बोर्ड परीक्षा से संबंधित गोपनीय सामग्री पुलिस थानों में भेजी।

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के पेपर सोमवार सुबह 9.30 बजे से पुलिस के साये में राजधानी के थानों में पहुंचना शुरू हो गए हैं। मंगलवार को भी गोपनीय सामग्री भेजी जाएगी। जिले में हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी के प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री वितरण के लिए माडल हायर सेकंडरी स्कूल टीटीनगर मंडल का समन्वयक केंद्र को केंद्र बनाया गया है। जहां सोमवार को सुबह 10 बजे से समन्वयक केंद्र पर केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्षों ने पहुंचकर गोपनीय सामग्री देना शुरू कर दिए है। इसके लिए माडल स्कूल में व्यवस्था बनाई गई है। केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों ने प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री लेकर पुलिस के साये में रवाना होना शुरू कर दिए है। परीक्षा केंद्रों के नजदीकी थानों में प्रश्न पत्र व परीक्षा से जुड़ी गोपनीय सामग्री पहुंचाई जा रही है।

राजधानी के स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए तैयार किए जा रहे हैं। कक्षाओं में बेंच-डेस्क को व्यवस्थित कर जमाया जा रहा है। एक कक्ष में 15 या 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे। परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन के पालन के निर्देश दि गए हैं। राजधानी में कुल 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए है परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए नेडी डीईओ की तीन-तीन टीमें औचक निरीक्षण करेगी। परीक्षा केंद्र के बाहर रखी जाएगी लोहे की पेटी:- माध्यमिक शिक्षा मंडल की 17 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र के बाहर नकल डालने के लिए लोहे की पेटी रखी जाएगी। इसमें कोई विद्यार्थी अनुचित सामग्री लाता है तो वह पेटी में स्वेच्छा से डाल सके।

यह बनाई गई निरीक्षण के लिए टीम:-

दसवीं-बारहवीं परीक्षा के लिए नेडी व डीईओ ने तीन तीन टीम बनाई है। जेड़ी की टीम संभाग स्तर पर निरीक्षण करेगी। पहली टीम संभागीय संयुक्त संचालक राजीव तोमर की होगी जबकि दूसरी धर्मेंद्र शर्मा, तीसरी कृष्णा परते के सानिध्य में बनाई गई है। वहीए डीईओ नितिन सक्सेना की जिले में पहली टीम रहेगी। दूसरी टीम कनक प्रसाद तीसरी एके विजयवर्गीय की रहेगी। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना द्वारा राजधानी के केंद्रों में नकल रोकने के लिए दोनों परीक्षाओं के मुख्य प्रश्न पत्रों के दौरान संवेदनशील व संदेहास्पद केंद्रों पर एक अधिकारी की स्थायी रूप से ड्यूटी लगाई जा रही है। नकल या कोई गड़बड़ी होने पर उक्त अधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से सूचना देना होगी।

Join
 All the Material MP Board Exam 2022
All the Material MP Board Exam 2022

घबराएं नहीं, तनाव मुक्त होकर परीक्षा देंगे तो परिणाम अच्छा आएगा:-

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं बोर्ड की परीक्षा के शुरू होने में वो  (18 फरवरी) एवं बारहवीं की परीक्षा में केवल एक दिन ( 17 फरवरी) बाकी है। जो साल बाद हो रही आफलाइन परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में डर और तनाव है। उनका कहना है कि स्कूलों में सालभर आनलाइन कक्षाएं संचालित की गई।  इस कारण कोर्स भी जैसे-जैसे पूरा हुआ। अभी ठीक से रिवीजन भी नहीं हुआ था और परीक्षा शुरू होने का विन आ गया। ऐसे में न तो नींव आ रही है और न ही लग रही है। राजधानी के कासलर्स और शिक्षकों के पास परीक्षा के तनाव से संबंधित रोजाना आठ से दस बच्चों की समस्याएं सामने आ रही हैं।

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

रोजाना टेस्ट देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE