीं होगा इसका कारण है कि तकरीबन आधे महीने तक बैंक बंद ही रहेंगे। पर आप मत घबराइए, क्योंकि आरबीआई ने जो  छुट्टियां तय की हैं, वे सभी बैंकों के लिए लागू नहीं होती हैं। इन छुट्टियों में से कुछ छुट्टियां क्षेत्रीय भी होती हैं तथा कुछ छुट्टियां राष्ट्रीय स्तर की होती हैं। जो छुट्टियां राष्ट्रीय स्तर की होती हैं वे सभी बैंकों पर लागू होती हैं तथा छुट्टियां जो क्षेत्रीय होती हैं वे सिर्फ अपने क्षेत्र के बैंकों के लिए ही लागू होती हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि हर राज्य में जुलाई के महीने में 16 दिन छुट्टी नहीं होगी। जैसे कोई छुट्टी जम्मू कश्मीर के लिए लागू की जा रही है तो अन्य प्रांतों में बैंक खुलेंगे। अर्थात अन्य राज्यों में सभी बैंकिंग  कार्य आम दिनों की तरह ही होंगे।

Join

Bank holidays july 2022 Exclusive features 

  • Bank holidays 2022 राज्य दर राज्य होती हैं। बैंक छुट्टियां जो सभी राष्ट्रीय बैंकों पर लागू होती हैं वह प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को होती हैं।
  • कुछ महीनों में 5 शनिवार भी हो जाते हैं इस दशा में बैंक 5वे शनिवार को ही छुट्टी करती है।
  • सरकारी छुट्टियां 2022 और आम छुट्टियां 2022 भारत में जरूरी नहीं है की बे बैंक छुट्टियां ही हो।
  • Bank holidays 2022 बैंक के कर्मचारियों को कुछ दिन अपने सगे संबंधियों के साथ अर्थात अपने परिवार के साथ बिताने के लिए दी जाती हैं अर्थात बैंक अपने कर्मचारियों को कहीं दूर टूर पर जाने के लिए छुट्टियां प्रदान करता है।
  • Bank Holidays 2022 कि एक पूर्व लिस्ट लोगों को उनके प्लान बनाने में सहायता करती है ताकि वे बैंक संबंधी कार्यो को निपटाने के लिए पहले से ही प्लान बना लें।

FAQs related Bank holidays july 2022

प्रश्न 1  Bank holidays july 2022 संपूर्ण देश में कितने दिनों की हो रही हैं?

उत्तर Bank holidays july 2022 संपूर्ण देश में लगभग 16 दिनों की हो रही है ।

प्रश्न 2 बैंक होलीडेज Bank holidays  july 2022 कितनी श्रेणियों में बटी होती है?

उत्तर Bank holidays july 2022  मुख्य तीन श्रेणियों में विभक्त होती है

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE