Atal Pension Yojana 2022: सरकार की नई योजना में आपकी पत्नी को मिलेंगे ₹3000 रुपए महीना, जानें कैसे करें आवेदन?

आज किस आर्टिकल में हम आपको Atal Pension Yojana 2022 के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप भी Atal Pension Yojana 2022 के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर बताएंगे कि कैसे आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर यदि आप भी बुढ़ापे में पेंशन चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. वही आपको बताना चाहेंगे कि 1 अक्टूबर 2022 से Atal Pension Yojana में बदलाव हो चुका है जिसके बारे में भी हम आपको अवगत कराने वाले हैं. तो यदि आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको हाल ही में हुए अपडेट के बारे में जरूर जानना चाहिए. यदि आप भी अपने भविष्य को लेकर गंभीर हैं और अपने भविष्य के लिए कोई आर्थिक साधन जुटाना चाहते हैं तो Atal Pension Yojana आपके लिए बहुत ही शानदार योजना साबित हो सकती हैं. तो यदि आप भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं या इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Atal Pension Yojana 2022

भविष्य को ध्यान में रखते हुए आगे के लिए पेंशन की प्लानिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण है. अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर गंभीर हैं और आगे के लिए सिक्योर्ड निवेश प्लानिंग करना चाहते हैं तो सरकार की कई सारी योजनाएं आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. सरकार की एक ऐसी योजना है जिसका नाम है Atal Pension Yojana. इस योजना के अंतर्गत हाल ही में बदलाव किया गया है जिसके बारे में हम आपको आगे विस्तार से बताने वाले हैं. आपको बताना चाहेंगे कि इस योजना के अंतर्गत पति और पत्नी दोनों के नाम पर अलग-अलग खाता खोलकर हर महीने 10,000 रुपये पेंशन हासिल की जा सकती है. तो यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप Atal Pension Yojana online Apply के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपको आवेदन करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Atal Pension Yojana online Apply करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिसके बाद आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Atal Pension Yojana Application form

यहां हम सबसे पहले जानते हैं कि आखिर अटल पेंशन योजना क्या होती है? आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत आपका निवेश आपकी उम्र के आधार पर तय किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत आपको कम से कम ₹1000 और अधिकतम ₹5000 तक की पेंशन मिलती है. वही आपको बताना चाहेंगे कि हां एकदम सुरक्षित निवेश है क्योंकि यह सरकार की योजना है. Atal Pension Yojana eligibility की बात करें तो पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा अटल पेंशन योजना को चलाया जाता है इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 से की गई थी. शुरुआती समय में इस योजना को केवल असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ही शुरू किया गया था लेकिन अब इस योजना को सभी भारतीय लोगों के लिए लागू कर दिया गया है. यानी कि अब कोई भी ऐसा व्यक्ति जो 18 से 40 वर्ष के बीच का है वह व्यक्ति अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है. इस योजना के अंतर्गत नया बदलाव यह किया गया है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के तहत इनकम टैक्‍स चुकाने वाला व्यक्ति है वो अटल पेंशन योजना के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकता. अगर कोई टैक्‍स भरने वाला व्यक्ति 1 अक्‍टूबर के बाद अटल पेंशन योजना के ल‍िए खाता खुलवाता है तो संज्ञान में आने पर उसका खाता तत्‍काल बंद कर द‍िया जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें-

Atal Pension Yojana 2022 overview

Yojana Atal Pension Yojana 2022
Started 2015
Pension Maturity Age 60 Year
Apply Age 18-40 Year
Pension 5000rs Per Month
Official Website enps.nsdl.com
Atal Pension Yojana 2022
Atal Pension Yojana 2022

Atal Pension Yojana benefits

  1. इस योजना के अंतर्गत कोई भी भारतीय व्यक्ति जो 18 से 40 वर्ष का है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.
  2. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना अनिवार्य है.
  3. इस योजना के अंतर्गत आप जितनी जल्दी निवेश करते हैं आपको उतना ही अधिक फायदा देखने को मिलेंगे वाला है.
  4. यदि कोई व्यक्ति अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 18 वर्ष में ही जुड़ जाता है तो उसको हर महीने 60 वर्ष की उम्र तक ₹210 महीना जमा करवाना होता है जिसके बाद 60 वर्ष के बाद उसे हर महीने ₹5000 पेंशन मिलती है.

Atal Pension Yojana online Apply

  1. Atal Pension Yojana form Online Apply करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट enps.nsdl.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. होम पेज पर आपको NATIONAL PENSION SYSTEM पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हजाएगा.
  5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां सावधानीपूर्वक दर्ज करें.
  6. इसके साथ ही आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं उनको अपलोड करें.
  7. इसके बाद आप अंत में आप को कितनी राशि हर महीने जमा करनी है इस बारे में भी जानकारी देनी होगी और फॉर्म को फाइनल सबमिट करें.

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

Join

FAQs Related to Atal Pension Yojana 2022

Q1. Atal Pension Yojana form Online Apply कितने वर्ष के कर सकते हैं?

Ans. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी व्यक्ति की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Q2. Atal Pension Yojana form Online Apply कैसे करें?

Ans. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here