Bal Vikas Bharti 2022: नौकरी की चाह रखने वालों के लिए सुनहरा मौका

Bal Vikas Bharti 2022 – दोस्तों आप सभी के लिए खुशखबरी भारत के विभिन्न राज्यों के द्वारा बेरोजगारों आवेदकों के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में भर्ती के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए वह सहायिका आदि पदों के लिए भर्ती। भर्ती प्रोसेस शुरू करने के लिए शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है 1 माह के भीतर भर्ती प्रोसेस शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों पर सहायिका मिनी केंद्रों के लिए भर्ती शुरू करने का प्रस्ताव जिला कार्यक्रम अधिकारी ओर से भेजा जा चुका है। Bal Vikas Bharti 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Bal Vikas Bharti 2022

आंगनबाड़ी केंद्रों पर जल्द ही खाली पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है यह बात आपको पता होनी चाहिए। इसलिए देर ना करें जल्द से जल्द आवेदन करें। आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। आपको बता दें कि बाल विकास विभाग के द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार प्राप्त करने का सुनहरा मौका है यह। बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेरोजगार हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छा मौका है रोजगार पाने का। यह पोस्ट उनके लिए बहुत आवश्यक है इसलिए यह पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करके आवेदन करें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार बताया कि 4 दिसंबर 2012 के बाद से भर्ती पूरी तरह से बंद थी अभी तक कोई भर्ती नहीं निकली थी। इससे कई केंद्र प्रभावित हो रहे थे। Bal Vikas Bharti सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के रिक्त करीब 53000 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। दोस्तों आपको बता दे तो 53000 पद खाली है Bal Vikas Bharti 2022 मैं अगर आप भी करना चाहते हैं आवेदन तो जल्द से जल्द करें पूरी जानकारी प्राप्त करें किस तरह आवेदन करें और कैसे आवेदन करें। महानदी के आधार पर होने वाली इन पदों पर भर्ती के लिए नए सिरे से चयन प्रोसेस का निर्धारण किया गया है।

Join

इन्हें भी पढ़ें – 

Bal Vikas Yojana Vacancy 53000

आपको बता दें कि शासन ने आदेश जारी कर दिया है पिछले कई महीनों से चयन प्रोसेस का निर्धारण ना होने की वजह से भर्ती प्रोसेस शुरू नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब बहुत जल्दी भर्ती प्रोसेस शुरू की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों के लिए सालाना आय सीमा 46080 रुपए निर्धारित की गई है जो पहले 18 हजार थी अब बढ़ा दी गई है। हम बात करें सहरी अभ्यर्थियों के लिए भी आय सीमा 20 हजार से बड़ा 56460 रुपए सालाना कर दिया गया है। नई प्रोसेस में शैक्षणिक व अन्य अर्हता में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Bal Vikas Bharti 2022 Overview

1. Yojana Name Women and Child Development
2. Vacancy Bal Vikas Bharti 2022
3. Application Type Online
4. Vacancy Post 53000
5. Qualification 8th-10th
6. Age minimum  limit 18 Year
7. Age maximum limit 45 Year
8. Official Website wcd.nic.in
Bal Vikas Bharti 2022
Bal Vikas Bharti 2022

 

Anganwadi Bharti Apply Process

  • सबसे पहले आपको इस परीक्षा में रिटन एग्जाम/ इंटरव्यू में परफॉर्मेंस के अनुसार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
  • इस परीक्षा को देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले ICDS UP Aaganwadi bharti 2022 पर अधिसूचना आवश्यक रूप से जांच लें।
  • फिर आपको आवेदन पत्र के साथ दसवीं और आठवीं का रिजल्ट स्वप्रमाणित दस्तावेज की छाया प्रति प्रेषित किया जाना आवश्यक है।
  • अभ्यार्थी को अपने आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट विभाग द्वारा निर्धारित पते पर भेजना होगा।
  • जैसी आप भेज सकते हैं कक्षा आठवीं दसवीं का रिजल्ट या फिर रोजगार कार्यालय में पंजीकृत रोजगार पंजीयन, या पहचान पत्र या आधार कार्ड या जाति प्रमाण पत्र जैसे कुछ भी भेज सकते हैं।
  • अब आपको अपने सभी दस्तावेज की सावधानीपूर्वक जांच करनी होगी कहीं त्रुटि तो नहीं है अगर कहीं त्रुटि होगी तो आप उसके लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।
  • आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पूर्व ही विभाग द्वारा निर्धारित पते पर भेजना सुनिश्चित करें अथवा आपके आवेदन का कोई मान नहीं रहेगा।

Anganwadi Bharti Eligibility Criteria

  • सबसे पहले तो आपका न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए।
  • आवेदन की अधिकतम आयु 45 से कम होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता कम से कम आप 8वीं, 10वीं पास होने चाहिए।
  • आपको बता दें कि अगर आप 10वीं पास है तो आपको धरती के लिए योग्य पात्र माना जाएगा।

bal vikas yojana विभाग की अपर मुख्य सचिव एस. राधा चौहान की ओर से नए चयन प्रोसेस के संबंध में जारी शासनादेश के मुताबिक सभी जिलों में डीएम की रेख-देख में गणित चयन समिति द्वारा तीनों पदों पर भर्ती की जाएगी। जितने भी 45 साल से ऊपर के कर्मचारी थे उन सभी को हटा दिया गया है। और हम बात करें आयु की तो पिछले साल से लेकर अब तक विभाग में करीब 30000 आगनवाड़ी को 62 साल की आयु पूरी करने पर सेवानिवृत्त कर दिया गया है। वही इसके अलावा 23000 पद पहले से ही खाली थे। लेकिन नए सिरे से चयन प्रोसेस का प्रारूप तय करने की कवायद के चलते इन पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही थी। अब बता दे कि आपको 53 हजार पद खाली है अभ्यार्थियों के लिए आवेदन करने के लिए पूरी प्रोसेस बताया जाएगा पूरा पोस्ट पढ़ें।

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE