Ayushman Card Kaise Download Kare 2022: आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का आसान तरीका, एक क्लिक में डाउनलोड करें आयुष्मान कार्ड

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Ayushman Card Kaise Download Kare 2022. इसमें आगे हम आयुष्मान भारत योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं इसके साथ ही आपको यह भी बताने वाले हैं कि Ayushman Card Download pdf by Mobile Number कैसे कर सकते हैं. वही यदि आपने अभी तक भी आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो इसके बारे में भी हम आपको जानकारी देने वाले हैं जिससे कि आप आसानी से Ayushman card online Apply कर पाएंगे. यदि आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं. जिससे कि आप आसानी से Ayushman Card Download pdf कर सकते हैं. यदि आप भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Ayushman Card Kaise Download Kare 2022

वर्तमान में भी हमारे देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है जो या तो गरीब वर्ग में आते है या वास्तविक रूप से वे जरूरतमंद हैं. इसीलिए सरकार देश की गरीब लोगों की मदद करने के लिए किसी ना किसी प्रकार की योजनाएं चलाती रहती है. इसी तरह केंद्र सरकार इन गरीब लोगों की आर्थिक सहायता और अन्य प्रकार की मदद करने के लिए आयुष्मान भारत योजना चलाई गई है. वास्तविकता में इसी आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य जरूरतमंद और गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रदान करना है. आजकल के दौर में इलाज और दवाइयों का खर्चा अधिक हो जाने के कारण गरीब वर्ग के लोग अच्छे से अपना इलाज नहीं करवा सकते हैं. इसीलिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत सरकार जरूरतमंद लोगों को एक आयुष्मान कार्ड प्रदान करती है. कार्ड बनने के बाद लाभार्थी ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है. आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए पहले आपको Ayushman card online Apply करना होगा.

Join

Ayushman card Online

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए जाते हैं जिसके अंतर्गत ₹500000 तक का इलाज मुफ्त मिलता है. लेकिन प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण बीते दिनों फ्रॉड के मामले सामने आए हैं. जिसमें देखा गया है कि किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर आयुष्मान कार्ड जारी करवाकर फ्रॉड व्यक्ति लाभ ले रहा है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है कि कोई व्यक्ति आपके नाम पर आयुष्मान कार्ड से लाभ ले रहा है तो आपको इसकी तुरंत शिकायत करवानी चाहिए. अगर आपके आयुष्मान कार्ड के साथ भी कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो सरकार ने इसकी शिकायत के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है. आप टोल फ्री नंबर 180018004444 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं वही बता दें कि शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपके पास कोई प्रमाणित दस्तावेज होना आवश्यक है. आइए आप जानते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं.

Ayushman Card Kaise Download Kare 2022

Yojana Ayushman Bharat Yojana (PMJAY)
Department National Health Protection Mission
Launched By PM Modi
Beneficiary Indian Citizen
Benefits 5 Lakhs
Helpline Number 14555
Official Website https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard

 

Ayushman Card Kaise Download Kare 2022
Ayushman Card Kaise Download Kare 2022

Ayushman card online Apply

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर आपको कुछ आवश्यक नोट से दिखाई देंगे जहां क्लिक हियर लिखा होगा वहां क्लिक करना है. अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सबमिट कर देने हैं. अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा. अब इसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां ध्यान पूर्वक भरे और अंत में फाइनल सबमिट करें. अंत में आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा.

Ayushman Card Download pdf

  1. यदि आपने आयुष्मान कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है और आप अब अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. अब यहां होम पेज पर आकर आपको लॉगइन करना होगा यहां पर आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा जो कि रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको प्राप्त हुए होंगे.
  3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करने हैं और अपने अंगूठे के निशान को वेरीफाई करना है और अप्रूव्ड बेनेफिशियरी पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको अप्रूव्ड गोल्डन कार्ड की एक लिस्ट नजर आएगी जिसमें आपको अपना नाम सर्च करना है.
  5. अब आपको यहां पर कंफर्म प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा.
  6. अब यहां पर आपको एक एसएससी वॉलेट दिखाई देगा, जहां पर आपको पासवर्ड दर्ज करना है. पिन डालकर आपको अब होम पेज पर आ जाना है और आपको यहां पर कैंडिडेट के नाम से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा.
  7. अब आप यहां से अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQs Related to Ayushman Card Kaise Download Kare 2022

Q1. How can download ayushman Bharat card?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Q2. How can I check my ayushman card?

Ans. आप अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड चेक कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE