Anganwadi Latest Top News 2023: आंगनवाड़ी में हुई बड़ी लापरवाही, जानकार रह जाएंगे दंग

Anganwadi Latest Top News
Anganwadi Latest Top News

Anganwadi Latest Top News 2023 : आज हम आपको Anganwadi Latest Top News 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं. खबरों के अनुसार मिली जानकारी से चंदौली जिले के दुल्हीपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को साथ ही बच्चों को फंगस युक्त मशहूर की दाल कीप पैकेट संबंधित खबर मिली है. Anganwadi Latest Top News 2023 Pdf के अंतर्गत फंगस युक्त मसूर की दाल महिलाओं और बच्चों को वितरित की जा रही है.

इस खबर के मिलने के बाद गांव वाले फंगस युक्त मिलने वाली मशहूर की दाल से नाराज एवं गुस्सा आए हुए नजर आ रहे हैं और जल्द से जल्द Anganwadi Latest Top News 2023 के अंतर्गत फंगस युक्त दान के वितरण पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं. Anganwadi News Today के अनुसार ब्राह्मण का कहना है, कि इस बार विपरीत की जाने वाली चना दाल का पैकेट आया है. जिसका आधा हिस्सा लगभग खराब हो चुका है, चने की दाल केवल काली ही नहीं बल्कि फंगस युक्त भी हो चुकी है.इस साल में नुकसान के अलावा किसी भी प्रकार का पौष्टिक आहार नहीं दिखता है.

MP Election 2023 Date Announced

Percent Hike in DA

Retirement Age Hike Latest Update

Petrol Diesel Lpg Price

Table of Contents

Join

Anganwadi Latest Top News 2023

Anganwadi Latest Top News 2023: चंदौली जिले की आंगनवाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को भूत की जाने वाली फंगस युक्त दाल से जुड़े विवाद को सुलझाने के लिए स्थानीय ग्रामीण इलाके के सभी लोग लगातार विरोध कर रहे हैं. ग्रामीण लोगों का कहना है, कि जल्दी से जल्दी इस प्रकार से मिलावट बहुत खराब खाने की सामग्री को विकसित करने के लिए जांच की जाए और कड़ी कार्रवाई की जाए.

ग्रामीणों का यह भी कहना है, कि चने की दाल की पैकेट  वितरण किया जा रहे हैं जिसमें आगे से ज्यादा चने की  दाल काली पड़ चुकी है. और कहीं दाने फंगस युक्त भी है. दाल खराब हो गई है और खाने योग्य नहीं है. इस प्रकार सूचना से मुझे जानकारी से  ग्रामीण लोगों के विरोध के कारण जिले के एसडीम अविनाश कुमार मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को विश्वास दिलाया Anganwadi Latest Top News 2023 के अंतर्गत वितरित की जा रही दाल के लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी. सूचना के मुताबिक एसडीएम स्थानीय ग्रामीण लोगों को इस बात का विश्वास दिलाया.

Anganwadi Latest Top News 2023 Overview

Article Name Anganwadi Latest Top News 2023
Type of Article Latest Updat
News Location Chandeli District
Article For Milawat Dal  

 

Anganwadi Latest Top News 2023 Pdf

चंदौली जिले की इस सूचना की बाद एसडीम अविनाश कुमार मौके पर घटना स्तर पर पहुंचकर बयान देते नजर आएगी. जांच कार्यक्रम अधिकारी को सौंप दी जाएगी और लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए Anganwadi Latest Top News 2023 Pdf के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को आगे भी इस प्रकार की  लापरवाही करने पर सस्पेंड भी किया जा सकता है. खबरों के अनुसार सीडीपीओ वीरू मनी का कहना है, कि 28 सितंबर को पैकेज डाल आई थी 27 सितंबर को आने वाली दाल को सभी बच्चों और ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को 5 अक्टूबर को सभी आंगनबाड़ी केदो में भेजा गया था.

5 अक्टूबर को वितरण की गई एग्जाम से पता चला कि यह बताओ एकदम खराब है. इसी बीच डीपीओ को पत्र लिखकर सूचित किया गया की आंगनवाड़ी में भेजी गई दाल मिलावट युक्त तथा बिल्कुल गुणवत्तापूर्ण नहीं है. दाल में कोई मिलावट को खराब दल के कारण ग्रामीणों में आक्रोश फैला हुआ है. ग्रामीणों का कहना है, कि इस प्रकार से खराब था. वितरण के चलते गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की जान को खत्म हो सकता है.किसी कारण इस कार्य में सम्मिलित सभी अधिकारियों को सख्त सजा दी जाए.

Anganwadi Latest Top News
Anganwadi Latest Top News

 

Anganwadi News Today

खबरों के अनुसार मिली जानकारी से कहा गया है, कि डीपीओ को पत्र लिखकर आंगनवाड़ी में उपलब्ध करवाई गई दाल के खराबी की जानकारी दे दी गई थी. लेकिन लगातार महिलाओं की जीत की चलते मजबूरन पैकेट बंद दारू को वित्त करना पड़ा और बाल विकास परियोजना अधिकारी नंदिनी शुक्ला का कहना है, कि बंद पैकेट का वितरण किया जा रहा है. इसी जानकारी के बाद से ही वापस टिकट को ले लिया गया है विकासखंड क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण एवं कुल 215 आंगनबाड़ियों केंद्र संचालित की जा रही है. इसमें आंगनबाड़ी केदो पर 200 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 185 सहायिका कार्यकर्ता कार्यरत है. साथ ही आंगनवाड़ी धुलीपुरा के क्षेत्र के बारे में बात करें तो यहां पर 23910 बच्चे पंजीकृत हैं. जिसमें से 6 माह से लेकर 3 वर्ष तक के 1531 और 3 वर्ष से 6 वर्ष के 11412 बच्चे इसी के साथ 1967 गर्भवती एवं धात्री माताएं शामिल है.

Anganwadi News 2023

आप सभी को यदि आंगनवाड़ी केंद्र के अंतर्गत दी जाने वाली डालते हुए अन्य सामग्री के बारे में जानकारी देते गर्भवती 1.5 किलो दलिया 1 किलो चना दाल 500 मिलीलीटर खान पकाने के लिए तेल वितरित किया जा रहा है, और वहीं सात माह से लेकर 3 वर्ष तक के शिशु को 1 किलोग्राम धनिया और चना वितरित किए जा रहे हैं. वही 500 मिलीलीटर खाना पकाने का तेल एवं तीन से 6 वर्ष तक के बच्चों को 500 500 ग्राम दलिया और चने की दाल सभी आंगनबाड़ी केदो पर वितरित किए जा रहे हैं. चंदौली जिले के डीपीओ जय त्रिपाठी के द्वारा बताया गया, कि हाल ही में वितरित किए जाने वाले दल पैकेज आंगनबाड़ी केंद्र पर खराब डाल पहुंची थी  इस खराब दाल का मुख्य कारण बारिश के मौसम को बताया गया है.लेकिन दाल वितरित करने से पहले ही संबंधित अधिकारी को इसकी सूचना दे दी गई थी. लेकिन ग्रामीण महिलाओं के लगातार जिद करने के चलते दाल के पैकेट वितरण किए गए.

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Anganwadi Latest Top News 2023

आंगनबाड़ी न्यू अपडेट क्या है?

आंगनवाड़ी न्यूज़ अपडेट के अंतर्गत आंगनवाड़ी मैं वितरित किए जाने वाले पदार्थ में मिलावट संबंधित अपडेटबताई जा रही है.

आंगनवाड़ी लेटेस्ट न्यूज़ के अंतर्गत चने की दाल के खराब होने का कारण क्या है?

चने की दाल के खराब होने का मुख्य कारण बरसात के मौसम बताया जा रहा है.

About Touseef 3660 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.