Air Force Agniveer selection process 2022: कैसे होगा अग्निवीरों का सलेक्शन, फिजिकल सहित जाने यहां पूरी जानकारी

दोस्तों , सरकार द्वारा सेना के तीनों अंगों में भारतीय युवाओं के रिक्रूट होने के लिए अग्निपथ योजना शुरू हो चुकी है , इसी दरमियान भारतीय योग्य और इच्छुक युवाओं को एयर फोर्स में सरकारी नौकरी देने का शानदार अवसर प्रदान किया है। इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अगर आप इंडियन एयरफोर्स में नौकरी करने का अर्थात देश की सेवा करने का जुनून रखते हो। तो आप Indian Airforce की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हो। आपको बता दें कि अभी इस Airforce Agniveer selcetion process 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है हालांकि इसके लिए सिर्फ अभी नोटिफिकेशन ही जारी हुआ है और इस नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 24 जून 2022 से शुरू हो चुकी है 

गौरतलब है कि Indian Airforce Agniveer Bharti process अग्निपथ योजना के अंतर्गत होगी। मित्रों आज के आर्टिकल में आप पढ़ेंगे Air Force Agniveer Selection process 2022 , Agneepath Scheme Recruitment 2022 , दोस्तों जैसे ही अग्नीपथ योजना लांच हुई ठीक तभी 24 जून को ही सेना के तीनों अंगों ने नई भर्ती के उद्देश्य नोटिफिकेशन कर दिए। दोस्तों इसके साथ ही आप पढ़ेंगे Agniveer Airforce apply online , Indian Airforce Agniveer notification , दोस्तों और इन सबके आज आपको हम Air Force Agniveer selection process 2022 Overview ,FAQs related Airforce Agniveer selection process 2022.

Table of Contents

Join

Air Force agniveer Selection process 2022

भारतीय वायु सेना द्वारा लघु अवधि के लिए सेना भर्ती संबंध में देश के कई राज्यों में हो रहे विरोध के बावजूद सेना ने यह स्पष्ट कर दिया कि अब आगे से सेना में भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत ही होगी। अग्निपथ योजना 2022 के संबंध में रविवार को वायु सेना प्रमुख ने यह जानकारी दी।  वायु सेना द्वारा अपने योजना संबंधी नोट में अग्नीपथ को एक नई मानव संसाधन योजना कहा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सेवा अवधि पूरी होने से पहले किसी भी अग्निवीर को सेवा मुक्त होने का अधिकार प्राप्त नहीं होगा अगर वह स्वेच्छा से सेवा मुक्त होना चाहते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा जमा किया गया फंड प्राप्त नहीं होगा। लेकिन कुछ असाधारण मामलों में ही इसकी अनुमति होगी तथा यह सब कुछ केवल सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन द्वारा ही होगा।

Airforce Agniveer selection process 2022 Overview

Article title Airforce Agniveer selection process 2022
Year 2022
Bharti notification start 24 june 2022
Selection process Written test , physical exam , and medical Test
Marking system Negative marking , 0.25 marks cut for each wrong answer
Provisional selection list  December 2022
Official website careerindianairforce.cdac.in 

Air Force Agniveer selection process 2022
Air Force Agniveer selection process 2022

Agnipath Scheme Recruitment 2022

मित्रों यहां आपके सामने हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं,  की Indian Airforce Agniveer selection process 2022 के अंतर्गत अग्निपथ  योजना में उम्मीदवार लिखित परीक्षा,  फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर चयनित किए जाएंगे। जो भी उम्मीदवार सबसे पहले लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे,  सभी उत्तीर्ण उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा , जब उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाएंगे। ऐसे उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलवाया जाएगा।

  1. Online test जो परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा जोकि ऑब्जेक्टिव टाइप की होगी उनको ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा, और आपको यहां बता दें की ऑनलाइन परीक्षा का पेपर दो भाषी होगा अर्थात यह पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होगा विज्ञान विषय और विज्ञान के अलावा अन्य विषयों को कोई विद्यार्थी चुनेगा, तो उसके साथ एक और ऑनलाइन परीक्षा करवाई जाएगी और ऑनलाइन परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग सिस्टम लागू होगा। अर्थात एक गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक अर्थात 0.25 अंक काटे जाएंगे।
  2. Physical exam जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट हो जाएंगे उन्हें फिर फिजिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों का एक नया एडमिट कार्ड जारी होगा।  उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट में एक दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी जोकि 1600 मीटर की होगी। इस दौड़ के साथ-साथ फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को 10 पुशअप्स , 10 सीट एप्स और 20 स्केट्स कंप्लीट करने पड़ेंगे। तभी वह परीक्षार्थी फिजिकल एग्जाम के लिए योग्य माना जाएगा।
  3. Medical Test जब कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा और फिजिकल परीक्षा दोनों में उत्तीर्ण हो जाएगा तो फिर अंत में उसे मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होने के लिए बुलवाया जाएगा और ध्यान रखें कि यह मेडिकल टेस्ट मेडिकल बोर्डिंग सेंटर द्वारा आयोजित होगा मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवारों का फुल बॉडी चैकअप होगा। और जो भी उम्मीदवार फुल बॉडी चैकअप मेडिकल टेस्ट में उत्तीर्ण होंगे उन्हें ही फाइनल सिलेक्शन  मिलेगा। और वही उम्मीदवार Airforce Agniveer selection process 2022 में योग्य माने जाएंगे।

Indian Airforce Agniveer Notification 2022

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि इन तीनों स्तर अर्थात लिखित परीक्षा ,फिजिकल एलिजिबिलिटी  और

मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद सबसे अंत में अग्निवीरों को वायु सेवा के लिए अग्नीपथ योजना के अंतर्गत 11 दिसंबर 2022 को वायु सेना का एक हिस्सा बना लिया जाएगा। और सबसे अंत में जो उम्मीदवार Indian Air force Agniveer selection process 2022 में  उत्तीर्ण होंगे उन सभी उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक कॉल लेटर अर्थात e call letter भेजा जाएगा। हालांकि प्रोविजनल सिलेक्शन लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को चस्पा होगी। 

यहां आपको हम एक बात बताएं  कि अग्निपथ योजना  के विरोध में देश के कई हिस्सों में हिंसा , नोकझोंक आदि हुए थे । इस बाबत सेना की ओर से यह जानकारी दी गई कि जो भी इस हिंसा में लिप्त होगा उसे कभी भी सेना में शामिल नहीं किया जाएगा। और साथ ही साथ सेना की ओर से यह बात भी कही गई कि बिना पुलिस वेरीफिकेशन के कोई भी उम्मीदवार सेना में भर्ती होने के काबिल नहीं होगा ,  हालांकि वायु सेना भर्ती को लेकर जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसमें ऐसी अभी तक कोई जानकार नहीं पाई गई है।

FAQs related Airforce Agniveer selection process 2022

प्रश्न 1 Airforce Agniveer selection process 2022 में अप्लाई करने की ऑनलाइन वेबसाइट क्या है?

उत्तर Air Force Agniveer selection process 2022 अप्लाई करने की ऑनलाइन वेबसाइट है , careerIndianairforce.cdac.in .

प्रश्न 2 Airforce Agniveer Selection process 2022 में  किसी उम्मीदवार का सिलेक्शन  कितने चरणों में होगा?

उत्तर Air Force Agniveer selection process 2022 में किसी उम्मीदवार का सिलेक्शन तीन चरणों पहला लिखित परीक्षा ,दूसरा फिजिकल परीक्षा ,तीसरा मेडिकल परीक्षा के तहत होगा।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE