Bank Holiday Update: अब बैंकिंग सेक्टर में 5 दिन का रहेगा वर्किंग डे,जाने पूरी खबरें!

आज के पोस्ट में हम Bank Holiday Update के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं. कि आखिरकार बैंकिंग सेक्टर में लंबे समय से 5 दिन के वर्किंग डे की मांग क्यों की जा रही है. और यदि आप भी इस बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं. तो हम पोस्ट के माध्यम से बैंकिंग सेक्टर में की जाने वाली मांग के बारे में पूरी चर्चा करने वाले हैं. और बताने वाले हैं, कि बैंक के कर्मचारियों की और क्या क्या शर्ते रखी गई है. यहां पर हम आपको जीएसटी से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे. साथ ही पेंशन में वृद्धि पर जोर मर्जर का विरोध इन सभी बड़े कारणों पर इस पोस्ट के माध्यम से आप तक विचार-विमर्श हमारे इस पोस्ट के माध्यम से अब तक पहुंचने वाले हैं इसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा. तभी आप बैंकिंग सेक्टर मैं की जा रही मांग के बारे में जानकारी एकत्रित कर पाएंगे. और अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े. 

Bank Holiday Update

बैंकिंग सेक्टर में लंबे समय से 5 दिन के वर्किंग डे की मांग की जा रही है और उम्मीद है. कि जल्द ही इस पर मुहर लगने वाली है. क्योंकि खबरों के मुताबिक एक प्रस्ताव रखा गया. और बैंक के कर्मचारियों ने अपनी मांगने की और बताया कि अब केवल महीने के आखिरी शनिवार की ही नहीं बल्कि पूरे महीने के सभी शनिवार एवं रविवार का पूर्ण रूप से बैंकों का अवकाश घोषित किया जाए. आपकी विशेष जानकारी के लिए बता दें, कि यह एक प्रस्ताव मात्र है. परंतु इसे बहुत ही  जल्द पूर्ण रूप से जारी होने की एवं लागू होने की मुहर लगने वाली है. लेकिन अगर यह हकीकत बनता है, तो बैंक कर्ज को अपने एक्टिव शेड्यूल से बहुत ही ज्यादा राहत मिलने वाली है. अतः आप सभी उम्मीदवारों से निवेदन है, कि यदि आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं तो आपको बैंक हॉलिडे अपडेट से संबंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताई जाएगी. बैंकिंग सेक्टर में लंबे समय से 5 डे वर्किंग की मांग हो रही है. अब उम्मीद है कि जल्द ही इस पर मुहर लग सकती है. 

इन्हें भी पढ़ें-

5 day Working Day

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दावा किया जा रहा है, कि बैंकों में भी अब 5 दिन वेट के टाइम टेबल लागू हो सकने की पूरी संभावना है. शनिवार और रविवार को पूर्ण रूप से बैंक बंद होने वाले मौजूदा समय में महीने के रविवार और दूसरे चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. परंतु यह नियम कर्मचारियों की मांग से बदलने वाला है. कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होने की पूरी संभावना है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताई जा रही है, साथ ही कहा है. कि इकोनामिक टाइम्स के मुताबिक पर विचार किया जा रहा है. इस पर अब बहुत ही जल्द अंतिम रूप से फैसला लिया जाएगा. और वर्क के बारे में पूर्ण रुप से लागू किया जाएगा मिनिस्ट्री ने बैंकों की एसोसिएशन इंडियन बैंक एसोसिएशन से भी यह बात कही कि बैंकर्स से बात करो. उनकी मांग को समझें और उस पर अपनी राय भी रखी जाए सूत्रों के मुताबिक यह बैठक नवंबर को होने की पूरी संभावनाएं जताई जा रही है.

Bank Holiday Update
Bank Holiday Update

अब सैलरी में रिवीजन की डिमांग

जैसा कि हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं. कि अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा सातवां वेतन आयोग भी चाहिए. यानी कि अब कर्मचारियों ने अपनी वेतन में 14% की बढ़ोतरी चाहने का पूरा प्रस्ताव रखा है. और  बैंक के कर्मचारियों ने अपनी प्राप्त होने वाले महीने की सैलरी में 14%  के इजाफे की मांग रखी है.

GST जीएसटी में कमी की मांग 

सभी कर्मचारियों की मांग है, कि अब सीनियर सिटीजन का जो ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम है. उस पर जीएसटी हटाई जाए करीब 1.5 लाख रिटायर्ड बैंक इसका भरपूर बैठे-बैठे लाभ उठा रहे हैं. जिसके बारे में कर्मचारियों ने पूर्ण रूप से अपना  पक्षी रखा और जीएसटी में कमी की मांग जाहिर की.

Join

पेंशन को बढ़ाने  की मांग

आप सभी के लिए महत्वपूर्ण जानकारियों में से एक जानकारी यह भी है कि पीएसयू बैंक के कर्मचारियों ने मांग रखी है कि उनकी पेंशन बढ़ाई जाए क्योंकि आरोप लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों की पेंशन 1996 से ही नहीं बढ़ाई गई है अतः कर्मचारियों ने इस बात पर रोष जताते हुए पेंशन बढ़ाने की मांग रखी.

कर्मचारियों का मर्जर पर विरोध

जैसा कि आपकी जानकारी के लिए हम यहां बता दें  बैंक यूनियन बड़े बैंकों में छोटे बैंकों को विलय का पूर्ण रूप से विरोध कर रहे हैं आपको बता दें कि बैंक कर्मचारी कैंसर में सातवा वेतन आयोग लगाने के बाद से ही सैलरी बढ़ाने की मांग रख रहे हैं उनका कहना है कि आईडीएनए सैलरी में 2% बढ़ोतरी की बात कही थी जिसे बैंक यूनियन के द्वारा ठुकरा दिया गया था अब वह 25% सैलेरी हाइक की मांग भी कर रहे थे परंतु अब तक 14% की डिमांड सभी कर्मचारियों के द्वारा की जा रही है.

FAQs related to Bank Holiday Update

Q.1 बैंक के कर्मचारियों के द्वारा  वेतन दर कितनी बढ़ाने की मांग रखी गई?

Ans. बैंक कर्मचारियों ने 14% वेतन बढ़ाने की मांग की है 

Q.2 पीएसयू बैंक के कर्मचारियों की कब से नहीं बढ़ाई गई?

Ans. लगभग 1996 से ही कर्मचारियों की पेंशन नहीं बढ़ाई जा रही है. जिसके बारे में कर्मचारियों ने रोष जताया है. 

Q.3 कर्मचारियों का मर्जर पर क्या विरोध है?

Ans. कर्मचारियों का कहना है कि अब बड़े बैंकों को छोटे बैंकों में विलय को रोका जाए.

PH Home Page Click Here