Agniveer Bharti Selection Process: इस प्रक्रिया द्वारा चयनित होंगे सेना के अग्निवीर 

नमस्कार दोस्तों! आज के आर्टिकल में हम आपको Agniveer Bharti Selection Process के बारे में बताएंगे। दोस्तों Agniveer Sena Bharti की घोषणा के बाद सभी उम्मीदवार ने बड़े जोरों शोरों से शुरू कर दी है। Agniveer Bharti Recruitment के तहत वे सभी भारतीय इच्छुक उम्मीदवार जो 10वी एवं 12वी है पास हैं उन्हें अग्निवीर सेना, नौसेना एवं वायु सेना के लिए सिलेक्ट किया जाएगा। Agniveer Recruitment 2022 के लिए 1 जुलाई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई जिसे आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदको को Agniveer Bharti Selection Process के बाद सेना के लिए चयनित किया जाएगा। आज के आर्टिकल में आपको Agniveer Bharti Selection Process से संबंधित जानकारी मिलेगी। अतः आज के आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से जरूर पढ़िएगा। तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा आर्टिकल

Agniveer Bharti Selection Process 

Agniveer Bharti Selection Process के अनुसार आवेदकों के अच्छे अंकों से लिखित परीक्षा पास कर लेने के बाद योग्यता सूची बनाई जाती है। जिसके बाद ही आवेदकों को Physical Fitness Test के लिए बुलाया जाता है। अपने मेडिकल टेस्ट के लिए आवेदकों को INS चिल्का में उपस्थित होना होता है अगर कोई उम्मीदवार तय तिथि और समय के अनुसार INS चिल्का में उपस्थित नहीं होते हैं तो उनका Navy Agniveer Selection रद्द कर दिया जाएगा। वहीं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में अगर आवेदक एक डॉक्यूमेंट ऑनलाइन आवेदन पत्र से किसी भी स्तर पर भिन्न पाए जाते हैं भी उम्मीद्वार को रद्द कर दिया जायेगा। वहीं उम्मीदवार के सिलेक्ट हो जाने पर प्रत्येक चार वर्ष के बाद एक अग्निवीर को स्थाई नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही उनकी ग्रेजुएशन डिग्री अग्निवीर सैनिकों को साल में कुल 30 दिनों की छुट्टी दी जायेगी इसके अलावा वे मेडिकल लीव के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

Agniveer Bharti Recruitment 

1 July 2022 से Indian Navy Agniveer registration process शुरू की गई है जिसके लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं Indian Army Agniveer Bharti की आवेदन प्रक्रिया भी 1 जुलाई 2022 को आरंभ कर दी गई थी। वे सभी योग्य उम्मीदवार जो अग्निविर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं अग्निवीर भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। जिसकी आवेदन तिथि 24 जून से 2022 से प्रारंभ होकर 5 जुलाई 2022 तक रहेगी। 

Agniveer Bharti Selection Process Overview

Topic Details
Article Agniveer Bharti Selection Process 
Conducted By  Indian Army 
Exam Date  Updated soon
Who can apply  Mention Below 
Selection process  Mention Below 
Year 2022
Official Website  www.joinindianarmy.nic.in
Agniveer Bharti Selection Process 
Agniveer Bharti Selection Process

Agniveer Bharti Important Documents 

Agniveer Bharti Registration फॉर्म भरने के लिए आवेदक को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो की इस प्रकार है:

  • आवेदन कर्ता की 10वी एवं 12वी की मार्कशीट
  • आवेदन कर्ता का जाती प्रमाण पत्र
  • आवेदन कर्ता का निवास प्रमाण पत्र
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • रोजगार पंजीयन
  • आइडेंटिटी कार्ड
  • सिग्नेचर
  • वर्तमान में खींची गई पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो 

Agniveer Bharti Online Registration

Agniveer Bharti Online Registration आवेदन फॉर्म भरने के लिए आप नीचे बताई गई कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो की इस प्रकार है:

  • Agniveer Bharti Online Form भरने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करें और फिर ई – मेल आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म की लिंक दिखेगी जिस पर जाकर आपको वहां पूछी गई जानकारी को भर कर जमा करना है।
  • अब आपको सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी और अपने सिग्नेचर को अपलोड करना है।
  • इतना करते ही आपका Agniveer Bharti Online Form जमा हो जायेगा।

Agniveer Bharti Salary

अग्निवीर सेना भर्ती के लिए आवेदन के चयनित होने पर प्रथम वर्ष 30 हजार रुपए महीना, दूसरे साल में 33 हजार रुपए महीना, तीसरे साल में 36 हजार 500 रुपए महीना और चौथे साल में 40 हजार रूपए महीना मिलेगा। जिसमें से वेतन का 30 परसेंट एक कोष में अनिवार्य रूप से जमा किया जाएगा जिसके अनुसार चार सालों में कुल 5.02 लाख रुपए की बचत होगी। वहीं भारतीय सरकार भी अग्निवीरों के कोष में इतनी ही राशि रखेगी। इस राशि पर ब्याज मिलने के बाद सीधा 11.71 लाख रूपए की धनराशि हो जाएगी।

Join

Agniveer Bharti Registration Fees

  • जनरल कैटेगरी के लिए  – 250/–
  • अन्य पिछड़ा वर्ग – 250/–
  • अनुसूचित जाति/ अनुसुचित जनजाति – 250/–
  • VI / HI / OH – 0/-

दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल Agniveer Bharti Selection Process जिसके माध्यम से हमने अग्निवीर भर्ती से संबधित जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, ऐसे ही हमारी पोस्ट पर आने और हमारा साथ देने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQ related to Agniveer Bharti Selection Process

Q1. Agniveer Bharti 2022 Age limit

Ans. Agniveer Bharti 2022 की आयु सीमा के अनुसार आवेदक की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के मध्य होना चाहिए वहीं कुछ विशेष वर्ग में आयु सीमा में छूट दी गई है। 

प्रश्न 2 केंद्र सरकार ने अग्निवीरो के लिए क्या पेशकश की है?

उत्तर केंद्र सरकार ने अग्निवीरो के लिए 1000000 नई नौकरियां निकालने का फैसला किया है। अर्थात केंद्र सरकार ने देश के केंद्रीय विभागों में अग्नि वीरों को 4 साल बाद रोजगार मुहैया उपलब्ध करवाने का पूरा पूरा आश्वासन दिया है।

प्रश्न 3 अभी सरकार ने किन किन विभागों में अग्निवीरों के लिए रोजगार के नए अवसर खोले हैं?

उत्तर सरकार अग्निवीरों के लिए रेलवे , केंद्रीय विभाग, प्राइवेट सेक्टर आदि अन्य कई विभागों में अग्निवीरों के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करने की तरफ काम कर रही है.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment