Bank Big Alert News: अगर आपका भी किसी बैंक में खाता है तो 1 अप्रैल से बदल जाएंगे नियम

Bank Big Alert News
Bank Big Alert News

Bank Big Alert News: आज के इस आर्टिकल में हम आपको आरबीआई की ओर से जारी किए गए Bank Big Alert News के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो भी बैंक खाता धारी है. जिनका बैंक अकाउंट खुला हुआ है तो उनके लिए यह आर्टिकल काफी खास होने वाला है. क्योंकि बैंक से संबंधित कई ऐसे कार्य होते हैं, जिसके लिए आपको बैंक में जाना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आपको Bank Big Alert News से अनुसार बैंक कब खोले जाएंगे और कब बंद रहेंगे बैंक के बंद और खुलने का क्या समय रहेगा.

यह संपूर्ण जानकारी आपको Bank Account Holder Big Alert News हमारे इस आर्टिकल में डिजाइन आरबीआई ने सभी बैंकों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए है. जैसा कि आप सभी जानते हैं, वित्तीय वर्ष का अंतिम महीना होने के नाते बैंकों में बहुत से कार्य होते हैं. जिन्हें परिवर्तित करना पड़ता है, मार्च का महीना जो कि वित्तीय वर्ष का एक अंतिम महीना है. इस महीने में बैंक के सभी खातों का हिसाब किताब सही ढंग से किया जाता है. क्योंकि अप्रैल के महीने से फाइनेंसियल वर्ष की शुरुआत हो जाती है. अगर आप Bank Big Alert News के बारे में जानना चाहते हैं तो पोस्ट को आगेविस्तार से पढ़ें.

Bank Scheme

SBI Bank Services

SBI Bank News

Canara Bank Debit Card Charges

India Post Payment Bank CSP Apply Online

Aadhaar UPI New Bank List

Table of Contents

Join

Bank Big Alert News

Bank Big Alert News: जैसा की आप सभी को हमने पोस्ट की शुरुआत में बताया है, की प्रत्येक वर्ष में मार्च का महीना उस वर्ष का अंतिम वित्तीय महीना होता है इसी प्रकार वर्ष 2023 का मार्च महीना भी इस वित्तीय वर्ष का आखरी  महीना है. उसके बाद सभी बैंकों में कुछ महत्वपूर्ण कार्य शुरू हो जाएंगे क्योंकि फिर 1 अप्रैल के बाद से  नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. जिसके कारण सभी बैंकों में खातों के संबंधित हिसाब किताब को अच्छे से चेक किया जाएगा.

क्योंकि 1 अप्रैल को शुरू होने वाले नए फाइनेंशियल वर्ष के नाते सभी बैंकों में पुराने हिसाब किताब को अच्छे से देखा जाएगा. आरबीआई के द्वारा आदेश जारी करते हुए कहा गया है, कि 31 मार्च तक सभी बैंक को खोला जाएगा. सामान्य तौर पर 31 मार्च को महीने का आखिरी दिन होने के कारण बैंक बंद रखना तो है. लेकिन वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने के कारण इस दिन पूरे 1 साल भर के हिसाब किताब को  जांचना और उन्हें क्लोजिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य हो जाता है, जो सभी बैंकों को करना अनिवार्य होता है.

Bank Big Alert News Overview

 

Article Name Bank Big Alert News
Type of Article Latest News
Last Financial Year 31 March 
New Financial Year 1& 2 April 2023

 

Account Holder Big Alert News 

बैंक ने अलर्ट करते हुए अन्य कई ऐसे दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जो कि निम्न प्रकार है. जैसे कि यदि आपके मोबाइल नंबर पर किसी अनजान नंबरों से s.m.s. या फिर कॉल प्राप्त होता है तो वह कॉल आपके खाते से संबंधित है, तो आपको इस  वारदात को होने से सतर्क रहना होगा. क्योंकि इन callers के पास आपकी सारी जानकारी उपलब्ध होती है केवल इन्हें आपके ओटीपी की आवश्यकता होती, जो आपके  देने पर आपके सारे पैसे अकाउंट से उड़ा सकता है.

और वही बात करें किसी अनजान ऐप के बारे में तो मोबाइल उपभोग करता को किसी भी ऐसे अनजान ऐप को फोन पर इंस्टॉल रखने के संबंध में सख्त नियम कानून बनाए हैं. इसीलिए आपको इस प्रकार के Apps से दूरी बनाकर रखनी होगी. बात करें, क्रेडिट कार्ड संबंधित महत्वपूर्ण सतर्कता की तो जो क्रेडिट कार्ड यूजर्स है. उनको ओटीपी के अलावा जो भी जानकारी है. उसको छुपा कर रखना होगी क्योंकि अगर आप किसी भी विदेशी लेनदेन के लिए ओटीपी देते हैं तो आपको बता दें कि ओटीपी की जरूरत विदेशी लेनदेन के लिए बिल्कुल नहीं होती है ऐसे में सभी बैंक के नए नियम जारी कर दिए है.

 

Bank Big Alert News
Bank Big Alert News

 

Bank Latest Big Update

उसी के साथ जो भी बैंक अकाउंट यूजर्स है, उनको सतर्कता करते हुए  जहां भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि जितने भी बैंक की शाखाएं हैं उन सभी को लेनदेन के लिए खोलने के आदेश दिए हैंहालांकि सतर्क करते हुए यह भी कहा गया है कि बैंक में ग्राहकों के संबंधित कार्य को इन दिनों नहीं किया जाएगा. लेकिन बैंक के कर्मचारियों के द्वारा वर्ष भर के पूरे हिसाब किताब को सावधानीपूर्वक चेक कार्य बैंक में जारी रहेगा .

और वही बात करें नेट बैंकिंग की तो नेट बैंकिंग को भी खुला रखने के बारे में बात कही गई है. यानी कि आपको बैंक संबंधित कोई भी कार्य करने में 31 मार्च तक किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आने वाली है क्योंकि वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने में बैंक में पुराने वर्ष की सभी  हिसाब किताब को सावधानी से चेक किया जाता है. लेकिन वित्तीय वर्ष के बाद 1 तथा 2 अप्रैल को बैंक में किसी भी प्रकार का कार्य नहीं हुआ  जो भी कार्य आप को बैंक से करवाना है वह आपको सीधे 3 अप्रैल को ही करवाना होगा.

FAQs Related to Bank Big Alert News

Bank Big Alert News क्या है?

आरबीआई की ओर से वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने में 31 मार्च को बैंक खुले जाने के संबंध में अलर्ट जारी किया गया है.

नए वित्तीय वर्ष में कब बैंक बंद रहेगा?

नए वित्तीय वर्ष के शुरुआती एक और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहेगा.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.