Air conditioner electricity bill 2022, एयर कंडीशन का बिजली का बिल कम कैसे करें , जाने पूरी रिपोर्ट

Air Conditioned electricity bill 2022 :- आजकल प्रचंड गर्मियों का दौर चल रहा है, लोगों का गर्मी के मारे बुरा हाल है,  लोग दोपहर के समय घर से बाहर जाने में कतराते हैं, लोग हर समय पंखे कूलर और एसी का प्रयोग कर रहे हैं ऐसे में बात आती है एसी का बिल ( Air conditioning electricity bill 2022)  किस तरह कम किया जाए क्योंकि ज्यादातर लोग अपने घर में कमरे को ठंडा करने के लिए एसी का प्रयोग करते हैं लोग अपने कमरे को ठंडा करने के लिए एसी के तापमान को 18 डिग्री पर फिक्स कर देते हैं 18 डिग्री पर फिक्स करने पर एसी में बिजली की खपत और बिल( Air conditioning electricity bill 2022)  भी ज्यादा आता है। अगर ऐसी को 28 डिग्री तक लाया जाए तो बिजली के बिल में लगभग 40 फ़ीसदी तक की कमी लाई जा सकती है।

Air Conditioned electricity bill 2022

अगर आप अपने कमरे का एसी 18 डिग्री से 28 डिग्री करने पर आप 1 वर्ष में  ₹6500 की बचत करते हैं लोगों के बीच यह गलत धारणा बनी हुई है कि अगर एयर कंडीशन का तापमान 18 डिग्री पर फिक्स कर दिया जाए तो कमरे का तापमान जल्दी कम हो जाता है लेकिन यह अवधारणा सच नहीं है अगर 28 डिग्री तापमान सेट कर दे फिर ही कमरा उतने ही समय में ठंडा हो जाएगा। क्योंकि आप अपने एयर कंडीशन का तापमान 18 डिग्री पर सेट करते हैं तो आप के एयर कंडीशन के कंप्रेसर पर अधिक समय काम करने में खर्च होगा से आपकी बिजली की यूनिट ( Air conditioning electricity bill 2022) बड़ सकती हैं इसका प्रभाव सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा।

AC temperature range 

भारतवर्ष में हुए ग्रीन बिजनेस सर्टिफिकेशन इंस्टीट्यूट के एक अध्ययन में सामने आया है जिसमें ग्रीन बिजनेस सर्टिफिकेशन इंस्टीट्यूट के प्रबंधक निदेशक मिली मजूमदार ने स्पष्ट किया है कि आप 28 से 29 डिग्री ( AC temperature range) तक के तापमान पर भी आराम से रहने के लिए अभ्यस्त हैं बशर्ते आपके एयर कंडीशन की अन्य गतिविधियां मानकों ( AC temperature range)  के अनुसार हैं भारतवर्ष में हुए ग्रीन बिजनेस सर्टिफिकेशन इंस्टीट्यूट के अध्ययन में अन्य मानकों में उस आवास स्थल की तापमान हवा और आद्रता आदी को शामिल किया गया है।

Air Conditioner electricity bill 2022 Overview

Article name Air conditioner electricity bill 2022
Objective To reduce electricity bill
Year 2022
AC temperature normal 24 degree to 28 degree
People set temperature 18 degree
People set temperature result AC compressor work hard
Result More electricity spend 

Air conditioning electricity bill 2022
Air conditioning electricity bill 2022

AC ka bill

  • मान लीजिए आपके पास 1.5 हटाने का एक फाइव स्टार एसी है तो इसमें आप की ऊर्जा की खपत प्रति घंटे 1.3 किलोवाट होती है।
  • मान लीजिए आपके यहां 7.5 रुपए प्रति यूनिट  के आधार पर बिल आता है आपका ऐसी रोजाना 10 घंटे काम करता है।
  • यहां पर हम ने बिजली के किसी भी अन्य यंत्र को शामिल नहीं किया है।
  • यहां पर हम आपको एक अनुमानित बचत के बारे में बताने जा रहे हैं, इसमें आपके कमरा का आकार ,कमरा का बाहर का तापमान ,कंप्रेसर चलाने का समय आदि अनेक प्रकार के बदलाव संभव है।
  • मान लिया आपने 27 डिग्री तापमान पर 9 किलो वाट रोजाना खर्च किया अर्थात ऊर्जा की खपत की तो आपके एसी का 1 दिन का खर्च होगा लगभग 65 रुपए, इस हिसाब से आपको 1 महीने में लगभग ₹1500 की बचत होगी।

AC temperature range tips

  1. आपको अपने एसी के टेंपरेचर को सही डिफॉल्ट तापमान पर सेट करना चाहिए एक शोध के अनुसार ऐसा सामने आया है कि हर 1 डिग्री तापमान ( AC temperature range ) बढ़ने पर करीब 6% बिजली की खर्चा होता है आप अपने एसी का कंप्रेसर का तापमान जितना नीचा रखेंगे कंप्रेसर उतना ही अधिक काम करेगा और आप का बिजली का बिल अधिक आएगा और आप अपने एसी का कंप्रेसर का तापमान कितना ऊंचा रखेंगे अर्थात 1 लेवल से कम ही तो आप का कंप्रेसर उतना ही कम काम करेगा और आपका बिजली का बिल कम आएगा।
  2. वैसे आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने ऐसी का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस की जगह 24 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस ( AC temperature range) तक ही रखें क्योंकि यह एक गलत अवधारणा है कि 18 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रखने पर कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा बल्कि हम आपको बता दें 24 से 27 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भी कमरा उतनी ही देर में अर्थात 18 डिग्री सेल्सियस तापमान के बराबर समय में ही ठंडा होगा।
  3. यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि जब आपका ऐसी चल रहा हो तो आपके कमरे के सभी खिड़कियां दरवाजे अच्छी प्रकार से बंद होने चाहिए अर्थात कमरे के अंदर की ठंडी हवा बाहर नहीं जा पाय और बाहर की गर्मी कमरे के अंदर नहीं आ पाए और आपको इस कमरे में बिजली के अन्य उपकरणों जैसे प्रेस हीटर टीवी फ्रिज कंप्यूटर आदि प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उपकरण बहुत ज्यादा गर्मी उत्पन्न करते हैं।
  4. हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए की रात भर के लिए ऐसी कभी स्विच ऑन नहीं करना चाहिए क्योंकि रात भर एसी स्विच ऑन करने से आपका कमरा बेहद ठंडा हो जाएगा और आपका बदन पूरी तरह कब जाएगा अगर दिन भर आपका एसी स्विच ऑन रहा है तो फिर आपको रात में ऐसी को स्विच ऑन करने की ऐसी कोई खास जरूरत नहीं होगी कि आपका कमरा पहले से ही ठंडा हो चुका है आपको अपना ऐसी रात के समय और दिन में जब आप का कमरा ज्यादा ठंडा हो जाए तब ऐसी को स्विच ऑफ कर देना चाहिए इससे आपकी बिजली की काफी बचत होती है।
  5. यहां आपके सामने एक और बात स्पष्ट कर दें कि जब आपका ऐसी स्विच ऑन हो तो अपने कमरे के फैन को भी स्विच ऑन कर देना चाहिए क्योंकि इससे एसी का ठंडा वातावरण कमरे के चारों ओर पहुंच जाता है और आपका कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और आपके ऐसी में बिजली की खपत कम होगी और आपकी जेब पर भजन कम आएगा।
  6. के साथ ही साथ आपको अपने एसी की समय-समय पर रिपेयरिंग करवानी चाहिए क्योंकि ऐसी के डक्ट्स और बेंट्स में गंदगी जमा होने के कारण ऐसी को कमरा ठंडा में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ऐसी द्वारा बिजली की खपत अधिक प्रयोग में लाई जाती है और आपकी जेब पर एक्स्ट्रा खर्च आता है।

FAQs about air conditioning electricity bill 2022

Q1. हमें अपने एसी के तापमान को कितने डिग्री पर सेट करना चाहिए ?

उत्तर हमें अपने ऐसी के तापमान को 18 डिग्री से बढ़ाकर 24 से 27 डिग्री पर सेट करना चाहिए क्योंकि दोनों ही दशा में कमरा लगभग बराबर समय में ठंडा होगा।

Q2. हमें ऐसी किस प्रकार चलानी चाहिए ?

उत्तर हमें ऐसी पंखों के साथ चलानी चाहिए सबसे पहले हमें ऐसी पहली बार थोड़ी तेज चलानी चाहिए उसके बाद थोड़ी कम कर देनी चाहिए और जब कमरा ठंडा हो जाए तो ऐसी को पूर्णता स्विच ऑफ कर देना चाहिए।

मित्रों आशा है कि आप को हमारे द्वारा बनाया गया आर्टिकल ( Air conditioning electricity bill 2022)  काफी पसंद आया होगा यदि आपके कोई सवाल जवाब है तो हमें कमेंट करें हम जल्दी आपके सवालों के उत्तर देंगे अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करें या कमेंट करें।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE