Anganwadi bharti निः शुल्क आवेदन, इन जिलों में आवेदन प्रारम्भ

दोस्तों आंगनवाड़ी में शिक्षकों के पदों पर भर्ती निकली है। राज्य के कई जिलों में Anganwadi bharti के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। बता दें कि प्रत्येक जिले के लिए आंगनवाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन अलग अलग जारी किया जा रहा है। और कई जिलों में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। और कुछ जिलों में आवेदन शुरू होना बाकी है। आज की पोस्ट में हम आपको Anganwadi bharti के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। साथ ही बताएंगे कि किन किन जिलों में आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की पात्रता और शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

Anganwadi bharti निः शुल्क आवेदन, इन जिलों में आवेदन प्रारम्भ

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि प्रत्येक राज्य के जिलों में आंगनवाड़ी केंद्र होते हैं। और वहां छोटे बच्चों को शिक्षा दी जाती है। बहुत सालों से हमारे देश में आगंनवाड़ी केंद्र बनाए जा रहे हैं और बरसों से यहां छोटे बच्चे जो स्कूल नहीं जा सकते, उन्हें शिक्षा दी जाती है। आंगनवाडी के लिए शासन की ऑफिशल वेबसाइट पर प्रत्येक जिले के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है खासतौर से जिन ग्राम प्रंचायत में पद खाली हैं उनके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। सरकार जिन जिन जिलों में आंगनवाड़ी केंद्र के लिए भर्ती निकाल रही है उनकी जानकारी हमने नीचे दे दी है। और आगे की जो भी अपडेट होगी वह भी आप लोगों को टाइम पर दे दी जाएगी।

दोस्तों आंगनवाड़ी भर्ती के लिए जो नोटिफिकेशन जारी हुआ है वह कुछ ही जिलों के लिए है। यदि आप उस जिले से सम्बंधित हैं और आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाए और कैसे आवेदन करना है यह भी हमने नीचे बताया हुआ है। दोस्तों इस भर्ती के लिए तलाकशुदा और विधवा भी आवेदन कर सकती है। बता दें कि आवेदिका का विवाहित होना अनिवार्य है।

Anganwadi bharti Overview

Topic Anganwadi bharti
Organization State Government
State and District Rajasthan (selected district)
Age limit 21 years
Application fees nill
Apply mode offline – through post
Eligibility please read article carefully
Official website our physicshindi.com

Anganwadi bharti के लिए आयु सीमा

दोस्तों Anganwadi bharti में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। बता दें कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग अथवा तलाकशुदा के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष मान्य है। Anganwadi bharti के लिए आवेदन हेतु कोई शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवार निः शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Anganwadi bharti
Anganwadi bharti

Anganwadi bharti के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों आप लोगों को पता ही है कि हर भर्ती में आवेदन के लिए अपने मूल दस्तावेजों को तैयार रखना होता है। Anganwadi bharti में आवेदन करने के लिए भी आपको आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखना है जिसकी सूची नीचे हमने दी है। इन सभी दस्तावेजों की जरूरत आपको आवेदन के समय पड़ सकती है।

  • आवेदक के पास मूल निवासी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड यह सभी दस्तावेज होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र अथवा अंकसूची होनी चाहिए।
  • आवेदक यदि विधवा है या तलाकशुदा है तो उसका भी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आरएससीआइटी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Anganwadi bharti शैक्षणिक योग्यता एवं पात्रता

दोस्तों Anganwadi bharti के लिए आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही आवेदिका राजस्व ग्राम वार्ड की स्थानीय निवासी और विवाहित होनी चाहिए मतलब कि जहां भर्ती निकली है आपको वहां का निवासी होना अनिवार्य है। दोस्तों आगंनवाड़ी भर्ती 2022 में आवेदन करने वाली आवेदिका को निम्न पात्रता होनी चाहिए

  • आवेदिका को सम्बंधित ग्राम पंचायत की स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।
  • ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदक के पास होना चाहिए।
  • आवेदन फाॅर्म को अंतिम तिथि के पहले पहले डाज के द्वारा भेजना होगा।
  • आवेदिका को विवाहित होना अनिवार्य है।

Anganwadi bharti हेतु महत्वपूर्ण दिनांक

दोस्तों आंगनवाड़ी भर्ती 2022 अभी पूरे जिले के लिए आवेदन शुरू नहीं हुए हैं, अभी कुछ ही जिलों में आवेदन शुरू हुए हैं। आवेदन दिनांक 7 फरवरी 2022 से प्रारम्भ हो चुके हैं एवं 10 मार्च 2022 तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

FAQs about Anganwadi bharti

#1 आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु कितने वर्ष होनी चाहिए?
न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

#2 क्या विधवा और तलाकशुदा आवेदिका भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है?
जी हां। इस भर्ती के लिए तलाकशुदा और विधवा भी आवेदन कर सकती है। बता दें कि आवेदिका का विवाहित होना अनिवार्य है।

Important link

Download Notification CLICK HERE
Official website CLICK HERE