Balika Durasth Shiksha Yojana 2023: घर बैठे हो सकेगी अब पढ़ाई, जानिए क्या है बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

Balika Durasth Shiksha Yojana
Balika Durasth Shiksha Yojana

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023: राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 की शुरुआत की है. जिसके अंतर्गत इस योजना का नाम गर्ल्स डिस्टेंस एजुकेशन रखा गया है. प्रदेश की वे सभी बालिकाएं एवं शादीशुदा लड़कियों जो कि किसी कारण वर्ष विश्वविद्यालय एवं कॉलेज में  नियमित रूप से अध्ययन हेतु नहीं जा सकती थी. उनके लिए Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 शुरू की गई है.

इसका मुख्य उद्देश्य बालिका शिक्षा का प्रोत्साहन करना है. इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा हेतु आवश्यक जो भी भुगतान होगा. वह फीस प्रतिपूर्ति सरकार के द्वारा की जाएगी  यदि आप राजस्थान के निवासी है, तो आपको भी बालिका दूरदर्शन शिक्षा योजना के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए. जल्द से जल्द Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 PDF को जानने के बाद Balika Durasth Shiksha Yojana Last Date करना चाहिए. ताकि आप भी इस योजना से वंचित न रहे.

Jharkhand Abua Awas Yojana

PM Yasasvi Entrance Test

PM Yasasvi Yojana Application Kaise Bhare

PM Yasasvi Scholarship Syllabus

Table of Contents

Join

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023: राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  द्वारा राजस्थान की लड़कियों के लिए Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 शुरू की गई है. जिसके माध्यम से प्रत्येक वर्ष लगभग 36000 से ज्यादा छात्राओं एवं महिलाओं को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए दूरस्थ उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी, जो भी बालिकाएं किसी कारण वर्ष नियमित रूप से अपने कॉलेज या उच्च स्तर की शिक्षा को सुचारू रूप से जारी रखने में असमर्थ थी. उनके लिए राज्य सरकार ने एक और योजना के माध्यम से आगे की शिक्षा जारी रखने का मौका लेकर आई है.

जिसमें राजस्थान सरकार के द्वारा ही शिक्षा प्राप्त करने वाली बालिकाओं एवं महिलाओं की फीस की पूर्ति की जाएगी जिसके तहत लगभग 14.83 करोड रुपए की स्वीकृति की जा चुकी है. इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर Balika Durasth Shiksha Yojana Last Date घोषित हो चुकी है. जिसके माध्यम से आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं.

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Overview

Article Name Balika Durasth Shiksha Yojana 2023
State Rajasthan 
Launched By CM Ashok Gehlod 
Benefits Free Education For All State Woman and Girl 
Last Date 31 Dec. 2023 
Number of Benefits 36300
Website SSO Rajasthan

 

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Pdf

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन करने वाली उन सभी महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए छात्रवृति टी पोर्टल फिर से खोल दिया गया है. जिसमें लाभ प्राप्त करने वाली छात्राएं आवेदन फार्म जमा कर सकती है. इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 36000 से ज्यादा लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष लाभान्वित करने का निर्णय लिया है,जिसमें 14.83 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है. इस बजट के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं बालिकाओं को विभिन्न नियमित विद्यालय एवं विश्वविद्यालय की शिक्षा दी जाएगी. जिसमें उन्हें दूरस्थ माध्यम से उच्च स्तर की शिक्षा से जोड़ा जाएगा. इस योजना के तहत पात्र बालिकाओं को राज्य सरकार के द्वारा वित्त पोषित की जाने वाले विश्वविद्यालय राज्य संस्थान वरदान मां महावीर मुक्त विश्वविद्यालय कोटा के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा प्रदान की जाएगी. जिस की इच्छुक छात्र छात्राएं जो किसी कारण वश अपनी शिक्षा को विराम दे चुकी थी. उन्हें एक और में मौका अपनी शिक्षा के लिए मिलेगा.

 

Balika Durasth Shiksha Yojana
Balika Durasth Shiksha Yojana

 

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Last Date

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन करने वाली सभी बालिकाओं एवं महिलाओं को जानकारी दी जाती है,कि राज्य सरकार ने फीस प्रतिपूर्ति के लिए स्नातक पाठक गमों में 16000 सीटों स्नातक उत्तर पाठ्यक्रमों में 5300 सिम डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में  3000 जबकि सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है. इस योजना में सबसे खास बात यह है कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए पूरी फीस की आपूर्ति राज्य सरकार के द्वारा की जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं. और 31 दिसंबर 2023 तक सभी आवेदन करने की इच्छुक बालिकाएं एवं महिलाएं ऑफिशल वेबसाइट एसएसओ आईडी के माध्यम से Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Apply Online कर सकती है.

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Apply Online

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन करने की इच्छुक उन सभी महिलाओं एवं  बालिकाओं को आवेदन करने से पहले इस प्रक्रिया को जानना अति आवश्यक है.

  • आपको सर्वप्रथम बालिका दिवस के शिक्षा योजना में आवेदन हेतु एसएसओ आईडी के माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है.
  • उसके बाद यहां पर आपको एक नए प्रश्न पर बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करें.
  • यहां पर आपको आवेदन के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे जानने के बाद आप सावधानी पूर्वक फॉर्म भर सकते हैं.
  • इसी के साथ आपके यहां पर सभी आवश्यक दस्तावेजों को लगाना है. सबमिट का बटन दबाना है.
  • इस प्रकार से बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे तथा इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे.

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Balika Durasth Shiksha Yojana 2023

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन की अंतिम तिथि बताइए?

इस योजना के अंतर्गत महिलाएं एवं बालिकाएं 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकती है.

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 के अंतर्गत के सभी बालिकाएं एवं महिलाएं आवेदन कर सकती है जो कि अपनी शिक्षा आगे शिक्षा जारी नहीं रख पाई थी.

About Touseef 3660 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.